scriptबड़ी खबर: बिलासपुर से नागपुर तक बिछेगी चौथी रेल लाइन, हाईस्पीड ट्रेन के लिए सर्वे मैप तैयार | bilaspur nagpur fourth railway line survey start | Patrika News
दुर्ग

बड़ी खबर: बिलासपुर से नागपुर तक बिछेगी चौथी रेल लाइन, हाईस्पीड ट्रेन के लिए सर्वे मैप तैयार

। बिलासपुर से लेकर नागपुर तक चौथी लाइन बिछाने के लिए सर्वे कर मैप तैयार किया जा रहा है। इस कार्य के लिए रेलवे अधिकृत एजेंसी को 50 लाख रुपए भुगतान करेगा।

दुर्गOct 31, 2019 / 03:08 pm

Dakshi Sahu

बड़ी खबर: बिलासपुर से नागपुर तक बिछेगी चौथी रेल लाइन, हाईस्पीड ट्रेन के लिए सर्वे मैप तैयार

बड़ी खबर: बिलासपुर से नागपुर तक बिछेगी चौथी रेल लाइन, हाईस्पीड ट्रेन के लिए सर्वे मैप तैयार

दुर्ग. केन्द्र सरकार ने वर्ष 2019-20 के बजट में रेल लाइन और कारीडोर जैसी योजनाओं को प्रमुखता से पूरा करने की घोषणा की है। इसके लिए बिलासपुर जोन (South East Central Railway zone) को 200 करोड़ रुपए अधिक आवंटन दिया गया है। इसी क तहत रेलवे (Railway)ने अपनी महत्वाकांक्षी योजना पर अमल करना शुरू कर दिया है। बिलासपुर से लेकर नागपुर तक चौथी लाइन बिछाने के लिए सर्वे कर मैप तैयार किया जा रहा है। इस कार्य के लिए रेलवे अधिकृत एजेंसी को 50 लाख रुपए भुगतान करेगा। (Indian Railways)
उल्लेखनीय है कि इस कार्य के लिए रेलवे ने दूसरी बार टेंडर जारी कर कार्य शुरू कराया है। इसके पहले बजट के अभाव में कार्य अटक गया था। दो माह पहले रेलवे ने इसके लिए खाका तैयार कर 420 किलोमीटर का सर्वे करने टेंडर निकाला था। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि यह कार्य दो माह में पूर्ण कर लिया जाएगा। ड्राइंग के हिसाब से वे पटरी बिछाने के लिए स्पेशल प्रोजेक्ट तैयार कर उसे रेलवे बोर्ड के समक्ष प्रस्तुत करेंगे। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि इस बजट में शामिल नई रेल लाइन बिछाने के लिए रखे गए लक्ष्य में इसे शामिल किया जाएगा।
तीसरी रेल लाइन का कार्य पूरा
अधिकारियों का कहना है कि बिलासपुर मंडल और रायपुर मंडल में तीसरी रेलवे लाइन बिछाई जा चुकी है। सिर्फ नागपुर मंडल के कुछ हिस्से में थोड़ा काम बाकी है। जिसे दिसंबर 2019 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस कार्य के लिए बजट पर्याप्त है।
हाई स्पीड ट्रेन का एक हिस्सा
रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि तीसरी और चौथी रेल लाइन हाईस्पीड ट्रेन चलाने का एक हिस्सा है। चौथी लाइन बनने के बाद एक ट्रैक को हाईस्पीड ट्रेन के लिए आरक्षित कर दिया जाएगा। वहीं तीन ट्रैक से अन्य गाडिय़ों को नियंत्रित कर चलाया जाएगा।
मुबंई-हावाड़ा लाइन का विस्तार करने से न केवल यात्रियों को लाभ मिलेगा, बल्कि रेलवे अधिक गुड्स ट्रेन चलाकर अधिक राजस्व लाभ अर्जित करेगा। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि अभी 100 यात्री ट्रेनें इस मार्ग पर चल रही है। वहीं 150 गुड्स ट्रेन हर रोज दौड़ रही है। चौथी लाइन के बाद दोनों दोनो ही ट्रेनों की संख्या बढ़ जाएगी। साथ ही समय पर ट्रेनंचलेगी।
दोगुनी गति से दौड़ेंगी यात्री ट्रेनें
इस रूट पर पहले यात्री ट्रेनें 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार चल रही थी। तीसरी रेल लाइन बिछाने के साथ ही ट्रेकों को विशेष मरम्मत किया गया। अब इस रूट पर ट्रेनों की रफ्तार 110 किलोमीट प्रतिघंटा हो गई है। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से ट्रेनें दौडऩे लगेगी। चौथी रेल लाइन बिछाने का कार्य पूरा होते तक ट्रेनों को 160 किलोमीटर प्रतिघंटा रफ्तार चलाने की योजना है। जनसंपर्क अधिकारी रायपुर रेल मंडल तनमय मुखोपध्याय ने बताया कि चौथी रेल लाइन जोन के लिए बड़ा काम है। इसके लिए सर्वे शुरू हो चुका है। यह दो माह में पूरा हो जाएगा। इसके बाद हम ड्राईंग के हिसाब से प्रोजक्ट रिपोर्ट तैयार करेंगे।

Hindi News/ Durg / बड़ी खबर: बिलासपुर से नागपुर तक बिछेगी चौथी रेल लाइन, हाईस्पीड ट्रेन के लिए सर्वे मैप तैयार

ट्रेंडिंग वीडियो