scriptचाय के साथ भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, सेहत के लिए है नुकसानदायक | These 5 things should not be eaten with tea, it is harmful for health | Patrika News
डाइट फिटनेस

चाय के साथ भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, सेहत के लिए है नुकसानदायक

आजकल चाय पीना लोगों के लिए फैशन बन गया है। ऐसा कहा जाता है कि चाय शराब के नशे से भी ज्यादा खराब है। आपको हर गली मोहल्ले में चाय की एक छोटी सी टपरी पर युवकों की भीड़ देखने को मिल जाएगी। चाय के शौकिन लोग नए-नए तरह के फ्लेवर की चाय टेस्ट करना पसंद करते हैं।

Jun 16, 2023 / 03:31 pm

Jyoti Kumar

tea.jpg

आजकल चाय पीना लोगों के लिए फैशन बन गया है। ऐसा कहा जाता है कि चाय शराब के नशे से भी ज्यादा खराब है। आपको हर गली मोहल्ले में चाय की एक छोटी सी टपरी पर युवकों की भीड़ देखने को मिल जाएगी। चाय के शौकिन लोग नए-नए तरह के फ्लेवर की चाय टेस्ट करना पसंद करते हैं।

 

आपके घर में भी ज्यादातर लोग दिन की शुरुआत चाय से ही करते होंगे। सुबह बिस्तर से उठते ही लोगों को चाय पीने की आदत होती है। लोग दूध और चीनी की चाय तो स्वाद लेकर पीते ही हैं, साथ ही हर्बल टी की डिमांड भी पिछले कुछ समय में काफी बढ़ गई है। कई लोग को समय पर चाय नहीं मिलने पर सिर दर्द की समस्या भी हो जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि चाय के साथ कुछ चीजों का सेवन हानिकारक होता है। ऐसे चीजों का सेवन हमे चाय के साथ बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए।

 

चाय के साथ नींबू का सेवन से बचें
हमे नींबू की चाय के साथ दूध का सेवन बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। क्योंकि नींबू में मौजूद अम्लता से मिलकर दूध के प्रोटीन को जमा करने में कठिनाई होती है जो आपके पाचन तंत्र को प्रभावित करती है। साथ सेवन करने से पाचन तंत्र को संक्रमण जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

 

ice_cream.jpg

चाय के साथ ठंडे फूड को कहे ना
आइसक्रीम जैसे ठंडे फूड प्रोडक्ट को चाय के साथ बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। क्योंकि चाय में कैफीन होता है, जो एक स्टिमुलेंट होता है, जो आपके शरीर को जागृत रखता है, जबकि आइसक्रीम जैसे ठंडे फूड प्रोडक्ट शरीर को शांत करते हैं। ये दोनों फूड प्रोडक्ट एक साथ खाने से आपके शरीर को कॉन्फ्यूज करता है और उसे डाइजेशन प्रोसेस के दौरान मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

 

हल्दी से हो सकती है समस्या
हल्दी एक शक्तिशाली औषधि है जिसमें कई स्वास्थ्य लाभ छुपे हैं। लेकिन अगर चाय के साथ मिलाया जाए तो यह दोषों को उत्पन्न कर सकता है। इसमें मौजूद अधिक मात्रा में कुछ तत्व जैसे कुछ तरल पदार्थ और कर्कट तत्व होते हैं जो आपके पाचन तंत्र के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इससे पाचन तंत्र के विकार उत्पन्न हो सकते हैं। इससे अपच, गैस, बदहजमी, दस्त और लगातार उलटी हो सकती है। चाय में मौजूद कैफीन भी आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है।

 

pakore.jpg

बेसन से बनी चीजों का चाय के साथ ना करें सेवन
अक्सर हम चाय के साथ पकोड़े या अन्य तले हुए चीजें खाते हैं। लेकिन इन चीजों का चाय के साथ अधिक मात्रा में खाने का परिणाम घातक हो सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ ज्यादातर तेल में तले हुए होते हैं जो उच्च वसा और उच्च कैलोरी का स्रोत होते हैं। साथ ही अधिक मात्रा में बेसन खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। वैसे अगर आप इन चीजों को कम मात्रा में और समझदारी से खाते हैं तो इन्हें खाने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा।

 

कच्चा प्याज या प्याज से बने स्नैक्स को कहे ना
चाय के साथ कच्चा प्याज या इससे बने स्नैक्स नहीं खाना चाहिए। प्याज में मौजूद एसिड चाय के साथ मिलकर आपके पाचन को खराब कर सकता है। इसके अलावा चाय के साथ उबले हुए अंडे, सलाद या अंकुरित अनाज या फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। यह आपके सेहत को प्रभावित कर सकता है।

Hindi News / Health / Diet Fitness / चाय के साथ भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, सेहत के लिए है नुकसानदायक

ट्रेंडिंग वीडियो