scriptFoods Harmfull for Bones: आपकी हड्डियों से कैल्शियम चूस लेंगी ये 10 फूड्स, अभी बंद कर दे खाना | These 10 foods will suck calcium from your bones | Patrika News
डाइट फिटनेस

Foods Harmfull for Bones: आपकी हड्डियों से कैल्शियम चूस लेंगी ये 10 फूड्स, अभी बंद कर दे खाना

Foods Harmfull for Bones: हड्डियां हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा हैं। पूरा शरीर हड्डियों पर टिका रहता है। हड्डियों का काम शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को सुरक्षित रखना है। साथ ही हड्डियों में लाल रक्त कोशिकाएं बनती हैं, जो खून बनाने में मदद करती हैं। हड्डियों की मदद से शरीर को चलने, उठने-बैठने और काम करने में मदद मिलती है। हड्डियों में किसी भी तरह की खराबी आपके पूरे शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती है।

Aug 10, 2023 / 01:28 pm

Jyoti Kumar

foods_harmfull_for_bones.jpg

Foods Harmfull for Bones

Foods Harmfull for Bones: हड्डियां हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा हैं। पूरा शरीर हड्डियों पर टिका रहता है। हड्डियों का काम शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को सुरक्षित रखना है। साथ ही हड्डियों में लाल रक्त कोशिकाएं बनती हैं, जो खून बनाने में मदद करती हैं। हड्डियों की मदद से शरीर को चलने, उठने-बैठने और काम करने में मदद मिलती है। हड्डियों में किसी भी तरह की खराबी आपके पूरे शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती है।

 

हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए कैल्शियम सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। हमारे शरीर को खाने, धूप और सप्लीमेंट्स से मिलता है। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। क्योंकि यह कैल्शियम के अवशोषण में बाधा पैदा करते हैं साथ ही लगातार सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है। ऐसे खाद्य कैल्शियम को चूसने का काम करती हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, कुछ खाद्य पदार्थ कैल्शियम को कम करने का काम करते हैं।

यह भी पढ़ें

Benefits of Green Chili: स्वाद के साथ-साथ आपके सेहत के लिए भी लाभकारी है हरी मिर्च, करती है इन 5 बीमारियों को दूर



मीट और अन्य हाई प्रोटीन वाले फूड्स Meat and other high protein foods
हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए प्रोटीन जरूरी है लेकिन ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन हड्डियों के लिए हानिकारक हो सकता है। हाई प्रोटीन डाइट शरीर के कैल्शियम को चूस लेती है। इसलिए ऐसे फूड्स का अधिक सेवन करना चाहिए जिसमें प्रोटीन और कैल्शियम दोनों पाए जाते हैं। डेयरी उत्पाद में ये दोनों पाए जाते हैं।

बीन्स Beans
बीन्स में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर और अन्य पोषक तत्व के साथ फाइटेट्स नामक पदार्थ भी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। जो बीन्स में मौजूद कैल्शियम को अवशोषित करने की क्षमता में बाधा डालते हैं। बीन्स को कई घंटों तक पानी में भिगोकर फिर ताजे पानी में पकाकर फाइटेट लेवल को कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

Weight Loss Challenge: ये है 21 दिनों का चैलेंज, मक्खन की तरह पिघलेगी पेट, कमर की चर्बी



नमकीन खाद्य Salty food
अधिक मात्रा में नमक वाले खाद्य पदार्थ के सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है। जिससे हड्डियों को नुकसान हो सकता है। इसलिए प्रोसेस्ड फूड्स, पैकेज फूड्स और नमक का सेवन कम करना चाहिए।

 

bones.jpg

पालक spinach
पालक हाई ऑक्सालेट (ऑक्सालिक एसिड) वाले खाद्य पदार्थों की वजह से शरीर में कैल्शियम को अच्छी तरह से अवशोषित नहीं कर पात है। ऑक्सालेट वाले अन्य खाद्य पदार्थ चुकंदर का साग और कुछ फलियों में स्वस्थ पोषक तत्व होते हैं, लेकिन इन्हें कैल्शियम के स्रोतों के रूप में नहीं गिना जा सकता।

 

गेहूं का चोकर Wheat Bran
गेहूं के चोकर में भी फाइटेट्स की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने से रोक सकते हैं। जब आप दूध और 100% गेहूं की भूसी वाला खाद्य एक साथ खाते हैं, तो आपका शरीर दूध से कैल्शियम नहीं ले पाता है।

यह भी पढ़ें

Instant Energy Foods: आपके बेजान शरीर को तुरंत एनर्जी देगी ये 6 चीजें, पूरे दिन रहेंगे एक्टिव



ये चीजें भी कम कर देती हैं कैल्शियम These things also reduce calcium
शराब-अधिक मात्रा में शराब का सेवन हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है। शराब का सेवन सीमित मात्रा में करें।
कैफीन- कॉफी और चाय में कैफीन पाए जाते हैं। जो कैल्शियम अवशोषण को कम कर सकता है और हड्डियों के नुकसान पहुंचा सकता है।
कॉफी और चाय- रोजाना तीन कप से अधिक कॉफी पीने से कैल्शियम के अवशोषण में बाधा आ सकती है। इस वजह से हड्डियों को नुकसान हो सकता है।
सॉफ्ट ड्रिंक- सॉफ्ट ड्रिंक और कोला हड्डियों में कैल्शियम को कम कर सकते हैं। ये शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में बाधक हो सकते हैं।
सब्जियां- टमाटर, मशरूम, मिर्च, सफेद आलू और बैंगन जैसी इंफ्लेमेटरी वाली सब्जियां हड्डियों में सूजन पैदा कर सकती हैं। इस वजह से ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हो सकती है।

 

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Diet Fitness / Foods Harmfull for Bones: आपकी हड्डियों से कैल्शियम चूस लेंगी ये 10 फूड्स, अभी बंद कर दे खाना

ट्रेंडिंग वीडियो