script7 व्यायाम जो प्राकृतिक रूप से कम कर सकते हैं उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर | 7 Exercises That Can Naturally Lower High Cholesterol Levels | Patrika News
रोग और उपचार

7 व्यायाम जो प्राकृतिक रूप से कम कर सकते हैं उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर

7 Exercises That Can Naturally Lower High Cholesterol Levels : उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर किसी भी आयु वर्ग के लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। यह आपके हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित करके हृदय संबंधित बीमारियों की संभावना बढ़ाता है। भारतीय आहार और जीवनशैली के कारण, यह समस्या आमतौर पर अधिकांश लोगों में पाई जाती है।

Aug 18, 2023 / 03:08 pm

Manoj Kumar

7 Exercises That Can Naturally Lower High Cholesterol Levels

7 Exercises That Can Naturally Lower High Cholesterol Levels

7 Exercises That Can Naturally Lower High Cholesterol Levels : उच्च कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol ) स्तर किसी भी आयु वर्ग के लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। यह आपके हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित करके हृदय संबंधित बीमारियों की संभावना बढ़ाता है। भारतीय आहार और जीवनशैली के कारण, यह समस्या आमतौर पर अधिकांश लोगों में पाई जाती है। आपके कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) स्तर को प्राकृतिक रूप से कम करने में कुछ व्यायाम आपकी मदद कर सकते हैं। निम्नलिखित सात प्रमुख व्यायाम जो आपके उच्च कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं:

यह भी पढ़ें

शरीर का बढ़ा हुआ वजन घटाने का फार्मूला , उम्र के हिसाब से इतने कदम चलना जरूरी



1. Mindful Walking ध्यानपूर्वक चलना: यह सबसे सरल और प्रभावी तरीका है उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने का। रोजाना कम से कम 30 मिनट ध्यानपूर्वक चलने से आपके हृदय को लाभ होता है और कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।
2. Yoga योग: योग भी आपके कोलेस्ट्रॉल स्तर (High cholesterol) को कम करने में मदद कर सकता है। प्राणायाम, अनुलोम-विलोम और ध्यान जैसे योगाभ्यास से आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल स्तर संतुलित रह सकता है।

यह भी पढ़ें

कोलेस्ट्रॉल को घर पर ही नियंत्रित करने के लिए अपनाएं ये 8 उपाय



3. Slow running धीरे-धीरे दौड़ना : दौड़ना भी आपके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और कोलेस्ट्रॉल स्तर (High cholesterol) को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है। धीरे-धीरे बढ़ती दौड़ते वक्त, आपके मांसपेशियों को अधिक ऑक्सीजन मिलता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है।
4. Breathing Exercises सांस लेने की व्यायाम: प्राणायाम जैसी सांस लेने की व्यायाम भी आपके कोलेस्ट्रॉल स्तर (High cholesterol) को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। नियमित रूप से प्राणायाम करने से आपके शरीर की उम्रदराज गतिविधियों को संतुलित करने में मदद मिलती है और कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में सहायक हो सकती है।

यह भी पढ़ें

अदरक और दालचीनी के पानी के लाभ: जान लीजिए ये 5 फायदे



5. Cycling साइकिल चलाना: साइकिल चलाना भी एक बेहतरीन व्यायाम है जो आपके कोलेस्ट्रॉल स्तर (High cholesterol) को कम करने में मदद कर सकता है। यह हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ-साथ शरीर के कई हिस्सों को मजबूती प्रदान करता है।
6. Weight Management वजन प्रबंधन: अत्यधिक वजन भी कोलेस्ट्रॉल स्तर (High cholesterol) को बढ़ा सकता है। वजन प्रबंधन के लिए योग्यता व्यायाम जैसे कि जॉगिंग, स्विमिंग, या एरोबिक्स करना महत्वपूर्ण है।

7. Plank exercise प्लांक व्यायाम: प्लांक व्यायाम आपके पेट, पीठ, पैरों और हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। यह आपके कोलेस्ट्रॉल स्तर (High cholesterol) को भी नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें

Oversleeping on weekends : वीकेंड पर अधिक नींद लेना बन सकता है हार्ट अटैक का कारण, करें ये उपाय



अगर आपके पास उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर (High cholesterol) है, तो व्यायाम के साथ-साथ स्वस्थ आहार और नियमित चिकित्सक की सलाह भी लेना महत्वपूर्ण है। सही दिशा में कदम बढ़ाकर, आप अपने कोलेस्ट्रॉल स्तर को प्राकृतिक रूप से कम करने में सफलता प्राप्त कर सकते हैं और अपने हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।

Hindi News / Health / Disease and Conditions / 7 व्यायाम जो प्राकृतिक रूप से कम कर सकते हैं उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर

ट्रेंडिंग वीडियो