scriptशनिवार के दिन भूलकर भी न दे किसी को ये चीजें- वरना कंगाल हो जायेंगे | shanivar ko inka daan na kare | Patrika News
धर्म-कर्म

शनिवार के दिन भूलकर भी न दे किसी को ये चीजें- वरना कंगाल हो जायेंगे

कंगाल होने से बचना है तो शनिवार को ये वस्तुएं किसी को उपहार न दें

Sep 29, 2018 / 03:35 pm

Shyam

shanivar ke upay

शनिवार के दिन भूलकर भी न दे किसी को ये चीजें- वरना कंगाल हो जायेंगे

सूर्य पुत्र शनिदेव को सभी ग्रहों में निष्पक्ष न्याकारी और सबसे ज्यादा खतरनाक ग्रह माना गया है । अगर कोई मनुष्य एक अच्छा जीवन जीता है तो उसको जीवन में तीन बार शनि की दशा से गुजरना पड़ता है । पहली बार शनि व्यक्ति के साथ खेलता है, दूसरी बार उसकी जिन्दगी में भूचाल लाता है, और तीसरी बार उसके सारे धन-दौलत को नष्ट कर देता है । यही कारण है कि लोग शनि को शांत रखने का प्रयास करते रहते है । ज्योतिष शास्त्र में संसार की प्रत्येक वस्तु को उसके गुणधर्म के आधार पर नवग्रहों के अनुरूप के वर्गीकृत किया गया है ।

 

लोक प्रचलित मान्यता हैं कि व्यक्ति के सामाजिक जीवन को समृद्ध बनामें उपहार भी एक कारण हैं । वैसे तो किसी भी वस्तु को खरीद कर उसे भेंट करने का समय उसकी जरूरत पर निर्भर करता है । परंतु ज्योतिष शास्त्र में भी इसके कुछ नियम बताए गए हैं, ऐसा माना जाता है कि शनिवार के दिन कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिनको भूलकर भी किसी को उपहार, भेंट किया जाता है तो कुंडली में शनि का बल कमजोर पड़ जाता है या यूं कहे कि कुंडली में शनि की अशुभता बढ़ने लगती है ।

 

1 – शनिवार के दिन चांदी के आभूषण खरीदकर किसी को भूलकर भी उपहार के रूप में नहीं देना चाहिए, ऐसा करने से व्यक्ति कर्जदार बन जाता हैं ।
2 – शनिवार के दिन सफेद मोती खरीदकर भेट करने से यंत्रों से होने वाली दुर्घटना के योग बनने लगते हैं ।


3 – शनिवार के दिन तांबे के बर्तनों का दान करने से व्यक्ति के व्यापार में घाटा होने लगता है ।
4- शनिवार के दिन चांदी, लोहे या फिर स्टील से बनी कैंची खरीदकर उपहार करने से रिश्तों में तनाव आने लगता है ।


5- लाल शनिवार के दिन लाल रंग के कपड़े खरीदकर किसी को उपहार देने पर व्यक्ति की सामाजिक छवि खराब होने लगती है ।
6- सफेद रंग के कपड़े- शनिवार को सफ़ेद रंग के कपड़े खरीद कर गिफ्ट करने पर व्यक्ति को पारिवारिक कलह का सामना करना पड़ता है।


7- शनिवार के दिन चमेली का इत्र खरीद कर किसी को भी भेंट करने पर व्यक्ति अनेक रोगों से घिरने लगता है ।
8- शनिवार के दिन इमरती या जलेबी जैसी नारंगी रंग की मिठाइयां भेट करने पर व्यक्ति के साथ दुर्घटनाओं के योग बनने लगते हैं ।
9- शनिवार के दिन लाल स्याही वाला पेन खरीदकर उपहार देने से व्यक्ति अपयश का भागी बनती है ।

shanivar ke upay

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Dharma Karma / शनिवार के दिन भूलकर भी न दे किसी को ये चीजें- वरना कंगाल हो जायेंगे

ट्रेंडिंग वीडियो