scriptDelhi Schools: राजधानी के सभी स्कूलों में होंगे 4 बड़े बदलाव, जानिए | After coaching flood accident Delhi government has given guidelines for delhi schools, CM Arvind Kejriwal | Patrika News
शिक्षा

Delhi Schools: राजधानी के सभी स्कूलों में होंगे 4 बड़े बदलाव, जानिए

Delhi Schools: भारी बारिश को देखते हुए दिल्ली सरकार ने स्कूली छात्रों की सुरक्षा के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इनमें बेसमेंट, गलियारे और अन्य चीजों को लेकर सख्ती का पालन करने को कहा गया है।

नई दिल्लीAug 04, 2024 / 09:26 am

Shambhavi Shivani

Delhi Schools
Delhi Schools: दिल्ली स्थित ओल्ड राजेंद्र नगर के एक कोचिंग सेंटर (Delhi Coaching Flood) में जलभराव के कारण 3 यूपीएससी अभ्यर्थियों की जान चली गई। इस हादसे के बाद से दिल्ली पुलिस और MCD और पूरा सिस्टम हरकत में आ गया है। कई कोचिंग सेंटर्स पर छापे पड़े और उन्हें सील कर दिया गया। भारी बारिश को देखते हुए दिल्ली सरकार ने स्कूली छात्रों की सुरक्षा के लिए नए दिशा-निर्देश (Guidelines For Schools) जारी किए हैं। 

क्या है दिशा-निर्देश? (Guidelines For Delhi Schools) 

जारी दिशा निर्देश के मुताबिक, सभी निजी और सरकारी स्कूलों को सार्वजनिक भवनों में बेसमेंट के उपयोग के संबंध में  दिल्ली मास्टर प्लान 2021 के प्रावधानों का पालन करना होगा। साथ ही स्कूलों को आसपास जलभराव की स्थिति में अपने ओर से सभी जरूरी कदम उठाने होंगे। दिल्ली के सभी स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए प्रयाप्त और उचित बुनियादी ढांता उपलब्ध हो। 
यह भी पढ़ें
 

कौन हैं विकास दिव्यकीर्ति की पत्नी Taruna Verma? जानिए कितनी पढ़ी-लिखी हैं

सभी स्कूल में एंट्री और एग्जिट की व्यवस्था 

दिल्ली सरकार की ओर से जारी नोटिस में कहा गया कि सभी स्कूल में गेट से एंट्री और एग्जिट की व्यवस्था होनी चाहिए। इसके साथ ही इस चीज को स्कूल निकासी योजना में स्पष्ट रूप से दर्शाया जाना चाहिए। 
Guidelines

गलियारों को लेकर कही गई ये बातें (Delhi Schools)

बेसमेंट के अलावा स्कूल के सभी गलियारे हर समय अवरोधों से मुक्त होने चाहिए ताकि किसी भी अनिश्चिच और अप्रिय घटना के समय में निकास में कोई दिक्कत नहीं आए। स्कूल के गलियारों और सीढ़ियों पर पानी जमा होने की नियमित जांच की जाए और आवश्यक कार्रवाई की जाए।
यह भी पढ़ें

UPSC CDS Result 2024: सीडीएस के नतीजे जारी, 8373 कैंडिडेट्स हुए सेलेक्ट, अब इंटरव्यू की बारी

बिजली उपकरणों की जांच भी जरूरी 

स्कूल के सभी बिजली के तारों और फिटिंग की जांच की जाए और किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचने के लिए सभी सुरक्षा मानदंडों का ध्यान रखा जाए। स्कूल में सभी आवश्यक अग्नि सुरक्षा उपाय भी मौजूद होने चाहिए। 

Hindi News/ Education News / Delhi Schools: राजधानी के सभी स्कूलों में होंगे 4 बड़े बदलाव, जानिए

ट्रेंडिंग वीडियो