script10th Exam 2023: बिहार ओपन बोर्ड, जून में BSEB के माध्यम से करेगा 10वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन | BBOSE to conduct 10th board examination through BSEB in June | Patrika News
शिक्षा

10th Exam 2023: बिहार ओपन बोर्ड, जून में BSEB के माध्यम से करेगा 10वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन

10th Exam 2023: बिहार ओपन बोर्ड ऑफ ओपन स्कूलिंग एंड एग्जामिनेशन (BBOSE) इस साल जून के मध्य सप्ताह में बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) के माध्यम से 10 वीं बोर्ड देने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए परीक्षा आयोजित करेगा। इस बार ऐसा अनियमितताओं, प्रमाण पत्र जारी करने और संगठन के कर्मचारियों द्वारा नामांकन में हेरफेर का पता लगाने के बाद किया जा रहा है।
 

Apr 20, 2023 / 04:40 pm

Rajendra Banjara

,

Bihar School Examination board

10th Exam 2023: बिहार ओपन बोर्ड ऑफ ओपन स्कूलिंग एंड एग्जामिनेशन (BBOSE) इस साल जून के मध्य सप्ताह में बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) के माध्यम से 10 वीं बोर्ड देने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए परीक्षा आयोजित करेगा। आपको बता दे कि यह उन स्टूडेंट्स के लिए आयोजित की जाएगी जो नियमित स्कूल के छात्र नहीं हैं, ड्रॉप-आउट हैं या मैट्रिक पूरा नहीं किया है। इच्छुक छात्रों को बोर्ड में प्रवेश लेना होता है और वर्ष में दो बार आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए नामांकन करना होता है। नवंबर में दसवीं बोर्ड में करीब 17 हजार छात्रों ने प्रवेश लिया था। परीक्षा व्यवस्था में पारदर्शिता लाने के लिए इस बार बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) के माध्यम से 10 वीं बोर्ड परीक्षा कराई जाएगी। इस बार ऐसा अनियमितताओं, प्रमाण पत्र जारी करने और संगठन के कर्मचारियों द्वारा नामांकन में हेरफेर का पता लगाने के बाद किया जा रहा है।

 

बिहार ओपन बोर्ड परीक्षा 2023

बिहार ओपन बोर्ड ऑफ ओपन स्कूलिंग एंड एग्जामिनेशन (BBOSE) के अनुसार जहां दसवीं कक्षा के बोर्ड के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों के मूल्यांकन, मूल्यांकन मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के रूप में आयोजित की जाएगी। इसके अलावा बोर्ड उचित सत्यापन के बाद प्रमाण पत्र जारी करेगा और छात्रों को आसानी से डिजिटल रूप में दस्तावेज प्राप्त करने की सुविधा के लिए दस्तावेजों को डिजीलॉकर में जमा किया जायेगा।

यह भी पढ़ें

NEET 2023: एनटीए ने NEET के लिए जारी किया महत्वपूर्ण नोटिस, देखें यहां



 
exam_a.jpg


BSEB के माध्यम से परीक्षा आयोजन की आवश्यकता क्यों पडी ?

बिहार ओपन बोर्ड ऑफ ओपन स्कूलिंग एंड एग्जामिनेशन (BBOSE) ने बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के माध्यम परीक्षाएं कराने का फैसला परीक्षा व्यवस्था में पारदर्शिता लाने के लिए लिया है। इस बार ऐसा अनियमितताओं, प्रमाण पत्र जारी करने और संगठन के कर्मचारियों द्वारा नामांकन में हेरफेर का पता लगाने के बाद किया जा रहा है। इसलिए इस बार बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) के माध्यम से 10 वीं बोर्ड परीक्षा कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें

Recruitment 2023: विधानसभा में सिक्योरिटी गार्ड के पदों पर निकली भर्ती, आवेदन के लिए यहां देखें

Hindi News / Education News / 10th Exam 2023: बिहार ओपन बोर्ड, जून में BSEB के माध्यम से करेगा 10वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन

ट्रेंडिंग वीडियो