scriptEkadashi 2023 ke Upay: जीवन की मुश्किलें दूर करने एकादशी का दिन आपके लिए है खास, 1 अप्रैल के दिन जरूर ट्राय करें ये उपाय | Ekadashi Ke ye Upay Door kar denge har pareshani, jamkar barsega dhan | Patrika News
धर्म-कर्म

Ekadashi 2023 ke Upay: जीवन की मुश्किलें दूर करने एकादशी का दिन आपके लिए है खास, 1 अप्रैल के दिन जरूर ट्राय करें ये उपाय

Kamda Ekadashi 2023 Ke ye Upay Door kar denge har pareshani, bhagwan vishnu ki kripa se jamkar barsega dhan: यही नहीं इस दिन कुछ उपाय किए जाएं तो व्यक्ति के जीवन के कष्ट दूर हो जाते हैं और आर्थिक सम्पन्नता आती है। तो यदि आप भी आर्थिक तंगी या पैसा हाथ में न टिकने को लेकर परेशान हैं, तो कल का दिन यानी शनिवार 1 अप्रैल का दिन आपके लिए बेहद खास है। पत्रिका.कॉम के इस लेख में जानें चैत्र माह शुक्ल पक्ष की एकाशी में तिथि का समय तथा वे उपाय भी जिनसे आपकी जेब कभी खाली नहीं होगी, बनी रहेगी आर्थिक संपन्नता।

Mar 31, 2023 / 11:54 am

Sanjana Kumar

kamda_ekadashi_ke_upay_zarur_kar_le_try_jald_chuk_jayega_udhar_barsega_dhan.jpg

Kamda Ekadashi 2023 Ke ye Upay Door kar denge har pareshani, bhagwan vishnu ki kripa se jamkar barsega dhan: हिन्दु पंचांग के मुताबिक हिंदु नव संवत्सर 2080 की पहली एकादशी शनिवार को पड़ रही है। यह चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी है। यानी चैत्र शुक्ल पक्ष की एकादशी का व्रत इस बार 1 अप्रैल शनिवार के दिन रखा जाएगा। माना जाता है कि एकादशी का दिन भगवान विष्णु को समर्पित होत है। इसीलिए इस दिन भगवन विष्णु की पूजा और व्रत किए जाने का विधान है। भोपाल के ज्योतिषाचार्य पं. जगदीश शर्मा के मुताबि इस दिन भगवान विष्णु की पूजा और व्रत करने से श्री हरि प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा बरसाते हैं। यही नहीं इस दिन कुछ उपाय किए जाएं तो व्यक्ति के जीवन के कष्ट दूर हो जाते हैं और आर्थिक सम्पन्नता आती है। तो यदि आप भी आर्थिक तंगी या पैसा हाथ में न टिकने को लेकर परेशान हैं, तो कल का दिन यानी शनिवार 1 अप्रैल का दिन आपके लिए बेहद खास है। पत्रिका.कॉम के इस लेख में जानें चैत्र माह शुक्ल पक्ष की एकाशी में तिथि का समय तथा वे उपाय भी जिनसे आपकी जेब कभी खाली नहीं होगी, बनी रहेगी आर्थिक संपन्नता।

एकादशी की तिथि
आपको बता दें कि चैत्र माह की इस एकादशी को कामदा एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। 1 अप्रैल 2023 को सुबह 1 बजकर 58 मिनट से एकादशी तिथि शुरू हो जाएगी। यह अगले दिन यानी रविवार 2 अप्रैल को सुबह 4 बजकर 19 मिनट तक रहेगी।

यहां जानें व्रत का महत्व
शास्त्रों में एकादशी व्रत का विशेष महत्व माना गया है। सभी व्रतों में एकादशी के व्रत को सबसे कठिन व्रत माना गया है। इस दिन विधि-विधान के साथ श्रीहरि यानी भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना की जाए, तो भगवान विष्णु प्रसन्न होकर भक्त पर हमेशा अपना आशीर्वाद बनाए रखते हैं। ज्योतिष शास्त्र में एकादश्ी के दिन कुछ ऐसे उपायों के बारे में भी बताया गया है, जो घर-परिवार में धन संबंधी परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

आर्थिक तंगी दूर करने के लिए एकादशी का ये उपाय

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक कामदा एकादशी के दिन तुलसी की 5 पत्तियों में हल्दी लगाएं, अब इन पत्तियों को भगवान विष्णु को अर्पित करें। इस दौरान ऊं भूरिदा भूरि देहिनो, मा दभ्रं भूर्या भर। भूरि घेदिन्द्र दित्ससि।
ऊं भूरिदा त्यसि श्रुत: पुरूत्रा शूर वृत्रहन्। मंत्र का जाप करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से घर-परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। आर्थिक तंगी से छुटकारा मिल जाता है।

उधार चुकाने के लिए एकादशी का ये उपाय
यदि आपको लगता है कि आपने किसी से पैसा उधार लिया है और आप उसे चुका नहीं पा रहे हैं, तो आप इस एकादशी पर इस उपाय को जरूर ट्राय करें। आप धन संबंधी खास तौर पर उधारी से संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए कामदा एकादशी का व्रत जरूर करें। इसके साथ ही वैजयंती की माला से ऊं नमो भगवते वासुदेवाय नम: मंत्र का जाप करें। ध्यान रखें कि इस मंत्र का जाप आपको 5 माला पूरी होने तक करना है। इतना ही नहीं, नए साल की इस पहली एकादशी से शुरू करते हुए आप हर एकादशी पर गरीबों को भोजन जरूर कराएं। माना जाता है कि ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है, जिससे आप जल्द ही उधार चुका पाने में समर्थ बनते हैं। वहीं आपको भविष्य में इस तरह के उधार की आवश्यकता भी नहीं पड़ती।

 

लक्ष्य पाने के लिए करें एकादशी का ये उपाय
यदि आपको लगता है कि आप किसी लक्ष्य को पाना चाहते हैं, लेकिन हर बार विफल होते हैं, तो यह एकादशी आपके लिए खास हो सकती है। आप इस ज्योतिष उपाय को ट्राय करें तो आपको लाभ मिलेगा। कामदा एकादशी के दिन 11 पीले फूल लें अब इन्हें श्री हरि विष्णु को अर्पित कर दें। इसके साथ ही विष्णु चालीसा का पाठ करें। पूजा के बाद इन फूलों को नदी में प्रवाहित कर दें। इस उपाय को करने से आपमें आत्मविश्वास बढ़ेगा और आपको लक्ष्य पाने में आ रही मुश्किलें आसान हो जाएंगी।

नौकरी में आ रही बाधा दूर करने एकादशी का ये उपाय
नौकरी में यदि बाधाएं आती हैं, तो भी शास्त्रों में एकादशी के दिन कुछ उपाय करने के बारे में बताया गया है। एकादशी के दिन एक मुठ्ठी कच्चे चावल को कुमकुम में रंग लें। अब इन्हें लाल रंग के सूती कपड़े में बांध लें। अब इसे विष्णु भगवान को अर्पित कर दें। माना जाता है कि इस उपाय को करने से विरोधी आपके कार्य में बाधा उत्पन्न नहीं करेंगे और आपकी परेशानियों का अंत हो जाएगा।

Hindi News / Astrology and Spirituality / Dharma Karma / Ekadashi 2023 ke Upay: जीवन की मुश्किलें दूर करने एकादशी का दिन आपके लिए है खास, 1 अप्रैल के दिन जरूर ट्राय करें ये उपाय

ट्रेंडिंग वीडियो