scriptChaturmas 2024: चातुर्मास में क्या करें और क्या न करें, चातुर्मास में जरूर करें यह विशेष काम | Chaturmas 2024 What to do what not to do Chaturmas me kya na karen chaturmas me kya na karen do this special work in Chaturmas | Patrika News
धर्म-कर्म

Chaturmas 2024: चातुर्मास में क्या करें और क्या न करें, चातुर्मास में जरूर करें यह विशेष काम

Chaturmas 2024: चातुर्मास का हिंदू धर्म में बड़ा महत्व है, ये चार महीने पूजा जप तप के महीने हैं और भगवान शिव की विशेष पूजा की जाती है। लेकिन इस महीने में कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें जरूर करना चाहिए और कुछ ऐसे काम हैं, जिन्हें नहीं करना चाहिए। आइये जानते हैं चातुर्मास में क्या करें और क्या न करें (What to do) ।

भोपालJul 04, 2024 / 04:14 pm

Pravin Pandey

Chaturmas 2024

Chaturmas 2024: चातुर्मास में क्या करें और क्या न करें, चातुर्मास में जरूर करें यह विशेष काम

चातुर्मास में क्‍या करें

हिंदू धार्मिक ग्रंथों के अनुसार चातुर्मास में भगवान विष्णु योग निद्रा में चले जाते हैं। दूसरे देवी-देवता भी योग निद्रा में चले जाते हैं। इसलिए इस समय को साधना और आत्‍म-संयम के लिए महत्‍वपूर्ण माना जाता है। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार चातुर्मास में जाप, ध्‍यान, पाठ और आत्‍म-चिंतन करना चाहिए। इसके अलावा चार महीनों तक दान-पुण्‍य पर विशेष ध्यान देना चाहिए। चातुर्मास में गरीब और जरूरतमंद लोगों को छतरी, जूते-चप्‍पल, अन्‍न और धन का दान कर सकते हैं।

चातुर्मास में क्‍या न करें

चातुर्मास में लोगों को संयमित जीवन जीने पर ध्‍यान देना चाहिए। इस दौरान दही, अचार, हरी सब्जियां और मूली आदि खाने से बचना चाहिए। इसके अलावा चातुर्मास में सगाई, मुंडन, शादी, नामकरण संस्‍कार, नए काम की शुरुआत, दुकान, मकान की खरीद और गृह प्रवेश आदि भी नहीं कराना चाहिए। इन चार महीनों में तामसिक भोजन जैसे कि मांस, मछली, अंडा और शराब को हाथ नहीं लगाना चाहिए।
ये भी पढ़ेंः

Chaturmas 2024: इस डेट से शुरू होगा चातुर्मास, बंद हो जाएंगे मांगलिक काम, जानिए महत्व

चातुर्मास में जरूर करें यह काम

इस दौरान यज्ञोपवीत धारण करते हैं। इस समय आप साधुओं के साथ बैठकर तपस्‍या कर सकते हैं। कुछ लोग इस दौरान व्रत भी रखते हैं और केवल एक ही समय भोजन करते हैं या फलाहार लेते हैं। चातुर्मास में मौन रखने का भी बहुत महत्‍व है।

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Dharma Karma / Chaturmas 2024: चातुर्मास में क्या करें और क्या न करें, चातुर्मास में जरूर करें यह विशेष काम

ट्रेंडिंग वीडियो