scriptCUET UG Result: रिजल्ट के बाद अब प्रवेश प्रक्रिया में आएगी तेजी, एडमिशन को लेकर DU और JNU की बड़ी घोषणा  | After CUET UG Result, DU and JNU said second phase of admission will be start in next 3 days | Patrika News
शिक्षा

CUET UG Result: रिजल्ट के बाद अब प्रवेश प्रक्रिया में आएगी तेजी, एडमिशन को लेकर DU और JNU की बड़ी घोषणा 

CUET UG Result 2024: जेएनयू और डीयू दोनों ही विश्वविद्यालय में अगस्त में शुरू होने वाला शैक्षणिक सत्र संभवतः सितंबर की शुरुआत में शुरू हो सकते हैं। 

नई दिल्लीJul 29, 2024 / 12:19 pm

Shambhavi Shivani

CUET UG Result
CUET UG Result 2024: एनटीए द्वारा CUET UG 2024 के परिणामों की घोषणा के साथ, दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) अगले तीन दिनों में अपनी विलंबित स्नातक प्रवेश प्रक्रिया के दूसरे चरण की शुरुआत करेंगे। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा परिणाम जारी करने में देरी के कारण दोनों केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया रूकी हुई थी। जेएनयू और डीयू, दोनों ही विश्वविद्यालयों के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें अभी तक NTA से परिणाम का डाटा प्राप्त नहीं हुआ है। अधिकारियों के अनुसार, अगस्त में शुरू होने वाला शैक्षणिक सत्र संभवतः सितंबर की शुरुआत में शुरू हो सकते हैं। 

करीब 2 लाख छात्रों ने दाखिले के कराया पंजीकरण

दिल्ली विश्वविद्यालय CUET UG के माध्यम से अपने 65 से अधिक कॉलेजों में 71,000 से अधिक सीटों पर प्रवेश ले रहा है। दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले का पहला चरण 28 मई को शुरू हुआ था। सीयूईटी यूजी के नतीजे जारी होने में देरी के कारण विश्वविद्यालय में दाखिले के दूसरे चरण की शुरुआत में देरी हुई। इस बीच, जेएनयू CUET अंकों के आधार पर बीए सहित विभिन्न स्नातक कार्यक्रमों में छात्रों को प्रवेश दे रहा है। अब तक करीब 2,64,000 छात्रों ने कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) पोर्टल पर दाखिले के पहले चरण के लिए पंजीकरण कराया है।
यह भी पढ़ें
 

NABARD Bharti 2024: राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक ने इन पदों पर निकाली भर्ती, नोट कर लें आखिरी तारीख

दाखिले का दूसरा चरण सीयूईटी-यूजी के नतीजों पर था निर्भर (CUET UG Result)

एएनआई से बात करते हुए डीयू के एडमिशन डीन हनीत गांधी ने कहा, “जैसे ही हमें एनटीए से रिजल्ट मिल जाएगा, हम दाखिला की प्रक्रिया शुरू कर देंगे। हम सीएसएएस का दूसरा चरण शुरू करेंगे, जिसमें छात्र देख पाएंगे कि वे किस कोर्स के लिए पात्र हैं। छात्रों को अपनी प्राथमिकताएं और कॉलेज भरने के लिए 10 दिन का समय दिया जाएगा। हमें उम्मीद है कि बुधवार तक दूसरा चरण शुरू हो सकता है।” उन्होंने कहा, “प्रवेश का पहला दौर अगस्त के तीसरे सप्ताह तक पूरा हो जाएगा और सितंबर में कक्षाएं शुरू होने की उम्मीद है।” 
यह भी पढ़ें

Success Story: वाह रे जुनून! 33 बार परीक्षा में हुए फेल, लोग देते थे ताना फिर भी नहीं टूटी हिम्मत, अंत में इस तरह बने ‘अफसर बाबू’

क्या है JNU का कहना?

जेएनयू के एक अधिकारी ने यह भी कहा कि विश्वविद्यालय को अभी तक एनटीए से परिणाम नहीं मिला है। अधिकारी ने कहा, “उम्मीद है कि हम दो से तीन दिनों में प्रक्रिया शुरू कर देंगे। इच्छुक उम्मीदवारों को फिर से फॉर्म भरना होगा और फिर मेरिट सूची तैयार की जाएगी। हम अभी कोई घोषणा नहीं कर सकते।” 

रविवार को जारी हुआ रिजल्ट (CUET UG Result 2024)

बता दें, एनटीए ने रविवार को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (सीयूईटी यूजी) 2024 के परिणामों की घोषणा की। 15 से 29 मई और 19 जुलाई के बीच सीयूईटी यूजी परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार nta.ac.in और exam.nta.ac.in/CUET-UG पर घोषित होने पर सीयूईटी यूजी परिणाम देख और डाउनलोड कर सकेंगे। इस साल, CUET UG 2024 के लिए कुल 13,47,618 छात्रों ने पंजीकरण कराया, जिनमें से 7.17 लाख पुरुष उम्मीदवार, 6.30 लाख महिला उम्मीदवार और 7 ट्रांसजेंडर छात्र परीक्षा के लिए पंजीकृत हुए।

Hindi News/ Education News / CUET UG Result: रिजल्ट के बाद अब प्रवेश प्रक्रिया में आएगी तेजी, एडमिशन को लेकर DU और JNU की बड़ी घोषणा 

ट्रेंडिंग वीडियो