scriptशहर में 57 हजार गैस कनेक्शन, सुरक्षा जांच सिर्फ 25 हजार की | There are 57 thousand gas connections in the city, security check is only for 25 thousand | Patrika News
धौलपुर

शहर में 57 हजार गैस कनेक्शन, सुरक्षा जांच सिर्फ 25 हजार की

-घरेलू गैस कनेक्शन की पांच साल में एक बार सुरक्षा जांच कराना जरूरी

– जांच में पिछडऩा लोगों में जागरूकता का अभाव सबसे बड़ा कारण

– नागरिक खुद आगे आएं कराएं अपने कनेक्शन की सुरक्षा जांच

धौलपुरSep 11, 2024 / 07:08 pm

Naresh

शहर में 57 हजार गैस कनेक्शन, सुरक्षा जांच सिर्फ 25 हजार की 57 thousand gas connections in the city, security check of only 25 thousand
-घरेलू गैस कनेक्शन की पांच साल में एक बार सुरक्षा जांच कराना जरूरी

– जांच में पिछडऩा लोगों में जागरूकता का अभाव सबसे बड़ा कारण

– नागरिक खुद आगे आएं कराएं अपने कनेक्शन की सुरक्षा जांच
धौलपुर.अनहोनी से बचने के लिए रसोई गैस धारकों को पांच साल में एक बार सुरक्षा की दृष्टि से सिलेण्डर और गैस उपकरणों की जांच कराना जरूरी होता है। गैस कंपनियों ने अब इस जांच को नि:शुल्क भी कर दिया है। लेकिन लोगों में जागरूकता का अभाव और गैस एजेंसीं की उदासीनता के कारण अभी तक शहर में केवल 57 हजार गैस कनेक्शनों में से 25 हजार कनेक्शनों की ही सुरक्षा जांच हो सकी है। जबकि अभी 32 हजार कनेक्शनों की जांच लंबित है।
गैस कंपनियों ने जांच को नि:शुल्क करने के बावजूद भी अभी तक शहर में 50 प्रतिशत गैस कनेक्शनों की भी जांच नहीं हो पाई है। जिसका मूल कारण लोगों में जागरूकता और गैस एजेंसियों की कार्यप्रणाली है। जिस कारण शहरी क्षेत्र में 57 हजार गैस कनेक्शनों में से केवल 25 हजार कनेक्शनों की ही जांच हो पाई है। यह आंकड़ा भी तब बढ़ा है जब कंपनियों ने यह जांच नि:शुल्क कर दी। पहले इस जांच के एवज में प्रति कनेक्शन से 236 रुपए का शुल्क लिया जाता था। हालांकि शहर में संचालित गैस एजेंसी
गैस एजेंसियों पर जांच का दबाव

गैस कंपनियों और एजेंसी की जिम्मेदारी है कि वे अधिकृत उपभोक्ता के घर जाकर सुरक्षा जांच करें। उपभोक्ता भी एजेंसी को सूचना देकर जांच करवा सकता है। मैकेनिक उपभोक्ता के घर आकर गैस चूल्हा, रबर पाइप, रेगुलेटर, सिलेंडर तथा संबधित सभी उपकरणों की बारीकी से जांच करता है और रसोई गैस के सुरक्षित उपयोग की जानकारी भी देता है। पहले गैस कनेक्शन की अनिवार्य सुरक्षा जांच के बदले गैस कंपनियां 236 रुपए शुल्क लेती थीं।
हर कनेक्शन पर नि:शुल्क बीमा

गैस कनेक्शन लेते वक्त घरेलू गैस कंपनियां उपभोक्ता और उनके परिजनों का नि:शुल्क बीमा करती है। यदि कोई हादसा हो जाता है तो वह जांच के बाद हादसे की गंभीरता के मद्देनजर मुआवजा तय करती है। यदि किसी की मौत हो जाती है तो वह अधिकतम 6 लाख रुपए तक प्रति व्यक्ति भुगतान करती है। यदि उस कनेक्शन की सुरक्षा जांच नहीं हुई है तो पीडि़त को मुआवजा नहीं मिलेगा।
नागरिकों को करना होगा जागरूक

सुरक्षा की दृ़ष्टि से गैस कनेक्शन की जांच अनिवार्य होती है। जो कि गैस कंपनियों ने फ्री कर दी है। लेकिन लोगों में जागरूकता की कमी के कारण वह कनेक्शनों की जांच नहीं करवाते। जिस कारण कई दफा अनहोनी घटनाएं घटित हो जाती है। इस लिहाज से लोगों को जांच करवाने के प्रति जागरूक करने की जरूरत है। इस काम के लिए गैस एजेंसियों को आगे आना होगा।
 शहर में घरेलू गैस कनेक्शन की जांच की जा रही है। इस कार्य के लिए हमारे 11 कर्मचारी तैनात किए हुए हैं। जो शहर और देहात में जाकर कनेक्शनों की जांच कर रहे हैं। शहर में लगभग 57 हजार घरेलू गैस कनेक्शन हैं जिनमें से 25 हजार कनेक्शनों की जांच की जा चुकी है। और शेष कनेक्शनों की जांच की जा रही है।
– वीरेन्द्र राना, एचपी एजेंसी संचालक

– सुरक्षा की दृष्टि घरेलू गैस कनेक्शन की जांच की जाती है। जो कि नियमानुसार है। शहर में गैस एजेंसी वाले कनेक्शनों की जांच कर रहे हैं। अभी तक केवल 25 हजार कनेक्शनों की ही सुरक्षा जांच हो पाई है तो एजेंसी को नोटिस जारी किया जाएगा। साथ ही लोगों में जागरूकता लाने के लिए भी कहा जाएगा।
– राहुल राज जादौन, जिला रसद अधिकारी

Hindi News / Dholpur / शहर में 57 हजार गैस कनेक्शन, सुरक्षा जांच सिर्फ 25 हजार की

ट्रेंडिंग वीडियो