scriptबदलता मौसम लोगों को कर रहा बीमार, बढ़े वायरल बुखार के मरीज | Changing weather is making people sick, viral fever patients increase | Patrika News
धौलपुर

बदलता मौसम लोगों को कर रहा बीमार, बढ़े वायरल बुखार के मरीज

– जिला अस्पताल की ओपीडी में पहुंच रहे एक हजार से अधिक मरीज

धौलपुरJul 21, 2024 / 07:51 pm

Naresh

बदलता मौसम लोगों को कर रहा बीमार, बढ़े वायरल बुखार के मरीज Changing weather is making people sick, viral fever patients increase
– जिला अस्पताल की ओपीडी में पहुंच रहे एक हजार से अधिक मरीज

धौलपुर. मौसम के लगातार उतार-चढ़ाव से इसकी चपेट में आने से हर घर में एक व्यक्ति बीमार बना हुआ है। जिससे जिला अस्पताल से लेकर निजी में मरीजों को भीड़ लगी हुई है। सबसे ज्यादा बच्चे और बुजुर्ग इससे ग्रसित है। अस्पताल में पहुंचने वाले मरीजों ने चिकित्सक से परामर्श लिया तथा गंभीर मरीजों को भर्ती किया गया।
मानसून शुरू होते ही कभी ठंडक तो कभी गर्मी तथा उमस का सामना लोग कर रहे है। इसका असर सेहत पर पड़ रहा है। बच्चों और बुजुर्गों पर ज्यादा असर है। वहीं लापरवाही बरती तो सर्दी-खासी, बुखार, पेट दर्द, गले में खरास आदि की समस्या के मरीज जिला अस्पताल में पहुंचे। जिन्होंने ओपीडी में चिकित्सकों को दिखाकर उपचार लिया। अस्पताल में रोजाना 80 से ज्यादा मरीज सांस की समस्या से ग्रसित पहुंच रहे हैं। जो बदलते मौसम के बीमारी की चपेट में आ गए है। चिकित्सक सभी को ठंडी चीज से दूर रहने की सलाह दे रहे है। जिला अस्पताल की ओपीडी में 1246 लोगों ने पंजीकरण कराया। जिसमें से 138 लोगों को भर्ती किया गया। वहीं मातृ एवं शिशु अस्पताल की ओपीडी में 479 ने पंजीकरण कराया। जिसमें से 114 बच्चों को भर्ती किया गया। अस्पताल के चिकित्सकों का कहना है कि मौसम बदल रहा है। विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। ठंडा पानी बिल्कुल ना पिए।
बच्चों का रखें विशेष ध्यान

जनाना अस्पताल में शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. महेन्द्र परमार ने बताया कि पहले से बच्चों की ओपीडी बढ़ी है। बच्चों में दस्त, बुखार, उल्टी, गले में दिक्कत आदि की समस्या के मरीज आ रहे है। जिनको सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है। बाहर की कोई भी चीज ना खाएं। सफाई का विशेष ध्यान रखें। कोई परेशानी हो तो सरकारी अस्पताल में आकर चिकित्सकों को दिखाकर परामर्श लें।
वार्ड के बेड फुल

जिला अस्पताल में मौसम में बदलाव के बाद शुक्रवार को मेल मेडिकल वार्ड में 45 बेड पर 95 से अधिक मरीज भर्ती थी। वहीं फीमेल मेडिकल वार्ड में भी अलग-अलग समस्याओं से पीडि़त महिलाएं भर्ती थी। जिनका इलाज चिकित्सकों और स्टाफ की देखरेख में चल रहा है।

Hindi News/ Dholpur / बदलता मौसम लोगों को कर रहा बीमार, बढ़े वायरल बुखार के मरीज

ट्रेंडिंग वीडियो