script2019 के पहले सप्ताह में इस दिन है प्रदोष व्रत, एक छोटे से उपाय से नष्ट हो जाते हैं पुराने पाप | Pradosh Vrat 2019 in hindi | Patrika News
धर्म-कर्म

2019 के पहले सप्ताह में इस दिन है प्रदोष व्रत, एक छोटे से उपाय से नष्ट हो जाते हैं पुराने पाप

प्रदोष व्रत के दिन एक छोटे उपाय से नष्ट हो जाते हैं पुराने से पुराने पाप

Jan 01, 2019 / 01:06 pm

Shyam

Pradosh Vrat 2019

2019 के पहले सप्ताह में इस दिन है प्रदोष व्रत, एक छोटे से उपाय से नष्ट हो जाते हैं पुराने पाप

प्रदोष व्रत को भगवान शिवजी की उपासना आराधना का दिन माना जाता है, हिंदू धर्म में अनेक व्रतों में इस व्रत को प्रथम स्थान प्राप्त हैं । ऐसी मान्यता हैं कि अगर किसी व्यक्ति से जाने अंजाने में कोई गलती हुई हो तो वे इस दिन इस व्रत को करने के साथ इस उपाय को जरूर कर लें, क्योंकि इस उपाय को करने से जीवन के पुराने से पुराने पाप धुल जाते है, और व्रती को मोक्ष प्राप्त होता है । प्रदोष व्रत कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि तो रखा जाता है । इस बार प्रदोष व्रत 3 जनवरी 2019 गुरुवार के दिन है । जरूर करें ये छोटा सा उपाय ।

 

कहा जाता हैं कि प्रदोष का व्रत रखने वालों को 2 गायों के दान करने तुल्य पुण्यफल मिलता हैं । प्रदोष व्रत के बारे शास्त्रों में कथा आती हैं की एक दिन जब चारों दिशाओं में अधर्म का बोलबाला नजर आयेगा, अन्याय और अनाचार अपना चरम सीमा पर होगा, व्यक्ति में स्वार्थ भाव बढ़ने लगेगा, और व्यक्ति सत्कर्म के स्थान पर छुद्र कार्यों में आनंद लेगा, और इस कारण ऐसे लोग जो पाप के भागी बनेंगे, अगर वे प्रदोष का व्रत करने के साथ भगवान शिवजी की विशेष पूजा करेगा उसके इस जन्म ही नहीं बल्कि अन्य जन्म- जन्मान्तर के पाप कर्म भी नष्ट हो जाते हैं औऱ उत्तम लोक की प्राप्ति के साथ मोक्ष की प्राप्ति होती है ।

 

प्रदोष व्रत के साथ करें यह छोटा सा उपाय


1- जीवन के सभी पापों के नाश के लिए 3 जनवरी 2019 को प्रदोष व्रत अवश्य करें ।
2- इस दिन सूर्यास्त के समय किसी शिवमंदिर में जाकर 251 बार महामृत्युंजय मंत्र का जप करें ।
3- गंगाजल से शिवजी का अभिषेक करें ।
4- 108 बिना खंडित बेलपत्र अर्पित करें ।
5- उक्त पूजा करने के बाद ऋतुफल का भोग शिवजी को लगायें, एक श्रीफल भेट करने के बाद दण्वत प्रणाम करते हुए सभी पाप कर्मों की मुक्ति की प्रार्थना भी करें ।
6- पूजन के बाद मंदिर से बाहर निकले पर कोई दरिद्र मिल जाये तो उन्हें कुछ न कुछ दान अवश्य करें । इससे आपकी मनोकामनाएं भी पूरी जाती हैं ।
7- शास्त्रों के अनुसार ऐसा करने से जाने अंजाने में हुये सभी तरह के पुराने से पुराने पाप कर्मों के फल से मुक्ति मिल जाती हैं ।

Hindi News / Astrology and Spirituality / Dharma Karma / 2019 के पहले सप्ताह में इस दिन है प्रदोष व्रत, एक छोटे से उपाय से नष्ट हो जाते हैं पुराने पाप

ट्रेंडिंग वीडियो