scriptRajasthan Chunav: राजस्थान में यहां तीन ग्राम पंचायतों के मतदाता नाव में बैठकर कर वोट डालने पहुंचे | Patrika News
डूंगरपुर

Rajasthan Chunav: राजस्थान में यहां तीन ग्राम पंचायतों के मतदाता नाव में बैठकर कर वोट डालने पहुंचे

Rajasthan Chunav: डूंगरपुर जिले के चीखली उपखंड क्षेत्र की तीन ग्राम पंचायतों कोचरी-सलाखड़ी, बेट सलाखड़ी और सालेड़ा के कुछ गांव टापुओं पर बसे हैं।

डूंगरपुरNov 26, 2023 / 08:29 am

Kirti Verma

dungarpur

Rajasthan Chunav: डूंगरपुर जिले के चीखली उपखंड क्षेत्र की तीन ग्राम पंचायतों कोचरी-सलाखड़ी, बेट सलाखड़ी और सालेड़ा के कुछ गांव टापुओं पर बसे हैं। यहां कुल 92 मतदाता हैं, जिनमें से 81 मतदाता शनिवार को नाव से करीब दो किलोमीटर का सफर पानी में तय कर मतदान केंद्र पहुंचे और वोट डाला। मतदाताओं को इस बात का मलाल है कि लंबे समय के बावजूद उनकी इस समस्या के स्थायी समाधान की दिशा में किसी प्रकार की ठोस पहल अब तक नहीं हुई। उल्लेखनीय है कि पिछले चुनाव में यहां 69 प्रतिशत मतदान हुआ था।

बच्चे और शिक्षक भी नाव से जाते हैं स्कूल
इन गांवों के लोग दैनिक कार्य के लिए भी लोग प्रतिदिन नाव से ही आना-जाना करते है। ग्राम पंचायत सालेड़ा के टापू में स्थित राजकीय प्राथमिक ओढाफला ऐसा विद्यालय है। जहां एक छोर से कक्षा छह से बारहवीं के छात्र सालेड़ा स्थित राउमा विद्यालय में पढ़ने नाव में सवार होकर आते है। दूसरे छोर पर स्थित राप्रावि ओढ़ाफला में शिक्षिका बच्चों को पढ़ाने के लिए भी नाव से ही पहुंचती है। इसके अलावा दैनिक काम के लिए आवाजाही के लिए भी नाव ही एक साधन है।

मतदाता हरजी ने बताया कि 30 से 35 वर्ष से नाव में बैठकर आते हैं और मतदान कर रहे हैं। हमारी समस्याओं के समाधान पर भी ध्यान देना होगा। मणि कटारा ने बताती है कि गांव के लोग हर बार चुनाव में नाव के माध्यम से ही आकर लोकतंत्र उत्सव मनाते हैं।

यह भी पढ़ें

ध्रुवीकरण… ज्यादा सीटों पर बढ़ा मतदान प्रतिशत, कहीं असर तो नहीं!

फैक्ट फाइल
– कोचरी सलाखड़ी बूथ संख्या 244
– कुल 521 वोटर हैं यहां
– 92 मतदाता बैंक वाटर के टापुओं में निवासरत है।
– सलाखड़ी, बेट सलाखड़ी में लगभग 10 घरों की आबादी है। कुल 18 मतदाता है।
– सरीफला में 55 वोटर हैं।
– ओडाफला में 19 वोटर हैं।

Hindi News/ Dungarpur / Rajasthan Chunav: राजस्थान में यहां तीन ग्राम पंचायतों के मतदाता नाव में बैठकर कर वोट डालने पहुंचे

ट्रेंडिंग वीडियो