scriptDev Uthani Gyaras : वैवाहिक जीवन की सारी मुश्किलें हो जायेंगी खत्म, देवउठनी ग्यारस पर करें यह अचूक उपाय | dev uthani gyaras 2018 hindi | Patrika News
धर्म-कर्म

Dev Uthani Gyaras : वैवाहिक जीवन की सारी मुश्किलें हो जायेंगी खत्म, देवउठनी ग्यारस पर करें यह अचूक उपाय

वैवाहिक जीवन की सारी मुश्किलें हो जायेंगी खत्म, देवउठनी ग्यारस पर करें यह अचूक उपाय

Nov 12, 2018 / 12:27 pm

Shyam

dev uthani gyaras

Dev Uthani Gyaras : वैवाहिक जीवन की सारी मुश्किलें हो जायेंगी खत्म, देवउठनी ग्यारस पर पर यह अचूक उपाय

देव उठनी ग्यारस 19 नंवबर 2018 दिन सोमवार को हैं, इस दिन से चार माह बाद सभी मांगलिक आयोजन भी शुरू हो जायेंगे । लेकिन यह दिन उन लोगों को लिए सबसे ज्यादा खास माना जाता है जिनकी शादीशुदा जिंदगी में किसी भी प्रकार का मतभेद या मनभेद चल रहा है । ऐसी मान्यता हैं कि ऐसे दम्पत्ति इस एकादशी पर एक छोटा सा उपाय करेंगे तो उनके रिश्तों में आये हर तनाव छूमंतर हो जाएगा । जाने शादीशुदा जिंदगी में आ रही समस्याओं से शुभ देवउठनी ग्यारस पर कैसे मुक्ति पा सकते है ।

 

देव उठनी ग्यारस

अगर किसी के वैवाहिक जीवन में किसी भी प्रकार का मतभेद या मनभेद चल रहे हो तो इस देव उठनी ग्यारस के दिन इस एक छोटे से उपाय से सभी मतभेद व मनभेदों को खत्म कर सकते है । पति पत्नी के रिश्तों में मधुर मिठास आ जायेगी, साथ शादीशुदा जिंदगी भी संवरने लगेगी । वैवाहिक जीवन की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए देवउठनी एकादशी या तुलसी विवाह का दिन बड़ा ही महत्वपूर्ण माना जाता हैं ।

 

देव उठनी ग्यारस के दिन भगवान विष्णु के शालिग्राम रूप का विवाह माता तुलसी से शुभ मुहूर्त में किया जाता हैं । जिनके भी वैवाहिक जीवन में बिखराव जैसी स्थिति बन हो वे दम्पत्ति इस दिन पूरे नियमों का पालन करते हुए दिन भर एकादशी का उपवास रखें एवं शाम के समय भगवान शालिग्राम का पूजन करें । ऐसा करने से उनकी जिंदगी आ रही तकरार जल्दी ही खत्म हो जाएगी और दोनों के बीच प्यार भी बढ़ने लगेगा । इस दिन इन उपायों को करने से पति पत्नी के रिश्तों में नई जान आ जायेगी ।


1- देव उठनी ग्यारस के दिन पीले कपड़े पहनकर पूरा श्रृंगार करें ।
2- शा के समय भगवान शालिग्राम के साथ माता तुलसी का गठबंधन करें ।
3- पूजा के बाद दाये हाथ में जल लेकर पति पत्नी तुलसी माता की नौ बार परिक्रमा करें ।
4- जिस कपड़े का गठबंधन किया था, उसको बाद में तुलसी माता से निकालकर हमेशा अपने पास रखें । शीघ्र लाभ होने लगेगा ।
5- तुलसी माता को पास गाय के घी का एक दीपक दो मुख वाला जलायें ।

Hindi News / Astrology and Spirituality / Dharma Karma / Dev Uthani Gyaras : वैवाहिक जीवन की सारी मुश्किलें हो जायेंगी खत्म, देवउठनी ग्यारस पर करें यह अचूक उपाय

ट्रेंडिंग वीडियो