scriptत्वचा को बनाना हो चमकदार तो चेहरे पर लगाएं इस चीज का फेस पैक, झुर्रिरयों और टैनिंग से मिलेगा छुटकारा | Patrika News
दस का दम

त्वचा को बनाना हो चमकदार तो चेहरे पर लगाएं इस चीज का फेस पैक, झुर्रिरयों और टैनिंग से मिलेगा छुटकारा

बालों को मजबूत एवं घना बनाने में भी कारगर है धनिया पत्ती का पेस्ट, इसे चेहरे पर लगाने से सिकुड़न होती है दूर

Jun 15, 2018 / 09:30 am

Soma Roy

coriander face pack
1/10

बढ़ते पॉल्यूशन और अनियमित खानपान के चलते हमारी त्वचा बेजान होती जा रही है। इससे चेहरे की प्राकृतिक नमी खत्म होती जा रही है। ऐसे में स्किन को हाइड्रेटेड रखने एवं चमकदार बनाने के लिए धनिया पत्ती का फेस पैक बहुत लाभकारी होता है। इससे झुर्रिरयां, फाइन लाइन्स एवं टैनिंग आदि से छुटकारा मिलता है।

coriander face pack
2/10

धनिया में विटामिन सी, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम, कैरोटीन और फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। गुलाब जल के साथ इसका पेस्ट तैयार कर चेहरे पर लगाने से रिंकल्स दूर होते हैं। इससे बढ़ती उम्र का असर भी कम होता है।

coriander face pack
3/10

धनिये में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, इसलिए इसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से एग्जिमा, सूखापन और फंगस खत्म हो जाते हैं। इससे रैशेज और दाने भी ठीक होते हैं। इसे मस्सों पर लगाने से ये समस्या भी दूर हो जाती है। इसके अलावा धनिया पत्ती का पेस्ट धूप की अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से होने वाली टैनिंग को भी खत्म करता है।

coriander face pack
4/10

सूखा धनिया पाउडर पेट की दिक्कतों को दूर करने का काम करता है। इसे प्रयोग करने के लिए सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में 2 चम्मच पिसी धनिया मिलाकर पीने से पेट साफ हो जाता है। इससे आंतों में चिपकी गंदगी निकल जाती है। जिससे गैस्ट्रिक और पेट फूलने आदि की परेशानी खत्म हो जाती है।

coriander face pack
5/10

ये वजन घटाने में भी मददगार है। इसके लिए दो गिलास पानी में दो बड़े चम्मच सूखी धनिया को मिलाकर उबालें। जब पानी आधा रह जाए तो इसे छान कर थोड़ा ठंडा कर लें। अब इस पानी को दो टाइम खाना खाने के बाद पिएं। ऐसा नियमित रूप से करने पर मोटापा कम हो जाएगा।

coriander face pack
6/10

धनिया में एंटी इन्फ़्लेमेटरी तत्व होते हैं जो दर्द से राहत दिलाने में मददगार होते हैं। इसलिए धनिया पत्ती के पेस्ट को नारियल तेल व शिया बटर के साथ मिलाकर जोड़ों एवं घुटनों में मालिश करने पर प्रभावित स्थान को गर्माहट मिलती है। जिससे गठिया रोग में लाभ मिलता है।

coriander face pack
7/10

धनिया में विटामिन सी भी पाया जाता है। इसकी पत्तियों को दूध के साथ पीसकर चेहरे पर लगाने से बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। साथ ही चेहरे पर ग्लो आता है। ये डल स्किन को भी ठीक करता है। इसे नियमित तौर पर इस्तेमाल करने से चेहरे में आई सिकुड़न दूर हो जाती है और टाइटनेस आती है।

coriander face pack
8/10

ये बालों के लिए भी बहुत उपयोगी है। इसे इस्तेमाल करने के लिए ताजे धनिया पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें। आप चाहे तो इसमें थोड़ी शिकाई और मेंहदी मिला सकते हैं। इन तीनों के मिश्रण में बालों में चमक और कलर अच्छा आएगा। इस मिश्रण को शैम्पू से पहले बालों में लगाकर एक घंटे रखने से बालों की ग्रोथ अच्छी होगी। साथ ही बालों का झड़ना भी रुकेगा।

coriander face pack
9/10

बहुत—सी महिलाओं को पीरियड्स में बहुत दर्द होता है। साथ ही उनका ज्यादा रक्त स्त्राव होता है। इससे छुटकारा पाने के लिए रात को सोने से पहले एक चम्मच पिसी धनिया को गुनगुने पानी के साथ लेने पर परेशानी दूर हो जाएगी।

coriander face pack
10/10

ये मौसमी बीमारी जैसे—वायरल, बुखार, इंफेक्शन आदि से भी बचाता है। ये डायबिटीज को ठीक करने में भी बहुत कारगर है। सूखी धनिया को चबाकर खाने से इंसुलिन की मात्रा ठीक रहती है। जिससे ब्लड में शुगर का लेवर सामान्य रहता है।

Hindi News / Photo Gallery / Dus Ka Dum / त्वचा को बनाना हो चमकदार तो चेहरे पर लगाएं इस चीज का फेस पैक, झुर्रिरयों और टैनिंग से मिलेगा छुटकारा

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.