scriptडेंगू का खतरा बढ़ा : ऐसे लक्षण दिखते ही डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया की जांच कराएं | preventing dengue high haemoglobin levels platelet counts | Patrika News
रोग और उपचार

डेंगू का खतरा बढ़ा : ऐसे लक्षण दिखते ही डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया की जांच कराएं

Preventing dengue : दिल्ली में आई बाढ़ ने डेंगू का ख़तरा बढ़ा दिया है। इसलिए खुद को खतरनाक सीमा से दूर रखने का एकमात्र तरीका यह है कि आप अपने सामान्य सेवन से 3 से 5 लीटर के बीच अधिक पानी पीकर अपने तरल पदार्थ का संतुलन बनाए रखें।

Jul 17, 2023 / 01:49 pm

Manoj Kumar

preventing-dengue.jpg

Preventing dengue

Preventing dengue : दिल्ली में आई बाढ़ ने डेंगू का ख़तरा बढ़ा दिया है। इसलिए खुद को खतरनाक सीमा से दूर रखने का एकमात्र तरीका यह है कि आप अपने सामान्य सेवन से 3 से 5 लीटर के बीच अधिक पानी पीकर अपने तरल पदार्थ का संतुलन बनाए रखें।
असामान्य मानसून और जलभराव व दिल्ली में आई बाढ़ से डेंगू का खतरा बढ़ा दिया है। डेंगू एक खतरनाक संक्रमण है जिसके कारण हीमोग्लोबिन का स्तर और प्लेटलेट काउंट तेजी से निचे गिरता है। जिसके कारण मरीज खतरनाक रूप से डेंगू शॉक सिंड्रोम के करीब पहुंच जाता है। सबसे महत्वपूर्ण बात है मरीज़ को समय पर अस्पताल ले जाया जाये ।

यह भी पढ़ें

सिर्फ दो सप्ताह में चमकने लगेगी आपकी स्किन, बस इन सब्जियों का रस पीना शुरू कर दीजिए

Preventing dengue : डेंगू में ज्यादातर लोगों को यह एहसास नहीं है कि कम प्लेटलेट काउंट हमेशा किसी आपात स्थिति का संकेत नहीं होता है और यह एक भ्रामक पैरामीटर है। संक्रमण की गंभीरता को स्थापित करने में सबसे महत्वपूर्ण कारक हीमो एकाग्रता है। इसका मूल रूप से मतलब रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर में असामान्य वृद्धि है क्योंकि रक्त में प्लाज्मा लीक हो रहा है, जिससे पेट और फेफड़ों में तरल पदार्थ जमा हो रहा है। जिसका मतलब है कि गंभीर निर्जलीकरण के कारण रक्त अपना मैट्रिक्स खो रहा है, और यदि रक्त की मात्रा बढ़ाने के लिए अंतःशिरा तरल पदार्थों के साथ आक्रामक तरीके से इलाज नहीं किया जाता है, तो शरीर सदमे में जा सकता है।

यह भी पढ़ें

Scientific studies : कच्चे कटहल के आटे से कंट्रोल होती है डायबिटीज, आज ही बंद कर दें चावल और गेहूं का आटा



आपको हीमोग्लोबिन का स्तर देखने की आवश्यकता क्यों है?

डेंगू में रक्तचाप में गिरावट, बहु-अंग विफलता और यहां तक कि मृत्यु भी हो जाती है। कोई भी मरीज जिसका हीमोग्लोबिन का स्तर बुखार के दौरान 10 प्रतिशत बढ़ जाता है, लेकिन फिर भी प्लेटलेट काउंट सामान्य सीमा के भीतर रहता है, उसे अस्पताल ले जाना चाहिए। इसलिए प्लेटलेट काउंट आपका ध्यान उस वास्तविक स्थिति से हटा देता है जिस पर जीवन बचाने के लिए ध्यान दिया जाना चाहिए। प्लेटलेट ड्रॉप बहुत बाद में आता है।
अधिकांश रोगियों में हल्की या स्पर्शोन्मुख बीमारी होती है और शॉक सिंड्रोम दुर्लभ मामलों में होता है। इसलिए, अपने आप को खतरनाक सीमा से दूर रखने का एकमात्र तरीका यह है कि आप अपने सामान्य सेवन से अधिक पानी पीकर अपने तरल पदार्थ का संतुलन बनाए रखें।

यह भी पढ़ें

साइटिका का दर्द यानी दबे पांव आने वाला खतरनाक दर्द, जानिए क्या है साइटिका ?



कब डेंगू परीक्षण करवाना चाहिए?

डेंगू की विशेषता आमतौर पर उच्च श्रेणी का बुखार, शरीर में दर्द, दाने, पेट में दर्द, लगातार बुखार, निम्न रक्तचाप और उनींदापन है। डेंगू वायरस, जो मच्छर द्वारा फैलता है, तकनीकी रूप से दो से 14 दिनों की ऊष्मायन अवधि होती है, लेकिन आमतौर पर औसतन चार से सात दिनों के बीच लक्षण और लक्षण प्रकट होते हैं। आमतौर पर चार से पांच दिनों में बुखार कम होने के बाद मरीज बेहतर महसूस करता है। और यदि उस अवधि के दौरान, रोगी ने खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड नहीं रखा है, तो चौथे दिन के बाद जटिलताएं उत्पन्न होती हैं। निर्जलीकरण निश्चित रूप से आपको अस्पताल पहुंचाएगा। इसलिए एक दिन में तीन से पांच लीटर पानी पीना या सीधे शब्दों में कहें तो हर घंटे घूंट-घूंट करके पानी पीना सुरक्षित है।
चूंकि डेंगू को पर्याप्त पानी पिने से नियंत्रित किया जा सकता है, इसलिए शीघ्र निदान आवश्यक है। डेंगू एनएस1 एंटीजन परीक्षण पहले दिन किया जा सकता है और परिणाम 24 घंटों में उपलब्ध होते हैं। यदि हीमोग्लोबिन का स्तर समस्याग्रस्त दिखता है तो आपको वैकल्पिक दिनों में या हर रोज पूर्ण रक्त गणना (सीबीसी) करानी चाहिए। लिवर फंक्शन टेस्ट भी करवाना चाहिए ।
जो नहीं करना है

चाहे शरीर में कितना भी दर्द क्यों न हो, दर्द निवारक या नॉन-स्टेरायडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाएं (एनएसएआईडीएस) न लें। वे प्लेटलेट्स को और नीचे लाते हैं, आपकी किडनी को प्रभावित करते हैं और गैस्ट्राइटिस का कारण बनते हैं। अपने बुखार को नियंत्रण में रखने के लिए हर छह से आठ घंटे में पेरासिटामोल लें। एंटीबायोटिक्स के बारे में तो सोचें ही नहीं। प्लेटलेट ट्रांसफ़्यूज़न की आवश्यकता तब होती है जब उनकी संख्या 10,000 से कम हो जाती है, लेकिन यदि हम साइट-विशिष्ट रक्तस्राव देखते हैं, तो हम इसे 20,000 की गिनती पर प्रशासित करते हैं।

यह भी पढ़ें

Hing and Ghee Benefits: पेट की ऐंठन और दर्द को चुटकियों में छूमंतर कर देगा हींग और घी, अद्भुत फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान



कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए?

(1) यदि आपको इस मौसम में 101 से अधिक लगातार बुखार है, तो लक्षण शुरू होने के 48 घंटों के भीतर डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया पैनल परीक्षण एक साथ कराएं।
(2) मलेरिया का इलाज विशिष्ट दवाओं से किया जा सकता है और चिकनगुनिया से प्लेटलेट स्तर में कोई बदलाव नहीं आता है। लेकिन यह आपको गंभीर जोड़ों का दर्द देता है। डेंगू इन तीनों में सबसे खराब है, इसलिए अगले तीन महीनों तक सतर्क रहें।
(3) फूलों के गमलों के नीचे जमा होने वाले सबसे छोटे पोखर की जाँच करें।

(4) व्यक्तिगत सुरक्षा सुनिश्चित करें, अपने आस-पास धुंआ करें और ढके हुए कपड़े पहनें।

(5) मच्छरदानी का उपयोग करें जो आराम करते समय मच्छरों को अंदर आने से रोकता है। खिड़की और दरवाज़ों की स्क्रीन लगाएं.
(6) विकर्षक स्प्रे हाथ में रखें।

Hindi News/ Health / Disease and Conditions / डेंगू का खतरा बढ़ा : ऐसे लक्षण दिखते ही डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया की जांच कराएं

ट्रेंडिंग वीडियो