scriptDates Benefits : पोषक तत्वों से भरपूर खजूर खाने के क्या है फायदे, जानिए आप भी | Dates Benefits khajoor khane ke fayde | Patrika News
डाइट फिटनेस

Dates Benefits : पोषक तत्वों से भरपूर खजूर खाने के क्या है फायदे, जानिए आप भी

खजूर (Dates benefits) में पॉलीफेनॉल, फ्लेवोनॉयड, प्रोसाइनिडिन और साइनेपिक एसिड जैसे उत्कृष्ट एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जिनमें सूजन-रोधी विशेषताएँ होती हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करती हैं।

जयपुरOct 26, 2024 / 09:13 am

Puneet Sharma

dates benefits

dates benefits

Dates Benefits : खजूर एक उत्कृष्ट स्नैक विकल्प है, जिसे सुबह या शाम किसी भी समय खाया जा सकता है। जब ऊर्जा की कमी महसूस होती है, तब इसे तात्कालिक ऊर्जा के लिए भी सेवन किया जाता है। सबसे कम प्रोसेस्ड ड्राई फ्रूट जो प्राकृतिक शर्करा से भरपूर है, वह खजूर है। यह कई स्वादिष्ट व्यंजनों में रिफाइंड शुगर और कृत्रिम स्वीटनर का विकल्प बन सकता है। प्रेग्नेंसी के दौरान, यह लेबर के लिए ऊर्जा का भंडार प्रदान करता है।

क्या है खजूर खाने के फायदे : What are the benefits of eating dates

प्राकृतिक स्वीटनर

खजूर (Dates Benefits) की मिठास के चलते इसे विभिन्न मिठाइयों, जैसे डेजर्ट, केक और कुकीज में शामिल किया जा सकता है। यह एक प्राकृतिक मिठास प्रदान करता है, जो न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि चीनी के हानिकारक प्रभावों से भी बचाता है।
यह भी पढ़ें

ज्यादा प्यास और बार – बार पेशाब आना हो सकते हैं डायबिटीज के लक्षण

पाचन सही रहता है

खजूर, (Dates Benefits) जो फाइबर से समृद्ध है, पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है और आंतों की गतिविधियों को स्वस्थ रखने में सहायता करता है।

Dates Benefits : लेबर में मददगार

खजूर ऑक्सीटॉसिन रिसेप्टर्स पर प्रभाव डालते हैं, जिससे मांसपेशियां ऑक्सीटॉसिन के प्रति अधिक प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया करती हैं। इसके परिणामस्वरूप सर्विक्स में नरमी आती है और संकुचन में सहायता मिलती है। ये लेबर के प्रारंभिक चरण की अवधि को कम करने में सहायक होते हैं, जिससे प्रसव जल्दी हो सकता है।
एंटीऑक्सीडेंट

खजूर में पॉलीफेनॉल, फ्लेवोनॉयड, प्रोसाइनिडिन और साइनेपिक एसिड जैसे उत्कृष्ट एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जिनमें सूजन-रोधी विशेषताएँ होती हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करती हैं।

लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स
खजूर (Dates Benefits) का ग्लाइसेमिक इंडेक्स लगभग 40 है, जबकि रिफाइंड शुगर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स लगभग 64 होता है। इस प्रकार, खजूर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम है, जिससे यह डायबिटीज के मरीजों के लिए एक स्वस्थ विकल्प बनता है।
यह भी पढ़ें

दही में Chia Seeds मिलाकर खाने के फायदे क्या है, जानिए आप भी

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Diet Fitness / Dates Benefits : पोषक तत्वों से भरपूर खजूर खाने के क्या है फायदे, जानिए आप भी

ट्रेंडिंग वीडियो