scriptवैज्ञानिकों ने किया बड़ा खुलासा, ‘पिज्जा’ खाने से दूर हो सकती है ये गंभीर बीमारी | eating 'pizza' can cure this serious disease | Patrika News
डाइट फिटनेस

वैज्ञानिकों ने किया बड़ा खुलासा, ‘पिज्जा’ खाने से दूर हो सकती है ये गंभीर बीमारी

Eating ‘pizza’ can cure this serious disease: एनएचएस के मुताबिक, रूमेटाइड अर्थराइटिस एक ऑटोइम्यून डिजीज है. यह बीमारी किसी को अपनी चपेट में तब लेती है, जब इम्यून सिस्टम गलती से हेल्दी सेल्स पर अटैक कर देता है.

Aug 12, 2023 / 05:04 pm

Manoj Kumar

eating-pizza-can-cure-thi.jpg

Eating pizza can cure this serious disease

Eating ‘pizza’ can cure this serious disease : एनएचएस के मुताबिक, रूमेटाइड अर्थराइटिस एक ऑटोइम्यून डिजीज है. यह बीमारी किसी को अपनी चपेट में तब लेती है, जब इम्यून सिस्टम गलती से हेल्दी सेल्स पर अटैक कर देता है.
पिज्जा आजकल के बच्चों की पहली पसंद बन चूका है। पिज्जा को खराब फ़ूड की केटेगरी में रखा जाता है। या कहें पिज्जा एक अनहेल्दी फास्ट फूड है। किसके कारण मोटापे से लेकर डायबिटीज, हार्ट से संबंधित बीमारियां हो सकती है। ऐसा माना जाता है कि ब्लड प्रेशर की समस्या भी अनहेल्दी फास्ट फूड की वजह से ही होती है। लेकिन ताज़ा स्टडी में ये खुलासा हुआ है कि पिज्जा खाना स्वास्थ के लिए अच्छा होता है। और एक गंभीर बीमारी का जोखिम कम हो सकता है। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं। एक स्टडी में यह दावा किया गया है कि पिज्जा खाने से रूमेटाइड अर्थराइटिस या रूमेटाइड गठिया (Rheumatoid Arthritis) की तकलीफों से आपको आराम मिल सकता है।

इस स्टडी में कहा गया है कि अगर पिज्जा को फ्रेश सामग्री से तैयार किया जाए तो ये रुमेटीइड गठिया से जुड़ी कुछ दिक्कतों को कम कर सकता है। एनएचएस के मुताबिक, रूमेटाइड अर्थराइटिस एक ऑटोइम्यून डिजीज है। यह बीमारी किसी को अपनी चपेट में तब लेती है, जब इम्यून सिस्टम गलती से हेल्दी सेल्स पर अटैक कर देता है, जिसकी वजह से जलन और सूजन होने लगती है। रूमेटाइड गठिया में लोग जोड़ों में तेज दर्द का सामना करते हैं। इस बीमारी का फिलहाल कोई इलाज नहीं है। हालांकि जल्दी पता लगाकर और अच्छा इलाज लेकर इस बीमारी से जुड़े जोखिमों को कम किया जा सकता है.
पिज्जा खाने से कम हो जाता है दर्द!
इटली के एक साइंटिस्ट ने कहा है की अगर हफ्ते में एक बार आधा पिज्जा खाने से रूमेटाइड अर्थराइटिस की वजह से होने वाले दर्द को 80 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। क्योंकि पिज्जा में डाली जाने वाली कुछ सामग्रियों में सूजन-रोधी गुण होते हैं। पिज्जा बनाने में इस्तेमाल किया जाने वाला मोज़ेरेला चीज़ और जैतून का तेल सबसे ज्यादा लाभकारी माना गया। ‘न्यूट्रिएंट्स’ में पब्लिश इस स्टडी में 18 से 65 साल के 365 लोगों को शामिल किया गया था, जिन्हें रूमेटाइड अर्थराइटिस की बीमारी थी।
रुमेटीइड आर्थराइटिस के मरीजों को क्या खाना चाहिए?
आपको बता दें कि जिन लोगों ने हर हफ्ते एक से ज्यादा बार आधा पिज्जा खाया, उन्होंने गठिया के दर्द से राहत सामने आई । गंभीर रूमेटाइड अर्थराइटिस वाले लोगों ने समान मात्रा में पिज्जा का सेवन किया, इन लोगों ने भी दर्द में 80 प्रतिशत की कमी की बात कही। रुमेटीइड आर्थराइटिस से दुनिया में हर साल लाखों लोग प्रभावित होते हैं. इसके इलाज के लिए स्टेरॉयड और फिजियोथेरेपी जैसी दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है. एनएचएस इस बीमारी से पीड़ित लोगों को एंटी-इंफ्लेमेटरी वाली मेडिटेरियन स्टाइल डाइट लेने की सलाह देता है, जिसमें फल, सब्जियां, नट्स, फलियां, अनाज, बीन्स, जैतून का तेल और मछली आदि शामिल हैं.
https://youtu.be/Z6BekJ-pT9U
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Diet Fitness / वैज्ञानिकों ने किया बड़ा खुलासा, ‘पिज्जा’ खाने से दूर हो सकती है ये गंभीर बीमारी

ट्रेंडिंग वीडियो