scriptकिसी मॉडल से कम नहीं हैं ये IPS, तस्वीर देखकर आप भी चौंक जाएंगे  | Check these pictures of beautiful IPS Aashna Chaudhary, success story | Patrika News
शिक्षा

किसी मॉडल से कम नहीं हैं ये IPS, तस्वीर देखकर आप भी चौंक जाएंगे 

IPS Aashna Chaudhary: बहुत कम उम्मीदवार ही यूपीएससी की परीक्षा पास कर पाते हैं। इन्हीं में से एक हैं IPS आशना चौधरी, जिनके खूबसूरती के काफी चर्चे हैं।

नई दिल्लीAug 27, 2024 / 09:23 pm

Shambhavi Shivani

IPS Aashna Chaudhary
IPS Aashna Chaudhary: बहुत कम उम्मीदवार ही यूपीएससी की परीक्षा पास कर पाते हैं। कुछ उम्मीदवार परीक्षा में सफल हो जाते हैं लेकिन कई प्रयासों के बाद। ऐसा ही एक नाम है आशना चौधरी हैं, जो परीक्षा क्रैक करने के साथ साथ अपनी खूबसूरती (Beautiful IPS) के लिए भी क चर्चित हैं। अपने पहले दो प्रयास में असफल होने के बाद आशना ने तीसरे प्रयास में सफलता हासिल की। वर्ष 2022 की परीक्षा में उन्होंने AIR 116 रैंक हासिल किया था। 
IPS

कौन हैं आशना चौधरी? (IPS Aashna Chaudhary) 

आशना उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले के पिलखुवा की रहने वाली हैं। उनके पिता डॉ अजीत चौधरी सरकारी विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं। शुरुआती पढ़ाई पिलखुवा के  सेंट जेवियर्स स्‍कूल से हुई। इसके बाद उदयपुर के स्कूल से उनकी पढ़ाई हुई। इस तरह 12वीं आते-आते स्कूल और शहर बदले। 12वीं में उन्होंने 96.5 प्रतिशत हासिल किया था। 
यह भी पढ़ें

UP Police: 30 अगस्त की यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, यहां देखें डिटेल्स

समाज सेवा का भाव हमेशा से था 

आशना चौधरी ने दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वुमेन से अंग्रेजी साहित्य में बीए ऑनर्स के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है। बाद में साउथ एशियन यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल रिलेशन में मास्‍टर्स किया। इसके साथ ही उन्होंने एक एनजीओ के साथ भी काम किया था, जिसका उद्देश्य था वंचित बच्चों को शिक्षित करना। वह इंस्टाग्राम पर भी बहुत पॉपुलर हैं। उनके इंस्टाग्राम पर करीब 2.65 लाख फॉलोअर्स हैं। वह अपने फोटोज और वीडियोज यहां शेयर करती रहती हैं। लोग उनके लुक्स (Beautiful IPS) और कपड़ों की काफी तारीफ करते हैं। 
यह भी पढ़ें

अब नहीं लटकेगी सिर पर खतरे की तलवार! चुनें ये 10 Career Courses और रहें बेफ्रिक, AI आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी

Aashna

तीसरे प्रयास में हुई थीं सफल (Success Story)

आशना चौधरी ने अपने तीसरे प्रयास में 2022 में AIR 116 के साथ यूपीएससी परीक्षा पास की। वह 2020 में पहली बार यूपीएससी परीक्षा में शामिल हुईं, लेकिन इसे पास नहीं कर सकीं। कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प के साथ आशना ने दोबारा परीक्षा दी, इस बार उनके प्रदर्शन में सुधार तो हुआ लेकिन वह केवल 2.5 अंकों से पिछड़ गईं। वर्ष 2022 में अपने तीसरे प्रयास में आशना ने 992 अंक के साथ यूपीएससी सीएसई परीक्षा पास कर ली। 

Hindi News/ Education News / किसी मॉडल से कम नहीं हैं ये IPS, तस्वीर देखकर आप भी चौंक जाएंगे 

ट्रेंडिंग वीडियो