scriptदिल, दिमाग और त्वचा : हर समस्या का हल हैं ये छोटे-छोटे बीज | Benefits of chia seeds for Heart, Mind weight loss digestion and skin health | Patrika News
डाइट फिटनेस

दिल, दिमाग और त्वचा : हर समस्या का हल हैं ये छोटे-छोटे बीज

Benefits of chia seeds : चिया सीड्स एक ऐसा सुपरफूड है जो प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर है। इसे अपनी डाइट में शामिल करके आप सेहत से जुड़े कई लाभ उठा सकते हैं और पूरे दिन तरोताजा महसूस कर सकते हैं।

जयपुरOct 25, 2024 / 11:00 am

Manoj Kumar

Benefits of chia seeds for weight loss digestion and skin health

Benefits of chia seeds for weight loss digestion and skin health

Benefits of chia seeds : आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमें एनर्जी बनाए रखने और स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। ऐसे में चिया सीड्स (Benefits of chia seeds) एक अद्भुत सुपरफूड है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अनगिनत फायदे प्रदान करता है। तो आइए जानते हैं, चिया सीड्स के अद्वितीय लाभ और इसे अपनी डाइट में शामिल करने के तरीके।

चिया सीड्स: पोषक तत्वों का खजाना

चिया सीड्स (Chia seeds) में प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फॉस्फोरस, कैल्शियम, और मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे सल्विया हिस्पैनिका पौधे से प्राप्त किया जाता है, जो पुरानी सभ्यताओं से शक्ति का स्रोत माना गया है। इन छोटे बीजों में इतने सारे पोषक तत्व होते हैं कि यह किसी भी अन्य सामान्य आहार से कहीं अधिक फायदेमंद साबित होता है।
यह भी पढ़ें : दिवाली से पहले 7 दिन का डाइट प्लान: तेजी से वजन घटाएं और शरीर को करें डिटॉक्स

वजन घटाने में सहायक

चिया सीड्स (Chia seeds) के उच्च फाइबर और प्रोटीन की मात्रा इसे वजन घटाने के लिए बेहतरीन विकल्प बनाती है। इसका फाइबर आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं। यही नहीं, यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर तेजी से कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है।

हृदय और मस्तिष्क के लिए वरदान

इन बीजों में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके मस्तिष्क को तेज और हृदय को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाकर दिल के दौरे जैसी समस्याओं से बचाने में मदद करता है।

त्वचा की सुंदरता और उम्र को करें नियंत्रित

चिया सीड्स (Chia seeds) में मौजूद विटामिन एफ त्वचा को हाइड्रेट रखता है, जिससे त्वचा में प्राकृतिक चमक आती है। इसमें टोकोफेरोल, कैरोटेनॉयड और पॉलीफेनोलिक जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को झुर्रियों से बचाकर उम्र को धीमा करने का काम करते हैं। यह त्वचा में नमी बनाए रखता है, जिससे त्वचा मुलायम और जवां दिखती है।

स्वास्थ्य समस्याओं से बचाए

इन बीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे टोकोफेरोल और फाइटोस्टेरॉल कैंसर, डायबिटीज और अल्जाइमर जैसी बीमारियों के जोखिम को कम करने में सहायक होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, जिससे कोशिकाओं को नुकसान नहीं पहुंचता और स्वास्थ्य मजबूत रहता है।
यह भी पढ़ें : हीमोग्लोबिन बढ़ाने और वजन घटाने में रामबाण है चुकंदर, बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

चिया सीड्स को अपनी डाइट में कैसे करें शामिल? How to include chia seeds in your diet?

रात भर भिगोकर खाएं: चिया सीड्स को पूरी रात पानी में भिगोकर रखें। इसे सुबह किसी भी लिक्विड, जैसे कि पानी, लस्सी या जूस में मिलाकर पी सकते हैं।
स्मूदी या दही के साथ: चिया सीड्स को स्मूदी या दही में मिलाकर खाया जा सकता है, जिससे इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है।

सलाद के साथ करें मिक्स: अपने सलाद में थोड़े से चिया सीड्स मिलाएं, यह सलाद को पौष्टिकता देने के साथ उसका स्वाद भी बढ़ाएगा।
डिटॉक्स वाटर में: एक गिलास पानी में चिया सीड्स मिलाकर डिटॉक्स वाटर के रूप में पिएं। यह शरीर को विषैले पदार्थों से मुक्त करने में सहायक होता है।

चिया सीड्स हमारे जीवन में पोषण और ऊर्जा का एक बेहतरीन स्रोत है। इसे अपनी डाइट में शामिल कर हम अपने स्वास्थ्य को और बेहतर बना सकते हैं।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Diet Fitness / दिल, दिमाग और त्वचा : हर समस्या का हल हैं ये छोटे-छोटे बीज

ट्रेंडिंग वीडियो