scriptWorst Food For Heart: ये 10 चीजें आपको बना रही हैं दिल का मरीज, हार्ट अटैक के लिए जिम्मेदार हैं ये चीजें | Worst Food For Heart: These 10 things are making you a heart patient, | Patrika News
डाइट फिटनेस

Worst Food For Heart: ये 10 चीजें आपको बना रही हैं दिल का मरीज, हार्ट अटैक के लिए जिम्मेदार हैं ये चीजें

10 worst foods for health: हार्ट अटैक, स्ट्रोक या कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना पूरी तरह से हमारे खानपान की लापरवाही के कारण होता है। यहां आपको 10 ऐसे फूड्स बताने जा रहे हैं जो दिल का रोगी बनाने का काम करते हैं।

Aug 04, 2023 / 12:44 pm

Manoj Kumar

worst-foods-for-health.jpg

Heart Attack Risks 10 worst foods for Heart

10 worst foods for health: हार्ट अटैक, स्ट्रोक या कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना पूरी तरह से हमारे खानपान की लापरवाही के कारण होता है। यहां आपको 10 ऐसे फूड्स बताने जा रहे हैं जो दिल का रोगी बनाने का काम करते हैं।
डाइट में सुधार कर के न केवल आप कोलेस्‍ट्रॉल लेवल और ब्‍लड प्रेशर के साथ ब्लड शुगर को कम कर सकते हैं, बल्कि आप ऐसा करे अपने दिल को हेल्दी भी बनाते हैं।
कम उम्र में हार्ट अटैक की बढ़ने के पीछे तमाम बीमारियां ही नहीं, खाने-पीने की आदतें भी शामिल हैं। तो चलिए जानें वो दस फूड्स कौन से हैं जो दिल के दौरे का कारण बनते हैं।

यह भी पढ़ें

Bad Food For Diabetes : चीनी ही नहीं, ये 5 हेल्दी चीजें भी बढ़ा देती हैं Blood Sugar, डायबिटीज की जड़ हैं ये चीजें

1. Potato and Corn Chips आलू और मक्के से बने चिप्स
आलू और मकई से बने चिप्स हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी का कारण होते हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल-बीपी ही हार्ट अटैक का कारण बनता है। इन चिप्‍स में भरपूर मात्रा में ट्रांस फैट, सोडियम, कार्ब्‍स के साथ ऐसी चीजे होती हैं जो सेहत के लिए जहर समान हैं। यदि आप एक दिन में 200 मिलिग्राम से ज्‍यादा सोडियम ले रहे तो आपके दिल के दौरे, स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा दोगुना होता है। यही नहीं आपके बढ़ते फैट खासकर पेट और कमर के लिए आलू और मकई के चिप्‍स ही जिम्मेदार हैं।
2. Habit of drinking energy drinks एनर्जी ड्रिंक्‍स पीने की आदत
आजकल एनर्जी ड्रिंक्स पीने की आदत बचपन से ही पड़ जाती है। इन एनर्जी बूस्टर में आर्टिफिशियल चीजें भी होती हैं। वहीं, कुछ में ग्‍वाराना और टॉराइन जैसे नैचुरल एनर्जी बूस्‍टर्स होते हैं, लेकिन जब कैफीन के संपर्क में आते हैं तो दिल पर प्रेशर बढ़ा देते हैं। अचानक से धड़कन का तेज होने से खतरे बढ़ते हैं। इन एनर्जी ड्रिंक्‍स में बहुत ज्‍यादा मात्रा में कैफीन होती है जिससे अरिदम‍िया यानी कि अतालता की श‍िकायत होने लगती है। अतालता का सबसे प्रमुख लक्षण है दिल की अनियमित धड़कन का होना।
यह भी पढ़ें

Increase Red Blood Cell naturally: शरीर को फौलादी बना देती हैं ये 5 चीजें, बिना सप्लीमेंट लिए बढ़ा सकते हैं रेड ब्लड सेल्स



3. Soda is extremely harmful सोडा है बेहद हानिकारक
सोडा न केवल आपके ब्लड शुगर को हाई करता है, बल्कि एसिड रिफ्लक्स के लिए भी जिम्मेदार होता है। सोडा आर्टरी (दिल से शरीर के बाकी हिस्‍सों तक खून ले जाने वाली धमनी ) की दीवारों पर तनाव पैदा कर दिल पर प्रेशर डालता है।

4. Habit of drinking blended coffee ब्‍लेंडेड कॉफी पीने की आदत
हाई कैलोरी वाली ब्‍लेंडेड कॉफी में चीनी भी भरपूर होती है। इससे ब्लड शुगर और बीपी दोनों बढ़ता है। इससे हार्ट पर असर पड़ना तय है।

यह भी पढ़ें

Harmful Vitamin for Kidney: विटामिन सी की अधिकता से किडनी हो सकती है खराब, जानिए, गुर्दे की बीमारी में इन चीजों को खाने से बचें

5. Fried Chicken फ्राइड चिकन
फ्राइड चिकन खाने में तो बहुत ही टेस्टी लगता होगा, लेकिन ये आपके दिल, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के लिए खतरे पैदा करता है। तली हुई चीजें में वैसे भी भरपूर मात्रा में ट्रांस फैट होता है और जब प्रोटीन से भरी चीजें फ्राई होती हैं तो ये और भी खतरानक बन जाती हैं। ये शरीर में ऑक्‍सीडेंट को भरती हैं , इससे शरीर बीमार होने लगता है। गरम तेल भोजन के विटामिन और एंटीऑक्‍सीडेंट को नष्‍ट कर ऐसे ऑक्‍सीडेंट बनाता है जिससे कोश‍िकाओं को नुकसान पहुंचता है।
6. Pizza पिज्‍जा
पिज्‍जा भी खाने की आदत आपको दिल का रोगी बनाती है क्योंकि इसमें फैट और सोडियम भरपूर होता है। मैदो से बना इसका ब्रेड कार्बोहाइड्रेट और सोडियम रिच होता है। वहीं, पिज्‍जा सॉस में भी जरूरत से ज्‍यादा सोडियम होता है जो हाई बीपी का कारण बनता है।

यह भी पढ़ें

Red Fruit Benefits: हार्वर्ड मेडिकल का दावा , कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर में ये लाल फल है रामबाण इलाज

7. Margarine मार्जरीन
मार्जरीन बेहद खतरनाक तत्व हैं जो मक्खन के नाम पर बिकता है। इसे मक्‍खन बता कर यूज किया जाता है और सस्ता होने के कारण इसका यूज ज्यादा होता है। इसे हाइड्रोजनेटेड ऑयल से बनाया जाता है, जो ट्रांस फैट का प्रमुख स्रोत है। ये कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ा देता है। यह न केवल हमारी दिल की सेहत के लिए हानिकारक है बल्‍कि यह स्किन एजिंग प्रॉसेस को तेज कर देता है। यानी कि समय से पहले हमारी त्‍वचा बूढ़ी होने लगती है।
8. Chinese Food चाइनीज़ फूड
चाइनीज़ फूड कैलोरी, फैट, सोडियम और कार्बोहाडड्रेट की खान होता है और इसे खाने से ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और मोटापा सब बढ़ता है।

9. Instant Noodles इंस्‍टेंट नूडल्‍स
दो मिनट में बनने वाले इंस्‍टेंट नूडल्‍स सभी को पसंद आते हैं लेकिन आपके सेहत के लिए ये भी अच्छे नहीं हैं। इंस्‍टेंट नूडल्‍स की पैकिंग करने से पहले उन्‍हें डीप फ्राइड किया जाता है, जो आपके दिल के लिए तो किसी भी लिहाज से अच्‍छा नहीं है।इसमें नमक भी बहुत ज्‍यादा होता है। इंस्‍टेंट नूडल के एक पैकेट में 875 मिलिग्राम सोडियम पाया जाता है, जो दिनभर के सोडियम इनटेक के बराबर होता है।

यह भी पढ़ें

Foods Responsible For Clogged Arteries: ये 5 चीजें नसों में भर देती हैं कचरा , बढ़ सकता है दिमाग की वेन्स फटने का खतरा

10. Red Meat लाल मांस
लाल मांस यानी कि रेड मीट में ढेर सारा सैचुरेटेड फैट, कोलेस्‍ट्रॉल और नमक होता है। हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह ये लाल मांस ही बनता है।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Diet Fitness / Worst Food For Heart: ये 10 चीजें आपको बना रही हैं दिल का मरीज, हार्ट अटैक के लिए जिम्मेदार हैं ये चीजें

ट्रेंडिंग वीडियो