scriptCholesterol कंट्रोल करने के लिए ही बने हैं ये 5 सुपरफूड्स, जानिए कैसे करें इनका सेवन | Control cholesterol with these foods, cholesterol control karne ke liye kya khana chaiye | Patrika News
डाइट फिटनेस

Cholesterol कंट्रोल करने के लिए ही बने हैं ये 5 सुपरफूड्स, जानिए कैसे करें इनका सेवन

हाई cholesterol आपके हार्ट के लिए नुकसानदायक होता है। इसलिए हमें कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने के इन फूड्स का सेवन जरूर करना चाहिए।

जयपुरOct 09, 2024 / 10:34 am

Puneet Sharma

These 5 superfoods are made to control cholesterol, know how to consume them

These 5 superfoods are made to control cholesterol, know how to consume them

Control cholesterol with these foods : कोलेस्ट्रोल की बात कि जाएं तो यह शरीर में 80 प्रतिशत लिवर में बनता है और बाकी का खाने के द्वारा प्राप्त किया जाता है। कोलेस्ट्रोल (cholesterol) हमारे शरीर में सेक्स हार्मोन का उत्पादन, बाइल और अन्य पाचन एसिड्स का उत्पादन, विटामिन डी का उत्पादन, सेल मेंब्रेन का स्ट्रक्चर आदि के लिए जरूरी माना जाता है। लेकिन जब यह कम या ज्यादा हो जाता है तो इसमें आपकी डाइट का अहम योगदान होता है।
यदि आप सैचुरेटेड फैट का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में कोलेस्ट्रोल (cholesterol) तेजी से बढ़ने लगता है। कोलेस्ट्रोल हाई होने के कारण हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हाई कोलेस्ट्रोल के कारण आर्टरी में ब्लड फ्लो को ब्लॉक हो जाता है।

इन फूड्स से करें Cholesterol को कंट्रोल

ऑयली फिश

साल्मन, टूना, सारडाइन, मैकरेल और ट्राउट जैसी कुछ ऑयली मछलियों का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित रहता है। ओमेगा थ्री फैटी एसिड से भरपूर ऑयली मछलियाँ ट्राइग्लिसराइड के स्तर को घटाने में अत्यंत प्रभावी होती हैं और ये गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) की मात्रा को भी बढ़ाती हैं।
नट्स

नट्स में एल आर्जिनिन नामक एक यौगिक होता है, जो रक्तचाप को कम करने और कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) स्तर को नियंत्रित करने में सहायक माना जाता है। बादाम और अखरोट जैसे नट्स विटामिन, मिनरल और ओमेगा थ्री फैटी एसिड से समृद्ध होते हैं, जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करते हैं।
यह भी पढ़ें

एक नहीं 8 फायदे देती है ये छोटी चीज, यदि आपने खा लिया तो जीवनभर रहेंगे तंदुरुस्त

जौ

जौ बीटा ग्लूकैन बाइल एसिड के साथ मिलकर LDL, जिसे बैड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है, को कम करने में मदद करते हैं। जौ की रोटी या जौ के सत्तू का सेवन करने से उच्च कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है।
बेक्ड बीन्स

यह भी पढ़ें

बुढ़ापे में भी जवानी जैसी ताकत देती है यह सफेद चीज, जानिए कैसे करें इसका सेवन

बेक्ड बीन्स में उच्च फाइबर और फाइटोस्टेरोल होते हैं, जो आंत में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को घटाते हैं। इससे LDL (लो डेंसिटी लाइपोप्रोटीन) का स्तर कम होता है। बीन्स को बेक करते समय इसमें नमक का उपयोग न करें। इसे ऑलिव ऑयल छिड़ककर बेक करें।
ओट्स

जौ में बीटा ग्लूकन नामक फाइबर मौजूद है, जो कोलेस्ट्रॉल के मेटाबोलिज्म को प्रभावित करता है और इसके स्तर को कम करने में मदद करता है। ओट्स में घुलनशील फाइबर होते हैं, जो LDL (लो डेंसिटी लाइपोप्रोटीन) यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाने में सहायक होते हैं। ताजे फलों के साथ ओट्स का पैनकेक, ओट्स की खिचड़ी या ओट्स के स्वास्थ्यवर्धक मिठाई बनाकर सेवन किया जा सकता है।

Hindi News / Health / Diet Fitness / Cholesterol कंट्रोल करने के लिए ही बने हैं ये 5 सुपरफूड्स, जानिए कैसे करें इनका सेवन

ट्रेंडिंग वीडियो