scriptMonday Shiv Puja: यदि हर सोमवार आप भी करते हैं भगवान शिव की पूजा, तो जरूर जान लें ये बातें | Very Important Rules for worship Lord Shiva every Monday | Patrika News
धर्म-कर्म

Monday Shiv Puja: यदि हर सोमवार आप भी करते हैं भगवान शिव की पूजा, तो जरूर जान लें ये बातें

इनका चीजों का रखें खास ध्यान…

Jun 28, 2021 / 02:10 am

दीपेश तिवारी

Monday shiv puja

Monday shiv puja rules

हिंदू परंपरा में Monday सोमवार का दिन भगवान शिव की पूजा के लिए विशेष माना जाता है। ऐसे में इस दिन भक्त Lord shiv भगवान शिव की अराधना करते हैं। माना जाता है कि ऐसा करने से भगवान शिव अपने भक्तों के सभी कष्ट दूर करते हैं।
इसी कारण अधिकांश शिव भक्त सोमवार का व्रत रखते हैं। वहीं मान्यता के अनुसार ऐसे में Monday: The day of lord shiv सोमवार के दिन भगवान Bholenath भोलेनाथ को कुछ चीजें अर्पित करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है।
सोमवार के संबंध में ये भी मान्यता है कि यदि आप इस दिन भगवान शिव की सच्चे दिल से shiv puja पूजा करेंगे तो शंकर आपकी हर मनोकामना को पूरा करेंगे। इस दिन कई Shiv sankar शिव भक्त व्रत भी रखते हैं।
Must read- भगवान शिव को सोमवार के दिन करें प्रसन्न, मिलेगा आशीर्वाद

shiv puja

वहीं सोमवार के संबंध में ज्योतिष के जानकार व पंडित केबी शक्टा का कहना है कि यह Lord shiv भगवान शिव का दिन होने के साथ ही सोम यानि चंद्रमा का भी दिन है, और भगवान शिव ही चंद्र को अपने मस्तक पर धारण किए हुए हैं। ऐसे में इस दिन सुबह उठकर Lord Shiva’s Darshan भगवान शिव के दर्शन के पश्चात शिव चालीसा या शिवाष्टक का पाठ करना चाहिए।

पं. शक्टा का कहना है कि Bholenath भोले नाथ का दिल बेहद कोमल है इसलिए उन्हें प्रसन्न करना भी बेहद ही आसान है, लेकिन Shiv Puja भोले नाथ को पूजा में किसी तरह की गलती पंसद नहीं है। इस कारण आप जब भी उनका ध्यान करें या उनकी पूजा करें तो कुछ चीजों का ध्यान अवश्य रखें, ताकि आप पर भगवान शंकर की कृपा हमेशा बनी रहे।

 

: भगवान शिव के लिए केतकी का फूल कभी नहीं चढ़ाना चाहिए। इसके अलावा उन्हें तुलसी के पत्ते या फिर शंख से जल भी न चढ़ाएं।
: शिव जी की पूजा में हल्दी औऱ कुमकुम न चढ़ाएं।
: इसके अलावा भगवान शंकर को पुराना या बासी फूल कभी भी अर्पित ना करें।

Must read- ऐसे करें भगवान शिव की पूजा, होगी आपकी सभी मनोकामनाओं की पूर्ति

Shiv puja

 

: भगवान शिव को पूजा के दौरान चावल अर्पित करें, लेकिन चावल के दाने टूटे हुए न हो।
: पूजा करते वक्त कभी काले वस्त्र धारण ना करें, हरा रंग का वस्त्र पहनकर पूजा कर सकते हैं। वहीं पूजा के दौरान केसरिया,पीला,लाल और सफेद वस्त्र भी आप धारण कर सकते हैं।

भगवान भोलेनाथ की पूजा के दौरान उन्हें बेलपत्र चढ़ाएं। इसके अलावा सोमवार के सुबह किसी भी मंदिर में जाकर शिवलिंग पर किसी तांबे के बर्तन से दूध चढ़ाएं। ‘ॐ नमो धनदाय स्वाहा’ किसी Shiv Blessings शिव मंदिर में जाकर रुद्राक्ष की माला से इस मंत्र का 11 माला जप करें, माना जाता है कि इस मंत्र का जप करने से धन में वृद्धि होती है।

Must Read- रुद्राक्ष एक चमत्कार : जानें इसके प्रकार और महत्व


– सोमवार के दिन भगवान शिव को चंदन, अक्षत, बिल्व पत्र, धतूरा या आंकड़े के फूल, दूध, गंगाजल चढ़ाएं। माना जाता है कि इन्हें चढ़ाने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं।

– सोमवार के दिन शिव जी को घी, शक्कर, गेंहू के आटे से बने प्रसाद का भोग लगाने के बाद धूप, दीप से आरती करके सभी को प्रसाद दें।

Must read- भगवान शिव को प्रसन्न करना है सबसे सरल : सारे दुखों का निवारण करेगा महादेव का ये एक जाप

shiv puja Special
– सोमवार के पूरे दिन मन ही मन ‘नम: शिवाय ओम नम: शिवाय’ मंत्र का जाप करते रहें।

– मन की मुरादें पूरी करने और सभी तरह के कष्टों से छुटकारा पाने के लिए सोमवार के दिन नहाकर ही शिवजी की अराधना करें।
– सोमवार के दिन शिवजी के महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करें। माना जाता है कि इससे भोलेनाथ की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

: भगवान शिव को चावल चढ़ाने से धन की प्राप्ति होती है।
: भोलेनाथ पर तिल चढ़ाने से पापों का नाश हो जाता है।
: शंकरजी को जौ अर्पित करने से सुख में वृद्धि होती है।
: महाकाल श्री शिवशंभू को मूंग चढ़ाने से संतान वृद्धि होती है।

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Dharma Karma / Monday Shiv Puja: यदि हर सोमवार आप भी करते हैं भगवान शिव की पूजा, तो जरूर जान लें ये बातें

ट्रेंडिंग वीडियो