scriptLiver Cancer Symptoms : फ्लू जैसे लक्षण? सावधान हो जाएं, इस जानलेवा बीमारी का हो सकता है खतरा | Patrika News
रोग और उपचार

Liver Cancer Symptoms : फ्लू जैसे लक्षण? सावधान हो जाएं, इस जानलेवा बीमारी का हो सकता है खतरा

 
Flu-like symptoms may indicate liver cancer risk
: यदि आपको लिवर समस्याएं हैं और आप बार-बार फ्लू जैसे लक्षण (Flu-like symptoms) महसूस कर रहे हैं, तो इसे गंभीरता से लेना चाहिए क्योंकि यह लिवर कैंसर (Liver cancer) का संकेत हो सकता है। लिवर का सही से काम नहीं करना फ्लू जैसे लक्षणों (Flu-like symptoms) का कारण बन सकता है, जिसे अनदेखा न करें। इस स्थिति में उचित चिकित्सा से बचाव करना अत्यंत महत्वपूर्ण है ताकि समस्या का समाधान सम्भव हो सके। समय रहते सही जानकारी और चिकित्सा से इस मुद्दे का सामना करना हमारे स्वास्थ्य के लिए जीवनबद्ध हो सकता है।
 

Feb 21, 2024 / 10:00 am

Manoj Kumar

liver-cancer.jpg
1/5

 

फ्लू जैसे लक्षण हो सकता है लिवर कैंसर Flu like symptoms can cause liver cancer and liver disease


यदि आपको लिवर समस्याएं हैं और आप बार-बार फ्लू जैसे लक्षण (Flu-like symptoms) महसूस कर रहे हैं, तो इसे गंभीरता से लेना चाहिए क्योंकि यह लिवर कैंसर (Liver cancer) का संकेत हो सकता है। लिवर का सही से काम नहीं करना फ्लू जैसे लक्षणों (Flu-like symptoms) का कारण बन सकता है, जिसे अनदेखा न करें। इस स्थिति में उचित चिकित्सा से बचाव करना अत्यंत महत्वपूर्ण है ताकि समस्या का समाधान सम्भव हो सके। समय रहते सही जानकारी और चिकित्सा से इस मुद्दे का सामना करना हमारे स्वास्थ्य के लिए जीवनबद्ध हो सकता है।

 

symptoms-of-liver-cancer.jpg
2/5

 

लिवर कैंसर के प्रारंभिक चरण Early stages of liver cancer


लिवर कैंसर (Liver cancer) के प्रारंभिक चरण में स्पष्ट संकेत और लक्षण नजर नहीं आते। लिवर कैंसर के लक्षण पहचानना मुश्किल होता है। लिवर कैंसर (Liver cancer) के लक्षण तब नजर आते हैं जो ये सेकेंटरी लेवर पर होता है। तब भी ये आम कैंसर जैसे ही लक्षण होते हैं।
कैंसर उन लोगों में अधिक आम हो सकता है जिन्हें पहले से ही लीवर की बीमारी (Liver disease) है, इसलिए उन मामलों में सतर्क रहना जरूरी है।

 

liver-tumors.jpg
3/5

 

लिवर कैंसर के लक्षण Symptoms of liver cancer


लिवर कैंसर (Liver cancer) के लक्षणों में भूख में कमी, वजन कम होना (Weight loss) , थकान, पेट का फूलना या पानी भरना जैसी समस्याएं आ सकती हैं। कई बार हाई फीवर और फ्लू के लक्षण (Flu-like symptoms) भी दिखाई देते हैं। यदि आपको ऐसे लक्षण महसूस होते हैं, तो इसे गंभीरता से लेना चाहिए। फ्लू के लक्षण बार-बार दिखाई देते हैं और साथ ही पूरे शरीर में दर्द का अनुभव भी होता है, तो आपको तुरंत चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। यह समय पर जांच और उपचार लेने में मदद कर सकता है ताकि समस्या का समाधान संभव हो सके।

 

hepatitis-c.jpg
4/5

 

इन गंभीर लक्षणों पर भी दें ध्यान


अगर आपको पेट में गांठ, बिना कोशिश के वजन कम होना, या लिवर से संबंधित समस्याएं हो रही हैं, तो इन लक्षणों पर ध्यान देना जरूरी है। यह संकेत हो सकते हैं कि आपके शारीरिक स्वास्थ्य में कुछ गंभीर बदलाव हो रहे हैं। हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि ये लक्षण कैंसर (Liver cancer) को संकेत देते हैं, लेकिन ऐसे मामलों में सतर्क रहना बीमारी का समय पर पता लगाने और उसका उपचार करने में मदद कर सकता है।

 

liver-cancer.jpg
5/5

 

इन बीमारियों में कैंसर का खतरा ज्यादा


अगर आपको पहले सिरोसिस या हेपेटाइटिस सी संक्रमण हुआ है या आप बहुत अधिक शराब पीते हैं, तो आपको कैंसर का खतरा अधिक हो सकता है। ये बीमारियाँ लिवर के स्वस्थ्य को प्रभावित करके कैंसर के विकास को बढ़ा सकती हैं। शराब की अधिक मात्रा में सेवन करने से भी लिवर के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, अगर आपको ऐसी किसी भी संक्रमण या आदत है, तो नियमित चेकअप और सही जानकारी के साथ उचित चिकित्सा निरीक्षण करवाना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है।

 

Hindi News / Photo Gallery / Health / Disease and Conditions / Liver Cancer Symptoms : फ्लू जैसे लक्षण? सावधान हो जाएं, इस जानलेवा बीमारी का हो सकता है खतरा

अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.