scriptपुरुषों में ये 2 संकेत बताते है नसों में जम चूका है खतरनाक High Cholesterol | Patrika News
रोग और उपचार

पुरुषों में ये 2 संकेत बताते है नसों में जम चूका है खतरनाक High Cholesterol

यहाँ, हम बात करेंगे हाई कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) के बारे में। क्या आपने कभी सोचा है कि क्यों हमें इसे समझना चाहिए और इसके लक्षण क्या हो सकते हैं? हाई कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) एक गंभीर समस्या हो सकती है जो अधिकतम खतरनाक हो सकती है। यहाँ हम इसे समझने और पहचानने के बारे में बात करेंगे, ताकि आप और आपके परिवार की सेहत को खतरे से बचाया जा सके।

Feb 23, 2024 / 09:40 am

Manoj Kumar

high-cholesterol.jpg
1/4

 

हाई कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) की समस्या


यहाँ, हम बात करेंगे हाई कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) की समस्या के बारे में। क्या आपने कभी सोचा है कि यह क्यों होती है और इसके लक्षण क्या हो सकते हैं? हाई कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) की समस्या उस समय होती है जब धमनियों में मोम जैसा लिसलिसी वसा जम जाता है। इसे पहचानना मुश्किल हो सकता है क्योंकि इसके प्रारंभिक लक्षण अक्सर नजर नहीं आते, लेकिन बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) के कारण नसों में दिक्कतें हो सकती हैं।
यह भी पढ़ें-शरीर के इन 3 अंगों में सूजन बताती है कोलेस्ट्रॉल से धमनियों 60% तक सिकुड़ चुकी हैं

 

blood-cholesterol.jpg
2/4

 

हाई कोलेस्ट्रॉल एक गंभीर समस्या


कैसे हाई कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) एक गंभीर समस्या हो सकती है, खासकर पुरुषों में। कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) के बढ़ जाने से शरीर के अंगों में खून का सही प्रवाह प्रभावित होता है, जिससे धमनियां (Arteries) सकरी हो जाती हैं। यह नसों में खून की स्थिति को अशांत कर सकता है और हार्ट को भी अधिक प्रेशर में डाल सकता है। इसलिए, अगर आप या आपके पास इस समस्या के लक्षण हैं, तो यह महत्वपूर्ण हो सकता है कि आप इसे गंभीरता से लें।

 

impotence-in-man.jpg
3/4

 

पुरुषों में नजर आते हैं ये दो लक्षण


हाई कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) के अन्य संबंधित लक्षणों के बारे में, जो पुरुषों में नपुंसकता का संकेत भी दे सकते हैं। नपुंसकता एक ऐसी समस्या है जिसमें रक्त का सही प्रवाह जननांगों तक नहीं पहुंच पाता, जो हाई कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) के कारण हो सकता है। इससे तनाव की कमी, मानसिक इच्छा की कमी, और तनाव बढ़ने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। यदि आपको ऐसे लक्षण महसूस हों, तो यह महत्वपूर्ण हो सकता है कि आप हाई कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) की जांच कराएं।


यह भी पढ़ें-इन 3 जगहों पर दर्द तो सावधान! नसों में जमा फैट से हो सकता है कोलेस्ट्रॉल, पहचानिए ये संकेत

 

high-cholesterol-sings.jpg
4/4

 

स्किन का पीला पड़ना- Yellowish Skin


क्योंकि नसों में ब्लॉकेज (Blockage in veins) ज्यादा होती है, इसलिए ब्लड सर्कुलेनश प्रभावित होता है और स्किन पीली पड़ने लगती है। ये समस्या पुरुषों और महिलाओं दोनों में दिख सकती है।
बोस्टन मेडिकल ग्रुप की रिपोर्ट के अनुसार बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad cholesterol) के ये दो लक्षण बेहद गंभीर होते हैं। ये लक्षण बताते हैं कि हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा मंडरा रहा है।

 

Hindi News / Photo Gallery / Health / Disease and Conditions / पुरुषों में ये 2 संकेत बताते है नसों में जम चूका है खतरनाक High Cholesterol

अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.