scriptFerrari का है दुनियाभर में जलवा! जानिए इससे जुड़े 10 दिलचस्प फैक्ट्स | 10 interesting facts about Ferrari | Patrika News
दस का दम

Ferrari का है दुनियाभर में जलवा! जानिए इससे जुड़े 10 दिलचस्प फैक्ट्स

लग्ज़री कार निर्माता कंपनी फेरारी के बारे में कई ऐसी बातें हैं जिन्हें सामान्य तौर पर ज़्यादा नहीं जानते हैं। आइए जानते हैं फेरारी के बारे में ऐसे ही 10 दिलचस्प फैक्ट्स।

Dec 15, 2022 / 02:17 pm

Tanay Mishra

ferrari_enzo.jpg

Ferrari Enzo

इटली (Italy) की लग्ज़री कार निर्माता कंपनी फेरारी (Ferrari) का जलवा दुनियाभर में है। फेरारी पूरी दुनिया के सबसे बड़े, शानदार और स्टाइलिश कार ब्रांड्स में से एक है। लोग फेरारी की कार को स्टेटस सिंबल भी मानते हैं। फेरारी के बारे में दुनियाभर के लोग जानते हैं और इस बारे में ज़्यादा जानने के लिए उत्सुक भी रहते हैं। हालांकि फेरारी के बारे में कुछ ऐसी बातें भी हैं जो हर कोई नहीं जानता।


आइए जानते हैं फेरारी से जुड़े 10 दिलचस्प फैक्ट्स में।

1. फेरारी का लोगो है पहले विश्व युद्ध के पायलट से प्रेरित

फेरारी के दौड़ते घोड़े के लोगो की प्रेरणा पहले विश्व युद्ध में इटली के एक पायलट फ्रांसेस्को बाराका से मिली थी, जिसकी 1918 में मृत्यु हो गई थी। 1923 में कंपनी के मालिक एंज़ो फेरारी ने फ्रांसेस्को बाराका के माता-पिता काउंट और काउंटेस बाराका से मुलाकात की। उन्होंने ही एंज़ो फेरारी को अपनी कार के लोगो के लिए उनके दिवंगत बेटे के ‘प्रॉसिंग हॉर्स’ का इस्तेमाल करने का सुझाव दिया, जिसे एंज़ो फेरारी ने स्वीकार किया। बाद में कंपनी ने एंज़ो के गृहनगर मोडेना के सम्मान में अपनी कार के लोगो में एक पीले रंग की शील्ड भी शामिल की। इस तरह फेरारी को अपना लोगो मिला।

2. शुरुआती प्रोडक्शन

शुरुआत में पहली फेरारी 125 S के लॉन्च होने के बाद कंपनी ने बड़े लेवल पर इसका प्रोडक्शन शुरू नहीं किया था। 1947 में सिर्फ दो फेरारी 125 S का ही प्रोडक्शन किया गया था, जिन्हें कंपनी ने कुछ सालों बाद नष्ट कर दिया था। इसके कुछ सालों बाद फेरारी ने अपनी गाडियों का बड़े लेवल पर प्रोडक्शन करना शुरू किया।

3. दूसरे विश्व युद्ध की वजह से टली शुरुआत

फेरारी की शुरुआत दूसरे विश्व युद्ध की वजह से कुछ समय के लिए टल गई थी। इसके खत्म होने के बाद कंपनी ने शानदार शुरुआत की।

यह भी पढ़ें

सर्दियों में कार के रखरखाव के लिए इन टिप्स का रखें ध्यान

4. फेरारी में हिस्सेदारी

फेरारी पहले एक फैमिली बेस्ड कंपनी थी, पर अब ऐसा नहीं है। 1969 में एंज़ो फेरारी ने अपनी कंपनी का 50% हिस्सा इटली की ही दूसरी कार निर्माता कंपनी Fiat Group को बेच दिया था। 1988 में उनकी मृत्यु से ठीक पहले एंज़ो फेरारी और उनके बेटे पिएरो फेरारी ने कंपनी के और शेयर भी बेच दिए थे। आज फेरारी फैमिली के पास कंपनी के सिर्फ 10% शेयर ही हैं।

5. स्ट्रीट कार प्रोडक्शन में भी बनाई पहचान

शुरुआत में फेरारी का लक्ष्य सिर्फ रेसिंग कार बनाना था। पर समय के साथ कंपनी ने स्ट्रीट कार का प्रोडक्शन भी शुरू कर दिया और अपनी एक अलग पहचान बनाई।

ferrari_enzo_1.jpg


6. फेरारी का है अपना थीम पार्क

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के आबू धाबी (Abu Dhabi) में फेरारी का एक बड़ा और शानदार थीम पार्क है। दुनियाभर से लोग इस थीम पार्क को देखने आते हैं। फेरारी दुनिया में ऐसी एक मात्र कार कंपनी है जिसका खुद का थीम पार्क है।

7. फेरारी का अपना रेस ट्रैक

फेरारी के पास अपना खुद का रेस ट्रैक है। खुद का रेस ट्रैक होने वाली फेरारी दुनिया की एक मात्र कार निर्माता कंपनी है।

8. फेरारी में इच्छानुसार कस्टमाइज़ेशन

फेरारी के ‘टेलर मेड’ प्रोग्राम के तहत किसी भी एलिमेंट/पार्ट को ग्राहक अपनी इच्छानुसार कस्टमाइज़ कर सकते हैं। इसमें एक्सटीरियर से लेकर इंटीरियर तक अब कस्टमाइज़ किया जा सकता है। इटली के मारानेलो में स्थित फेरारी फैक्ट्री में यह काम होता है।

यह भी पढ़ें

बिना RTO के चक्कर लगाए घर बैठे करें ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई, जानिए आसान स्टेप्स

9. रेसिंग में भी कमाल

फेरारी के ड्राइवर्स अब तक 5,000 से भी ज़्यादा प्रोफेशनल रेस जीत चुके हैं।

10. मर्चेंडाइस बिज़नेस में है एक्टिव

फेरारी मर्चेंडाइस बिज़नेस में भी एक्टिव है। कंपनी कपड़े, जूते, कैप, चश्मे और कई मर्चेंडाइस आइटम बनाती है।

ferrari_enzo_.jpg

Hindi News / Dus Ka Dum / Ferrari का है दुनियाभर में जलवा! जानिए इससे जुड़े 10 दिलचस्प फैक्ट्स

ट्रेंडिंग वीडियो