scriptइस कारण लड्डू खाते बाल कृष्ण की होने लगी पूजा, जानें लड्डू गोपाल की कथा | Laddoo Gopal Katha Janmashtami 2024 Bal Krishna Idol eating Laddoo Vrindavan Sri krishna Mythological story know story of Laddoo Gopal worship reason | Patrika News
धर्म-कर्म

इस कारण लड्डू खाते बाल कृष्ण की होने लगी पूजा, जानें लड्डू गोपाल की कथा

Laddoo Gopal Katha: लड्डू गोपाल भगवान विष्णु के अवतार श्री कृष्ण के बाल रूप हैं। इन लड्डू गोपाल की पूजा की कहानी बड़ी रोचक है, जन्माष्टमी पर इस मार्मिक कहानी को पढ़कर आप भक्ति से ओतप्रोत हो जाएंगे। आइये जानते हैं वृंदावन और पूरे देश में लड्डू गोपाल की पूजा की कहानी कैसे शुरू हुई..

भोपालAug 24, 2024 / 03:26 pm

Pravin Pandey

Laddoo Gopal Katha Janmashtami 2024

लड्डू गोपाल की कहानी जन्माष्टमी

Laddoo Gopal Katha: लड्डू गोपाल की कथा के अनुसार भक्ति काल में वृंदावन में संत कुंभनदास रहते थे। संत कुंभनदास हर समय भगवान श्री कृष्ण की भक्ति में लीन रहते थे और पूरे नियम से भगवान श्रीकृष्ण की सेवा करते थे, वे उन्हें छोड़ कर कहीं नहीं जाते थे, ताकि उनकी सेवा में कोई विघ्न न हो।

एक दिन वृंदावन में ही एक जगह उनके लिए भागवत कथा करने का न्योता आया, पहले तो उन्होंने मना कर दिया लेकिन लोगों के जोर देने पर वे कथा कहने के लिए तैयार हो गए। उन्होंने सोचा कि भगवान की सेवा की तैयारी करके वे रोजाना कथा करके वापस लौट आएंगे, जिससे भगवान का सेवा नियम भी नहीं छूटेगा।

संत कुंभनदास ने जाते समय अपने बेटे से कहा कि वे भोग तैयार कर चुके हैं, तुम्हें बस समय पर ठाकुर जी को भोग लगा देना है। उनका बेटा रघनंदन छोटा था, उसे समझ में आया कि भोग लगाने पर भगवान खुद आकर प्रसाद ग्रहण करते हैं। इधर, कुंभनदास ने अपने बेटे रघुनंदन को समझाया और वहां से प्रस्थान कर गए। इसके बाद समय पर रघुनंदन ने भोजन की थाली ठाकुर जी के सामने रखी और सरल मन से आग्रह किया कि ठाकुर जी आओ और भोग लगाओ, उसके बाल मन में यह छवि थी कि वे आकर अपने हाथों से भोजन करेंगे, जैसे हम सभी करते हैं। उसने बार-बार ठाकुर जी से आग्रह किया लेकिन भोजन तो वैसे का वैसे ही रखा रहा।

अब रघुनंदन उदास हो गया और रोते हुए पुकारा कि ठाकुर जी आओ और भोग लगाओ, जिसके बाद ठाकुर जी ने एक बालक का रूप धारण किया और भोजन करने बैठ गए। इससे रघुनंदन बहुत प्रसन्न हुआ। रात को जब कुंभनदास जी ने लौट कर पूछा- बेटा, तुमने ठाकुर जी को भोग लगाया था? रघुनंदन ने कहा- हां, उन्होंने प्रसाद मांगा तो पुत्र ने कहा कि ठाकुर जी ने सारा भोजन खा लिया, उन्होंने सोचा कि बच्चे को भूख लगी होगी तो सारा भोजन उसने ही खा लिया होगा।

अब तो ये रोज का नियम हो गया कि कुंभनदास जी भोजन की थाली लगाकर जाते और रघुनंदन ठाकुर जी को भोग लगाते और जब वे वापस लौटकर प्रसाद मांगते तो एक ही जवाब मिलता कि ठाकुर जी ने सारा भोजन खा लिया। कुंभनदास जी को अब लगने लगा कि बेटा झूठ बोलने लगा है।

इसका पता लगाने के लिए संत कुंभनदास ने एक दिन लड्डू बनाकर थाली में सजा दिए और छिप कर देखने लगे कि बच्चा क्या करता है, रघुनंदन ने रोज की तरह ही ठाकुर जी को पुकारा तो ठाकुर जी बालक के रूप में प्रकट हो गए और लड्डू खाने लगे। यह देखकर कुंभनदास जी दौड़ते हुए आए और प्रभु के चरणों में गिरकर विनती करने लगे। उस समय ठाकुर जी के एक हाथ मे लड्डू और दूसरे हाथ वाला लड्डू मुख में जाने को ही था कि वे जड़ हो गए, उसके बाद से ही उनकी इसी रूप में पूजा की जाती है और ये लड्डू गोपाल कहलाए जाने लगे।

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Dharma Karma / इस कारण लड्डू खाते बाल कृष्ण की होने लगी पूजा, जानें लड्डू गोपाल की कथा

ट्रेंडिंग वीडियो