scriptबुजुर्गों के लिए वरदान साबित हो सकता है Pesco-Vegetarian Diet : शोध | Pesco-Vegetarian Diet May Extend Lifespan in Elderly: Study | Patrika News
डाइट फिटनेस

बुजुर्गों के लिए वरदान साबित हो सकता है Pesco-Vegetarian Diet : शोध

Pesco-Vegetarian Diet Linked to Lower Mortality in Seniors : शाकाहारी आहार को हमेशा से ही स्वास्थ्यवर्धक माना जाता रहा है, लेकिन वृद्ध लोगों के लिए केवल पौधों पर आधारित आहार पर्याप्त नहीं हो सकता है।

जयपुरAug 23, 2024 / 05:58 pm

Manoj Kumar

Pesco-Vegetarian Diet Linked to Lower Mortality in Seniors

Pesco-Vegetarian Diet Linked to Lower Mortality in Seniors

Pesco-Vegetarian Diet Linked to Lower Mortality in Seniors : शाकाहारी आहार को हमेशा से ही स्वास्थ्यवर्धक माना जाता रहा है, लेकिन वृद्ध लोगों के लिए केवल पौधों पर आधारित आहार पर्याप्त नहीं हो सकता है। अमेरिका के लोमा लिंडा विश्वविद्यालय द्वारा शुक्रवार को प्रकाशित एक अध्ययन में यह दावा किया गया है कि Seafood को शामिल करना वृद्धावस्था में जीविका के लिए अधिक लाभकारी हो सकता है।

क्या है पेसको-शाकाहारी आहार? What is a pesco-vegetarian diet?

पेसको-शाकाहारी आहार (Pesco-Vegetarian Diet) में मुख्य रूप से मछली और अन्य समुद्री खाद्य पदार्थों को प्राथमिक प्रोटीन स्रोत के रूप में शामिल किया जाता है, साथ ही इसमें शाकाहारी तत्व भी होते हैं। इस प्रकार का आहार विशेष रूप से वृद्ध लोगों के लिए एक अधिक व्यवहारिक विकल्प साबित हो सकता है।

मध्य आयु में शाकाहारी आहार के लाभ

अध्ययन के अनुसार, शाकाहारी आहार कई कारणों से होने वाली मौतों के साथ-साथ कुल मृत्यु दर को भी कम करने से जुड़ा है, विशेष रूप से मध्यम आयु और पुरुष प्रतिभागियों में।

बहुत वृद्ध शाकाहारियों में न्यूरोलॉजिकल बीमारियों का जोखिम

हालांकि, अध्ययन में पाया गया कि बहुत वृद्ध शाकाहारियों में पार्किंसंस रोग, डिमेंशिया, और स्ट्रोक जैसी न्यूरोलॉजिकल बीमारियों का जोखिम अधिक था। लेकिन, पेसको-शाकाहारी आहार का पालन करने वाले वृद्ध लोगों में अन्य शाकाहारी और मांसाहारी आहारों की तुलना में थोड़ी लेकिन ध्यान देने योग्य बढ़त देखी गई।
लोमा लिंडा यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर गैरी फ्रेजर ने कहा, “मध्यम आयु के वर्षों के दौरान शाकाहारी आहार मृत्यु के जोखिम से सुरक्षा प्रदान करता है, लेकिन जब यह लोगों को उनके 80 के दशक में ले जाता है, तो शुद्ध शाकाहारी आहार का यह लाभ समाप्त हो जाता है।”
फ्रेजर ने आगे कहा, “उनके 80 के दशक में शाकाहारियों में न्यूरोलॉजिकल स्थितियों के बढ़ते जोखिम बहुत बड़े नहीं थे, लेकिन वहां कुछ ऐसा हो रहा है जिसे हम अनदेखा नहीं कर सकते यदि हम चाहते हैं कि शाकाहारी लाभ सभी शाकाहारियों के लिए उनके बाद के वर्षों में भी जारी रहे।”

पेसको-शाकाहारी आहार का लाभ Benefits of Pesco-Vegetarian Diet

अध्ययन ने अमेरिका और कनाडा के 96,000 प्रतिभागियों के डेटा का विश्लेषण किया। यह पाया गया कि शाकाहारियों में मांसाहारियों की तुलना में मृत्यु का जोखिम 12 प्रतिशत कम था। पेसको-शाकाहारी आहार (Pesco-Vegetarian Diet) का पालन करने वाले प्रतिभागियों में मृत्यु का जोखिम 18 प्रतिशत कम था, जबकि लैक्टो-ओवो-शाकाहारी आहार (जो मांस, मछली और पोल्ट्री को छोड़कर डेयरी और अंडे का उपयोग करता है) का पालन करने वालों में मृत्यु का जोखिम 15 प्रतिशत कम था।
वीगन आहार (Vegan Diet) का पालन करने वालों में मृत्यु का जोखिम 3 प्रतिशत कम था, जिसमें पुरुष वीगन महिलाओं की तुलना में बेहतर परिणाम दिखा रहे थे। इस प्रकार, थोड़े से अंतर से भी, पेसको-शाकाहारी आहार को सबसे अच्छा माना गया।

निष्कर्ष और भविष्य की दिशा

अध्ययन दल का मानना है कि कुल मिलाकर, यह वैश्विक जीवनशैली चार्ट में एक नया चलन बन सकता है, लेकिन इस आहार के लाभों पर अभी भी और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

Hindi News / Health / Diet Fitness / बुजुर्गों के लिए वरदान साबित हो सकता है Pesco-Vegetarian Diet : शोध

ट्रेंडिंग वीडियो