scriptहर रोज दिन में केवल दो बार पीपल पेड़ के नीचे चढ़ा दें ये चीज, देवता से पहले पितृ करेंगे हर मनोकामना पूरी | pipal ped ki puja ke achuk upay in hindi | Patrika News
धर्म-कर्म

हर रोज दिन में केवल दो बार पीपल पेड़ के नीचे चढ़ा दें ये चीज, देवता से पहले पितृ करेंगे हर मनोकामना पूरी

पीपल पूजा से धरती ही नहीं आसमान से भी मिलती है ये चीज

May 25, 2019 / 01:31 pm

Shyam

pipal ped ki puja

हर रोज दिन में केवल दो बार पीपल पेड़ के नीचे चढ़ा दें ये चीज, देवता से पहले पितृ करेंगे हर मनोकामना पूरी

पीपल वृक्ष की पूजा को शास्त्रों में बहुत ही चमत्कारी परिणाम देने वाला बताया गया है। मान्यता है कि इस वृक्ष में देवी देवताओं का वास होता है। पीपल वृक्ष की शनिवार के दिन विशेष पूजा करने से व्यक्ति के सभी संकट दूर होने के साथ धन, समृद्धि, यश, कीर्ति आदि की भी प्राप्ति भी होने लगती है। अगर को प्रतिदिन या फिर शनिवार के दिन पीपल वृक्ष का दिन में इन दो समय इस विधि से पूजन करता है तो उसके पूर्वज पित्र प्रसन्न व तृप्त होकर सभी मनोकामनाएं पूरी होने का आशीर्वाद देते हैं। जानें कैसे और किस समय करें पीपल वृक्ष की पूजा।

 

इन ग्रहों ने बदली चाल, देश में राजनीतिक, प्राकृतिक एवं आर्थिक स्थिति में आ सकता है भूचाल

 

ऐसे करें पीपल वृक्ष का पूजन
प्रतिदिन या शनिवार के दिन सूर्योदय के कुछ समय पूर्व एवं सूर्यास्त के तुरंत बाद अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति की कामना से दोनों ही समय पीपल वृक्ष के पास जाकर पहले सरसों के तेल का एक दीपक व सुंगंधित धुप जलावें, फिर हल्दी, कुमकुम, चावल, पुष्प से पूजन कर शक्कर मिला मीठा जल एक लोटा चढ़ावें। जल चढ़ाने के बाद थोड़ा सा शक्कर या गुड़ का प्रसाद पीपल की जल में चढ़ा दें। अब पीपल पेड़ की 11 परिक्रमा पित्रों का आशीर्वाद प्राप्त हो इस भाव से करें। उक्त क्रम दोनों समय करना है, कुछ ही दिनों में लाभ दिखाई देने लगेगा।

 

साईं नाथ का यह मंत्र है महाचमत्कारी, हो जाते है साक्षात दर्शन

 

पीपल पूजा के लाभ

1- शनिवार को पीपल वृक्ष की पूजा करने से अपार सुख समृद्धि मिलती है।
2- पीपल वृक्ष की हर रोज विशेष पूजा करने से अपार धन वैभव की प्राप्ति होती है।
3- पीपल वृक्ष के नीचे बैठकर पूजा करने के बाद श्री हनुमान चालीसा का पाठ करने वाले को घोर संकटो से मुक्ति मिलती है।
4- पीपल के वृक्ष के नीचे मीठा जल चढ़ाने के बाद सरसों के तेल का दीपक जलाकर 7 परिक्रमा करने से मनचाही इच्छा पूरी होती है।
5- विशेषकर अमावश्या तिथि को पीपल के वृक्ष के नीचे दीपक जलाकर पंच मेवा (पांच प्रकार की मिठाई) अर्पित करने से पितृ दोष में मुक्ति मिलती है।

***********

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Dharma Karma / हर रोज दिन में केवल दो बार पीपल पेड़ के नीचे चढ़ा दें ये चीज, देवता से पहले पितृ करेंगे हर मनोकामना पूरी

ट्रेंडिंग वीडियो