scriptबिना दवाओं के Cholesterol कम करें, अपनाएं ये 3 उपाय | Reduce cholesterol without medicines, follow these 3 measures | Patrika News
रोग और उपचार

बिना दवाओं के Cholesterol कम करें, अपनाएं ये 3 उपाय

Lower cholesterol naturally without drugs : विशेषज्ञों ने कोलेस्ट्रॉल के खतरों को समझाते हुए इसे नियंत्रित करने के तीन सरल उपाय बताए हैं। एक नए अध्ययन में यह पाया गया है कि जीवन के प्रारंभिक चरण में उच्च या अस्थिर कोलेस्ट्रॉल के संपर्क में आने से एथेरोस्क्लेरोसिस का जोखिम बढ़ सकता है, जो धमनियों के संकुचन का कारण बनता है और दिल की बीमारियों तथा स्ट्रोक का खतरा बढ़ाता है।

जयपुरOct 21, 2024 / 04:01 pm

Manoj Kumar

Lower cholesterol naturally without drugs

Lower cholesterol naturally without drugs

Lower cholesterol naturally without drugs : कोलेस्ट्रॉल के बढ़ते स्तर और इसके खतरों के बारे में विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है। हाल ही में एक अध्ययन से पता चला है कि जीवन के शुरुआती चरणों में उच्च या अस्थिर कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का संपर्क एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों के संकीर्ण होने) के जोखिम को बढ़ा सकता है। यह स्थिति हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है।
Simple ways to lower cholesterol : कोलेस्ट्रॉल से बचाव के लिए तीन सरल बदलाव सुझाए गए हैं, जिनसे आप दवाओं के बिना भी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं।

Lower cholesterol : अपने आहार पर ध्यान दें

अपने आहार में अधिक फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबले प्रोटीन शामिल करें। संतृप्त और ट्रांस फैट को कम करना बहुत जरूरी है, क्योंकि ये वसा फैटी मीट, तले हुए खाद्य पदार्थ और प्रोसेस्ड स्नैक्स में पाई जाती हैं, जो कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को बढ़ाती हैं। इसके बजाय, स्वस्थ वसा जैसे एवोकाडो, नट्स और जैतून का तेल चुनें।
उदाहरण:

ताजे फल और सब्जियां

होल ग्रेन ब्रेड और ब्राउन राइस

एवोकाडो और नट्स

यह भी पढ़ें : दीवाली से पहले लंग्स को डिटॉक्स करने के लिए 5 सबसे अच्छे फूड्स

Lower cholesterol : नियमित व्यायाम करें

व्यायाम कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को नियंत्रित करने का एक और महत्वपूर्ण तरीका है। हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट मध्यम एरोबिक गतिविधि करें, जैसे तेज चलना या साइक्लिंग।” नियमित व्यायाम HDL (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाता है और LDL (बुरा कोलेस्ट्रॉल) और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है।
व्यायाम के लाभ:

हृदय की सेहत में सुधार

शरीर में ऊर्जा का संतुलन

वजन को नियंत्रित रखने में मदद

Lower cholesterol : धूम्रपान छोड़ें

धूम्रपान न केवल आपकी धमनियों को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि यह HDL कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के स्तर को भी कम करता है। डॉ. गुटमैन के अनुसार, “धूम्रपान छोड़ने से आपका HDL कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है और आपकी हृदय की सेहत में सुधार हो सकता है।”

धूम्रपान छोड़ने के फायदे:

धमनियों को स्वस्थ बनाए रखना

रक्त के प्रवाह में सुधार

हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करना

कौन लोग होते हैं अधिक जोखिम में?

कुछ खास समूहों में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का स्तर बढ़ने का खतरा अधिक होता है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म में बदलाव के कारण वृद्ध लोगों में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का स्तर बढ़ सकता है। इसके अलावा, पारिवारिक इतिहास भी एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है। जिन लोगों में फैमिलियल हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया (उच्च कोलेस्ट्रॉल की आनुवंशिक स्थिति) होती है, उन्हें छोटी उम्र से ही कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है।

अन्य जोखिम वाले समूह:

मोटापा से ग्रस्त लोग

खराब आहार संबंधी आदतें

निष्क्रिय जीवनशैली

यह भी पढ़ें : Sweet Lime Benefits : वजन घटाने और हार्ट हार्ट हेल्थ के लिए करें सेवन, ये हैं 10 अनमोल फायदे
कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को नियंत्रित करने के लिए आहार में सुधार, नियमित व्यायाम, और धूम्रपान छोड़ने जैसे छोटे बदलाव बहुत प्रभावी हो सकते हैं। इन सरल उपायों से आप दवाओं के बिना भी अपने कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के स्तर को कम कर सकते हैं और हृदय रोग के जोखिम को काफी हद तक घटा सकते हैं।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Disease and Conditions / बिना दवाओं के Cholesterol कम करें, अपनाएं ये 3 उपाय

ट्रेंडिंग वीडियो