scriptCS से ज्यादा इस ब्रांच को पसंद कर रहे हैं IIT Bombay के छात्र | chemical and aerospace engineering branches are top in choice as compare to Computer Science, IIT Bombay | Patrika News
शिक्षा

CS से ज्यादा इस ब्रांच को पसंद कर रहे हैं IIT Bombay के छात्र

IIT Bombay: इस वर्ष कंप्यूटर साइंस के बाद आईआईटी बॉम्बे के छात्रों ने दूसरे नंबर पर इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग को चुना।

नई दिल्लीOct 10, 2024 / 02:53 pm

Shambhavi Shivani

IIT Bombay
IIT Bombay: ज्वॉइंट इंप्लीमेंटेशन कमेटी (JIC) के तहत ज्वॉइंट एडमिशन बोर्ड (JAB) द्वारा साझा की गई एक रिपोर्ट के अनुसार, उम्मीदवारों की पसंद की संख्या के मामले में आईआईटी बॉम्बे में सबसे लोकप्रिय शाखा कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग (सीएसई) रही। इस रिपोर्ट के अनुसार, आईआईटी बॉम्बे में कंप्यूटर साइंस को 25,481 छात्रों ने चुना। वर्ष 2023 में कंप्यूटर साइंस को चुनने वालों की संख्या 21, 893 थी। 

दूसरे नंबर पर इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग चुन रहे हैं छात्र (Electrical Engineering)

इस वर्ष कंप्यूटर साइंस के बाद आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) के छात्रों ने दूसरे नंबर पर इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग को चुना। छात्रों द्वारा किए गए आवेदन के अनुसार, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग को चुनने वालों की संख्या 21,811 रही। वहीं इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की लोकप्रियता में भी 15 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई, इसके बाद मैकेनिकल इंजीनियरिंग (एमई) की लोकप्रियता में लगभग 19 प्रतिशत (19,469) की वृद्धि देखी गई।
यह भी पढ़ें

JMI Admission: जामिया में PhD के लिए शुरू हुए आवेदन, इस तरह करें अप्लाई 

सिविल इंजीनियरिंग को सबसे कम पसंद कर रहे हैं छात्र 

वहीं सिविल इंजीनियरिंग की तुलना में छात्र केमिकल इंजीनियरिंग और एयरोस्पेस इंजीनियरिंग को भी काफी पसंद कर रहे हैं। चौथे और पांचवे नंबर पर छात्र केमिकल इंजीनियरिंग और एयरोस्पेस इंजीनियरिंग को ही चुन रहे हैं। जहां एक तरफ केमिकल इंजीनियरिंग को 15,430 छात्रों ने चुना वहीं एयोरस्पेस को 16,174 छात्रों ने चुना। सिविल इंजीनियरिंग छठे सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रम के रूप में उभरा क्योंकि 15,061 छात्रों ने इसे अपनी पसंद के रूप में सूचीबद्ध किया, जो कि पिछले वर्ष के 12,720 से 18.40 प्रतिशत की वृद्धि थी।
यह भी पढ़ें

Times Higher Education World University Ranking 2025: राजस्थान के लिए खुशखबरी! MNIT Jaipur ने शीर्ष 800 में बनाई जगह

इन ब्रांच में भी देखी वृद्धि 

टालर्जिकल इंजीनियरिंग और सामग्री विज्ञान, और ऊर्जा इंजीनियरिंग, और पर्यावरण विज्ञान और इंजीनियरिंग को आईआईटी बॉम्बे में आगामी पाठ्यक्रमों में से कुछ के रूप में देखा जा सकता है क्योंकि तीन कार्यक्रमों में क्रमशः 23.53, 19.43 और 27.43 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। इंस्ट्रुमेंटेशन इंजीनियरिंग में भी इस वर्ष 9700 से अधिक छात्रों की रुचि देखी गई। रसायन विज्ञान में उम्मीदवारों की पसंद की संख्या में सबसे बड़ा उछाल (38 प्रतिशत) देखा गया, क्योंकि यह संख्या 2023 में 4559 से बढ़कर इस साल 6322 हो गई।

छात्रों की पहली पसंद है (IIT Bombay)

आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) भारत के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में से एक है। हाल ही में आए NIRF रैंकिंग की बात करें तो इंजीनियरिंग की कैटेगरी में आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) तीसरे स्थान पर रहा। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2025 में 118वें और सर्वश्रेष्ठ वैश्विक विश्वविद्यालयों में 635वें स्थान पर है। आईआईटी बॉम्बे अपने इंजीनियरिंग कार्यक्रमों, संकाय सदस्यों, संसाधनों, अनुसंधान गुणवत्ता और अवसरों के लिए जाना जाता है। संस्थान आमतौर पर इंजीनियरिंग छात्रों की पहली पसंद होता है। इस वर्ष, आईआईटी बॉम्बे विभिन्न इंजीनियरिंग शाखाओं की चॉइस काउंट में लगभग 1.9 लाख बार उपस्थित हुआ।

Hindi News / Education News / CS से ज्यादा इस ब्रांच को पसंद कर रहे हैं IIT Bombay के छात्र

ट्रेंडिंग वीडियो