scriptशरीर के लिए जरुरी है शारीरिक गतिविधियां, जानिए एक्टिविटी का स्तर बढ़ाने के आसान टिप्स | how to increase your level of physical activity level | Patrika News
डाइट फिटनेस

शरीर के लिए जरुरी है शारीरिक गतिविधियां, जानिए एक्टिविटी का स्तर बढ़ाने के आसान टिप्स

Tips for Increasing Physical Activity : जिन लोगों को मधुमेह है उनके लिए शारीरिक गतिविधि के लाभों को कम करके आंका नहीं जा सकता है। बढ़ी हुई शारीरिक गतिविधि और व्यायाम से वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है

Oct 05, 2023 / 06:44 pm

Manoj Kumar

tips-for-increasing-physica.jpg

Health tips : Tips for Increasing Physical Activity

Tips for Increasing Physical Activity : जिन लोगों को मधुमेह है उनके लिए शारीरिक गतिविधि के लाभों को कम करके आंका नहीं जा सकता है। बढ़ी हुई शारीरिक गतिविधि और व्यायाम से वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है
– Lower blood pressure निम्न रक्तचाप

– Lower harmful LDL cholesterol and triglycerides हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करें

– higher healthy HDL cholesterol उच्च स्वस्थ एचडीएल कोलेस्ट्रॉल

– Stronger muscles and bones मजबूत मांसपेशियाँ और हड्डियाँ
– Reduced anxiety चिंता कम करें

यह भी पढ़ें

पीठ दर्द में बेड रेस्ट से मिलता है आराम , लेकिन सावधान : जानलेवा हो सकता है ये आराम

Added benefits for people with diabetes मधुमेह वाले लोगों के लिए अतिरिक्त लाभ :
व्यायाम इंसुलिन से स्वतंत्र रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है और इंसुलिन प्रतिरोध का मुकाबला करते हुए इंसुलिन के प्रति आपके शरीर की संवेदनशीलता को भी बढ़ाता है। इसके अलावा स्ट्रैंथ ट्रेनिंग से नई मांसपेशियों का निर्माण होता है और मांसपेशी ऊतक अन्य प्रकार के ऊतकों की तुलना में अधिक ग्लूकोज बर्न करता है।
यदि आप अपनी गतिविधि का स्तर बढ़ाना चाह रहे हैं, तो यहां बताये गए तरीके अपना सकते हैं।

पहला कदम
शुरुआत करने का सबसे आसान तरीका अपनी शारीरिक गतिविधि के वर्तमान स्तर पर बारीकी से नज़र डालना है। सरल विकल्पों के साथ अपने दिन में गतिविधि बनाना शुरू करें:
– Taking the stairs instead of the elevator लिफ्ट के बजाय सीढ़ियाँ लेना
– Gardening बागवानी
– Housework घर का काम
– washing the car कार धोना
ये रोजमर्रा के काम आपकी समग्र गतिविधि के स्तर को बढ़ाने और कैलोरी जलाने में भी मदद करेंगे। हालाँकि ये बदलाव छोटे लग सकते हैं, लेकिन जब आप इन्हें हर दिन लागू करते हैं तो ये बढ़ते जाते हैं।
यह भी पढ़ें

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की रिपोर्ट : शराब पीने से होता है स्तन कैंसर, लेकिन दिल के मामले में कही बड़ी बात

दूसरा चरण
यदि आप पहले से ही कुछ हद तक सक्रिय हैं या आपका कोई ऐसा व्यवसाय है जिसमें चलने-फिरने की आवश्यकता होती है, तो एक नियमित व्यायाम योजना बनाएं जो आपकी जीवनशैली के अनुकूल हो। सफल होने के लिए एक व्यायाम कार्यक्रमबनाए – कुछ ऐसा जिसे आप लंबे समय तक अपना सकते हैं। आप व्यायाम के लिए अपने दिन के समय को देखकर शुरुआत कर सकते हैं (काम से पहले, दोपहर के भोजन के समय, शाम को) और फिर अपने पास मौजूद संसाधनों का मूल्यांकन करें। उदाहरण के लिए, क्या आपके कार्यस्थल में फिटनेस सुविधा है? यदि नहीं, तो क्या आपके पास चलने के लिए किसी बंद, मौसम-सुरक्षित जगह तक पहुंच है? अपने विकल्पों के साथ रचनात्मक बनें। यह मत मानें कि व्यायाम के लिए एकमात्र विकल्प महँगी जिम सदस्यता ही है।

यह भी पढ़ें

Immune system boosters : ये 15 खाद्य पदार्थ आपके इम्यून सिस्टम को बनाएंगे मजबूत



आपका लक्ष्य एक ऐसी योजना बनाना है जो आपको प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम एरोबिक गतिविधि प्राप्त करने में सक्षम बनाती है – आपके लिए सबसे अच्छी गतिविधि पैदल चलने जैसी सरल गतिविधि हो सकती है। अपने शेड्यूल में प्रति सप्ताह 30 मिनट की पैदल दूरी जोड़ने का प्रयास करें। जब इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने की बात आती है तो एरोबिक व्यायाम और स्ट्रैंथ ट्रेनिंग का संयोजन सबसे अच्छा समग्र लाभ प्रतीत होता है। लेकिन इन सावधानियों से सावधान रहें।

यह भी पढ़ें

क्या होता है अच्छा और बुरा कोलेस्ट्रॉल, जानिए कितनी होनी चाहिए कोलेस्ट्रॉल रेंज



चेतावनियां
डायबिटिक रेटिनोपैथी (आंख की रेटिना में रक्त वाहिका असामान्यताएं) वाले लोगों को वजन उठाने जैसे तीव्र प्रतिरोध व्यायाम से बचना चाहिए, जिससे रक्तचाप में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है जिससे आंख के भीतर रक्तस्राव हो सकता है। मुक्केबाजी या गोताखोरी जैसे उच्च प्रभाव वाले व्यायाम से भी बचना चाहिए।
न्यूरोपैथी (नसों में दर्द या संवेदना की हानि) से पीड़ित लोगों को विशेष रूप से जिनके पैरों में संवेदना खो गई है उन्हें दर्दनाक वजन उठाने वाले व्यायाम, जैसे लंबी दूरी की दौड़ या डाउनहिल स्कीइंग से बचना चाहिए। उन गतिविधियों से पैर या टखने की छोटी हड्डियों में तनाव फ्रैक्चर हो सकता है, या पैर की उंगलियों और पैरों पर दबाव अल्सर हो सकता है। कम प्रभाव वाले या गैर-वजन सहन करने वाले प्रकार के व्यायाम, जैसे तैराकी, योग और साइकिल चलाना, सुरक्षित विकल्प हैं। इसके अलावा, विशेष रूप से व्यायाम के दौरान अच्छी फिटिंग वाले, सुरक्षात्मक और आरामदायक जूते चुनना सुनिश्चित करें।
यह भी पढ़ें

Tips to Help Control Stress : तनाव को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है ये 7 चीजें

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Diet Fitness / शरीर के लिए जरुरी है शारीरिक गतिविधियां, जानिए एक्टिविटी का स्तर बढ़ाने के आसान टिप्स

ट्रेंडिंग वीडियो