scriptफल-सब्जियों को आधा घंटा पानी में भिगोने से घटेगा केमिकल का दुष्प्रभाव | Soaking fruits and vegetables in water for half an hour | Patrika News
डाइट फिटनेस

फल-सब्जियों को आधा घंटा पानी में भिगोने से घटेगा केमिकल का दुष्प्रभाव

केमिकल से पके फल खाना हानिकारक होता है। केमिकल से पके फलों का रंग एक समान नहीं होता है। उन पर धब्बे हो जाते हैं।

Aug 06, 2023 / 07:29 pm

Jyoti Kumar

soaking_fruits_and_vegetables_in_water.jpg

Soaking fruits and vegetables in water

केमिकल से पके फल खाना हानिकारक होता है। केमिकल से पके फलों का रंग एक समान नहीं होता है। उन पर धब्बे हो जाते हैं।

 

कुछ खास तरीके: केमिकल से पके आम, प्राकृतिक तरीके से पके आम की तुलना में हल्के होते हैं। पानी से भरी बाल्टी में उतराने लगते हैं। स्वाद कम या फलों का रसीलापन कम हो जाता है। इनकी गंध भी बदल जाती है।

 

ऐसे फलों के दुष्प्रभाव: उल्टी जैसा मन, दस्त, छाती में जलन, पेटदर्द, अल्सर, सिरदर्द, चक्कर, हाथ-पैरों में सुन्नता, याद्दाश्त में कमी आदि।

 

इस तरह करें बचाव: केमिकल वाले फलों को अच्छे से धोएं और आधे घंटे तक साफ पानी में भिगोकर रख दें। जल्दी खाना चाहते हैं तो गुनगुने पानी में कम से कम पांच मिनट के लिए भिगो दें। इसके बाद इनका छिलका उतारकर ही खाएं।

 

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Diet Fitness / फल-सब्जियों को आधा घंटा पानी में भिगोने से घटेगा केमिकल का दुष्प्रभाव

ट्रेंडिंग वीडियो