scriptFruits for Bones: कमजोर हड्डियों में नई जान डाल देंगे ये विटामिन डी और कैल्शियम से भरे ये सस्ते फल | 7 calcium and vitamin d rich fruits during summer make bones strong | Patrika News
डाइट फिटनेस

Fruits for Bones: कमजोर हड्डियों में नई जान डाल देंगे ये विटामिन डी और कैल्शियम से भरे ये सस्ते फल

Best fruits for joints: अगर आप यूरिक एसिड के मरीज हैं या आपके जोड़ों में दर्द और हडि्डयां कमजोर हो रही हैं तो आपके लिए कुछ फल दवा समान काम करेंगे।

Aug 05, 2023 / 12:13 pm

Manoj Kumar

fruits-for-strong-bones.jpg

7 calcium and vitamin d rich fruits during summer make bones strong

Best fruits for joints: अगर आप यूरिक एसिड के मरीज हैं या आपके जोड़ों में दर्द और हडि्डयां कमजोर हो रही हैं तो आपके लिए कुछ फल दवा समान काम करेंगे।

घुटनों में दर्द या यूरिक एसिड की समस्या अब बढ़ती उम्र में ही नहीं, कम उम्र में भी देखने को मिल रही हैं। खान-पान की गलत आदतें और आरामदायक जीवनशैली इसके लिए जिम्मेदार होती है। लेकिन खानपान से ही इन बीमारियों को ठीक भी किया जा सकता है। यहां आपको कुछ ऐसे ही फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हडि्डयों में नई जान डाल सकते है।

यह भी पढ़ें

Liver cancer symptoms: ये 3 संकेत देते हैं आप लिवर कैंसर की चपेट में हैं, जानिए ये खतरे से भरे लक्षण



उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों में कमजोरी आना आम बात है लेकिन सही खान-पान से इसे लंबे समय तक मजबूत रखा जा सकता है। कैल्शियम और विटामिन डी कमी ही जोड़ों के दर्द से ऑस्टियोपोरोसिस तक की समस्या का कारण होती है। गर्मियों में कई तरह के फल मिलते हैं, इनमें कुछ हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं।
Make a habit of eating papaya daily पपीता खाने की डाल लें रोज आदत
विटामिन ए और सी और फाइबर से भरा पपीता हड़्डियों की मजबूती के लिए भी काम करता है। पपीते में मौजूद पपैन एंजाइम कार्ब्स, फैट और प्रोटीन को तोड़ता है और पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है। साथ ही ये यूरिक एसिड को भी कम करने का काम करता है। यूरिक एसिड का लेवल कम होने से हडि्डयों का क्षरण रुकता है और वे मजबूत होती हैं।

यह भी पढ़ें

Foods Cause Blood Poisoning: खून को ‘जहरीला’ बनाती हैं खाने की ये 10 चीजें, हार्ट अटैक से लेकर किडनी फेल होने तक का है खतरा

Apple has the power to reduce uric acid सेब में यूरिक एसिड के कम करने का दम
सेब में आयन से लेकर कैल्शियम और विटामिन सी भरा होता है। ये पोषक तत्व कोलेजन और हड्डियों के नए टिश्यू बनाने के लिए जरूरी हैं। इनके अलावा सेब में वो सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी हैं। यूरिक एसिड को कम करने के लिए सेब खाएं या एप्पल साइडर विनेगर को पीना शुरू कर दें।
Strawberries have the property of strengthening bones स्ट्रॉबेरीज में है हडि्डयों को मजबूत बनाने का गुण
रसीली लाल-लाल स्ट्रॉबेरी स्वाद ही नहीं, सेहत के लिए भी फायदेमंद है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर ये फल फ्री रैडिकल डैमेज के प्रभाव को कम करती हैं और विटामिन सी की अधिकता के चलते ये कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाती है और विटामिन डी के साथ मिलकर हड्डियों को मजबूती देती है। स्ट्रॉबेरीज में कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज और विटामिन सी जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व शरीर में नई हड्डियों का निर्माण करते हैं।

यह भी पढ़ें

Essential Vitamin in Diabetes: इस विटामिन की कमी ब्लड शुगर के मरीजों की बढ़ाती है परेशानी, जानिए कैसे करें इस कमी को पूरा

Pineapple cures weak bones कमजोर हड्डियों का इलाज अनानास
अनानास पोटैशियम से भरपूर होता है। पोटेशियम एसिड के भार को बेअसर करने में मदद कर सकता है और इस तरह हड्डियों से कैल्शियम की कमी को कम कर सकता है। इसके अलावा, अनानास कैल्शियम और विटामिन ए से भरपूर होता है। गर्म के दिनों में अनानास के ठंडे स्लाइस आपको तरोताजा कर देते हैं।

Orange is the mine of Vitamin D संतरा है विटामिन डी की खान
संतरे विटामान डी और सी से भरा होता है।कैल्शियम और विटामिन डी दोनों ही इस फल से मिलता है और ये तीनों ही चीजें यूरिक एसिड और हड्डियों के लिए बेस्ट होती हैं। रोजाना संतरे के जूस पीने से ऑस्टियोपोरोसिस से भी बचा जा सकता है। इसके अलावा यह विटामिन का भी भंडार है, इससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनाता है।

यह भी पढ़ें

High cholesterol symptoms: अगर आपके पैरों में नजर आ रहे है ये 6 संकेत, शरीर में तेजी से बढ़ रहा है हाई कोलेस्ट्रॉल

Banana full of potassium is also beneficial पोटेशियम से भरा केला भी फायदेमंद
पाचन को दुरुस्त रखने के अलावा केला मैग्नीशियम का भी अच्छा स्रोत है। यह पोषक तत्व हड्डी और दांतों की संरचना के विकास में एक अहम भूमिका निभाता है। इसलिए रोजाना एक केला खाने से कमजोर हड्डियों को ताकत मिलती है।
Eating Kiwi gives strength to bones कीवी खाने से हड्डियों में आती है ताकत
चाहे फल हो या जूस, कीवी में सबसे अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है, लगभग 60 मिलीग्राम। यह हड्डियों की मजबूती, दांतों की संरचना को विकसित करने में मदद करता है और ऑस्टियोपोरोसिस को भी रोकता है।

यह भी पढ़ें

Worst Food For Heart: ये 10 चीजें आपको बना रही हैं दिल का मरीज, हार्ट अटैक के लिए जिम्मेदार हैं ये चीजें



डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Diet Fitness / Fruits for Bones: कमजोर हड्डियों में नई जान डाल देंगे ये विटामिन डी और कैल्शियम से भरे ये सस्ते फल

ट्रेंडिंग वीडियो