scriptसर्व पितृ मोक्ष अमावस्या 8 अक्टूबर 2018, को करे ये उपाय- पितृ करेंगे खुशियों की बरसात | sarvapitr amavsya shradh 2018 in hindi | Patrika News
धर्म-कर्म

सर्व पितृ मोक्ष अमावस्या 8 अक्टूबर 2018, को करे ये उपाय- पितृ करेंगे खुशियों की बरसात

अमावस्या पर करें ये उपाय, पितृ करेंगे खुशियों की बरसात

Sep 27, 2018 / 01:51 pm

Shyam

sarvapitr amavsya

सर्व पितृ मोक्ष अमावस्या 8 अक्टूबर 2018, को करे ये उपाय- पितृ करेंगे खुशियों की बरसात

श्राद्ध पक्ष में पित्रों की पुण्य आत्माएं सुक्ष्म रूप से श्रद्धा का भोजन करने अपने परिवार में जरूर आती हैं, और अगर उनके लिए पितृ पक्ष में जो कुछ भी कर्म किए जाते है वे उससे प्रसन्न हो जाती है, और अगर किसी कारणवश नहीं किया गया तो उसकी भी पूर्ति करने के लिए अंतिम दिन सर्व पितृ मोक्ष अमावस्या के पितरों को जल का तर्पण या पिण्डदान किये जाए तो उससे भी पितृगण तृप्त होकर आशीर्वाद स्वरूप खुशियों की भरपूर बरसात करको जाते हैं । पितृ मोक्ष अमावस्या के दिन कुछ छोटे छोटे उपाय भी किये जाए तो पितृ कृपा से जीवन की समस्याएं खत्म होने लगती हैं, और घर में सुख-समृद्धि का आगमन होने के साथ घर-परिवार में सकारात्मक ऊर्जा आती हैं ।

 

पितृ मोक्ष अमावस्या के सरल उपाय


1- पितृ पक्ष के दौरान अपने पितरों की शांति के लिए गेहूं के आटे की गोलियां बनाकर मछलियों को खिलाएं । ऐसा करने से पुण्‍य की प्राप्‍ति होगी और अपने पूर्वजों की कृपा भी प्राप्‍त होगी ।

 

2- किसी मंदिर में जाकर अनाज का दान करें, किसी को झाड़ू दें और ब्राह्मण या गरीब को भोजन कराएं । पितृमोक्ष अमावस्‍या के दिन अपने पितरों के नाम पर इन चीज़ों का दान करने से सारे दुख दूर हो जाते हैं ।

 

3- अमावस्‍या के दिन शनि देव को तेल चढ़ाएं । इसके अलावा काली उड़द, काले तिल, लोहा और काले कपड़े का भी दान करें । पित्रों की कृपा से जीवन के सारे कष्‍‍‍ट दूर जाएंगें ।

 

4- एक नीबू को चार टुकडों में काट लें, अब इसे किसी चौराहे पर जाकर चारों दिशाओं में एक-एक टुकड़ा अपने पित्रों का स्मरण करते हुए फेंक दें, इससे किसी के घर पर लगी किसी की बुरी नज़र उतर जाती है ।

 

5- शिवलिंग पर जल, दूध और काले तिल चढ़ाएं, अमावस्‍या के दिन क्रोध और अनैतिक कार्यों से दूर रहें । पितृमोक्ष अमावस्‍या को पितरों के निमित्त किसी गरीब को दूध का दान करें ।

 

6- पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं और सात बार उसकी परिक्रमा करें । मात्र इस उपाय से राहु, शनि और केतु के दोष दूर होते हैं । पितृमोक्ष अमावस्‍या के दिन हनुमानजी को भोग लगाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें ।

 

7- पितृ मोक्ष अमास्या के दिन पित्रों के निमित्त आटे के 11 दीपकों में गाय के घी और लाल कलावा की बत्ती लगाकर जलाने से सब प्रकार से पित्रों की कृपा के अधिकारी बन जाते हैं ।

 

इन छोटे और सरल उपायों से पितरों की आत्माएं प्रसन्‍न होकर जीवन को सुखमय बना देती हैं, इन उपायों से ना केवल पितरों को प्रसन्‍नता होती हैं, बल्कि अन्‍य देवी-देवताओं की कृपा भी मिलने लगती हैं ।

sarvapitr amavsyaa

Hindi News / Astrology and Spirituality / Dharma Karma / सर्व पितृ मोक्ष अमावस्या 8 अक्टूबर 2018, को करे ये उपाय- पितृ करेंगे खुशियों की बरसात

ट्रेंडिंग वीडियो