scriptडायबिटीज के मरीजों के लिए खुशखबरी! ये दो चीजें करेंगी ब्लड शुगर को कंट्रोल, एक खाने के साथ, दूसरा खाने से पहले | Diabetes patients, eat these two foods to control blood sugar | Patrika News
रोग और उपचार

डायबिटीज के मरीजों के लिए खुशखबरी! ये दो चीजें करेंगी ब्लड शुगर को कंट्रोल, एक खाने के साथ, दूसरा खाने से पहले

डायबिटीज टाइप टू के मरीजों के लिए सही खानपान और नियमित व्यायाम का महत्वपूर्ण स्थान है, जो उन्हें शुगर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है। डायबिटीज तब होता है जब शरीर कई कारणों से इंसुलिन का सही तरीके से काम नहीं करता है और इसके परिणामस्वरूप ब्लड शुगर स्तर बढ़ जाता है। इस मुद्दे को सफलता से नियंत्रित करने के लिए, यह अत्यंत आवश्यक है कि मरीज अपने आहार और व्यायाम में सुधार करें।

Nov 21, 2023 / 12:32 pm

Manoj Kumar

diabetes-patients.jpg

Diabetes patients, eat these two foods to control blood sugar

Diabetes Diet : डायबिटीज के मरीज खानपान में नियंत्रण रखकर शुगर को कंट्रोल में रख सकते हैं। यहां आपको दो ऐसी फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं लो शुगर को लो करने में दवा की तरह काम करते हैं।
डायबिटीज टाइप टू के मरीजों के लिए एक्सरसाइज और डाइट बेहद महत्वपूर्ण होती है। डायबिटीज तब होता है जब शरीर ग्लूकोज के स्तर इंसुलिन के निष्क्रियता से बढ़ता जाता है।

डायबिटीज दो प्रकार की होती है। टाइप वन और टाइप टू। टाइप वन आटोइम्युन डिजीज होती है और ये जन्मजात होती है। वहीं टाइप टू खानपान और बिगड़ी लाइफस्टाइल के कारण होती है। दोनों में ही इंसुलिन इनएक्टिव होता है। टाइप टू डायबिटीज को टाइप वन डायबिटीज की तुलना में प्रबंधित करना आसान माना जाता है और ऐसा करने के लिए आहार सबसे प्रभावशाली तरीकों में से एक है।
प्याज में है शुगर को कंट्रोल करने का गुण
गीज़ीरा विश्वविद्यालय की रिसर्च रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि प्याज रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में सबसे प्रभावी सब्जी है। वहीं, एनवायरन हेल्थ इनसाइट्स की रिपोर्ट में भी प्याज को टाइप टू डायबिटीज में तेजी से ब्लड शुगर कम करने वाला बताया गया है।

शोध में साबित हुआ है कि प्याज टाइप एक और टाइप दो दोनों में ही डायबिटीज कंट्रोल करने में पूकर आहार यानि सप्लिमेंट्री डाइट के रूप में प्रयोग करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें

थायराइड रोग को जड़ से खत्म करने के लिए ये 5 चीजें करें शामिल अपने खाने में



व्हे प्रोटीन भी है शुगर कंट्रोल करने में कारगर
न्यूकैसल यूनिवर्सिटी की रिसर्च रिपोर्ट में बताया गया है कि अगर खाना खाने से पहले थोड़ी मात्रा में व्हे प्रोटीन पी जाए तो इससे भी शुगर कंट्रोल रहती है। व्हे प्रोटीन दो तरह से काम करता है, पहला, पाचन तंत्र से भोजन कितनी जल्दी गुजरता है और दूसरा, महत्वपूर्ण हार्मोन की संख्या को उत्तेजित करता है। इससे ब्लड में शुगर तेजी से डिजॉल्व नहीं हो पाती।
कोलेस्ट्रॉल में भी प्जाज और व्हे प्रोटीन कारगर
बता दें कि प्जाज और व्हे प्रोटीन प्रभावी कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन में भी बहुत कारगर होते हैं। इसलिए अपनी डाइट में इन दोनों ही चीजों को शामिल करना शुरू कर दें।

Hindi News/ Health / Disease and Conditions / डायबिटीज के मरीजों के लिए खुशखबरी! ये दो चीजें करेंगी ब्लड शुगर को कंट्रोल, एक खाने के साथ, दूसरा खाने से पहले

ट्रेंडिंग वीडियो