scriptSymptom of diabetes : पैरों में दिखें ये 4 संकेत, तो हो सकती है डायबिटीज | Tingling and burning in the feet can be a symptom of diabetes | Patrika News
रोग और उपचार

Symptom of diabetes : पैरों में दिखें ये 4 संकेत, तो हो सकती है डायबिटीज

Symptom of diabetes : शरीर में रक्त शर्करा स्तर के बढ़े हुए होने का एक अन्य संकेत पैरों में किसी चोट या घाव लगने पर लंबे समय तक ठीक ना होना है।

Oct 17, 2023 / 03:17 pm

Manoj Kumar

Symptom of diabetes

Symptom of diabetes

Symptom of diabetes : डायबिटीज की समस्या से ग्रसित व्यक्ति का रक्त शर्करा स्तर बढ़ा हुआ रहता है। ऐसे में व्यक्ति के शरीर में पर्याप्त इंसुलिन नहीं बन पाता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए रक्त शर्करा (symptom of diabetes type 2) स्तर का नियंत्रित रहना बहुत आवश्यक है, अन्यथा कई स्वास्थ्य समस्याएं घेर सकती हैं।
लगातार ब्लड शुगर (blood sugar ) लेवल हाई रहने के कारण हार्ट स्ट्रोक, आंखों की रोशनी कम होना, फुट अल्सर, त्वचा अथवा मूत्र संक्रमण आदि समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पैरों में होने वाली कुछ समस्याओं के संकेत के रूप में आप अपने शरीर में हाई ब्लड शुगर लेवल के होने का कैसे पता लगा सकते हैं ।
यह भी पढ़ें

रिसर्च में दावा : भारत में गहराया डायबिटीज संकटः 10 करोड़ से ज्यादा लोग हैं प्रभावित

1. पैरों का सुन्न होना Numbness of feet
पैरों का सुन्न होना शरीर में रक्त शर्करा (blood sugar ) स्तर के बढ़े हुए होने का सबसे सामान्य और पहला संकेत होता है। विशेषज्ञों की मानें तो शरीर में ब्लड शुगर लेवल के ज्यादा होने के कारण ब्लड सरकुलेशन प्रभावित होता है। जिससे ठीक से रक्त प्रवाहित नहीं हो पाने के कारण पैरों में कोई भी हरकत ना होने के साथ ही किसी प्रकार का दर्द या चुभन भी महसूस नहीं हो पाती है।
यह भी पढ़ें

वर्चुअल ऑटिज्म : अगर आपका बच्चा भी मोबाइल देखकर खाता है खाना, तो सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी



2. चोट सही होने में अधिक समय लगना Injuries take longer to heal
शरीर में रक्त शर्करा (blood sugar ) स्तर के बढ़े हुए होने का एक अन्य संकेत पैरों में किसी चोट या घाव लगने पर लंबे समय तक ठीक ना होना है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, रक्त शर्करा स्तर (high blood sugar ) के ज्यादा होने पर शरीर में बैक्टीरिया फैलने के कारण मरीजों में इंफेक्शन होने के साथ ही पैरों में घाव होने लगते हैं या फिर किसी चोट की सही होने में लंबा समय लगने लगता है।

यह भी पढ़े-Eye Donation : इन मिथकों से ना हो भ्रमित, जानिए नेत्रदान की सच्चाई


numbness-of-feet.jpg
3. पैरों का सूज जाना Swelling of the feet
पैरों में सूजन के कई कारण हो सकते हैं जैसे वॉटर रिटेंशन, किडनी से संबंधित रोग आदि। साथ ही मौसम परिवर्तन, लंबे समय तक खड़े या बैठे रहने के कारण भी कई लोगों के पैरों में सूजन आ जाती है। लेकिन आपको बता दें कि रक्त शर्करा स्तर का अधिक होना भी पैरों में सूजन का एक कारण हो सकता है। लगातार पैरों में सूजन बनी रहना शरीर में ब्लड शुगर लेवल (high blood sugar) हाई होने का संकेत हो सकता है। इसलिए तुरंत अपने चिकित्सक से सलाह लें।

Hindi News/ Health / Disease and Conditions / Symptom of diabetes : पैरों में दिखें ये 4 संकेत, तो हो सकती है डायबिटीज

ट्रेंडिंग वीडियो