scriptपूरी दुनिया में है इतने धर्मों के लोग, जानिए सबसे पहले बना कौन सा धर्म | Patrika News
धर्म-कर्म

पूरी दुनिया में है इतने धर्मों के लोग, जानिए सबसे पहले बना कौन सा धर्म

मनुष्य जाति के इन धर्मों की उम्र है इतनी लंबी

Jul 16, 2018 / 03:51 pm

Shyam

dharma history

पूरी दुनिया में है इतने धर्मों के लोग, जानिए सबसे पहले बना कौन सा धर्म

 


1- हिन्दू धर्म
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार हिन्दू धर्म 90 हजार वर्ष पुराना बताया जाता है । हिन्दू धर्म में सबसे पहले 9057 ईसा पूर्व, स्वायंभुव मनु हुए, 6673 ईसा पूर्व में वैवस्वत मनु हुए, भगवान श्रीराम का जन्म 5114 ईसा पूर्व और श्रीकृष्ण का जन्म 3112 ईसा पूर्व बताया जाता हैं । वर्तमान शोध के अनुसार 12 से 15 हजार वर्ष प्राचीन और ज्ञात रूप से लगभग 24 हजार वर्ष पुराना धर्म हिन्दू धर्म को माना जाता हैं ।


2- जैन धर्म
जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर ऋषभनाथ स्वायंभुव मनु (9057 ईसा पूर्व) से पांचवीं पीढ़ी में इस क्रम में हुए- स्वायंभुव मनु, प्रियव्रत, अग्नीघ्र, नाभि और फिर ऋषभ । 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी ने इस धर्म को एक नई व्यवस्‍था और दिशा धारा दी ।

3- यहूदी धर्म
यहूदी धर्म को आज से लगभग 4 हजार साल पुराना है जो वर्तमान में इसराइल का राजधर्म भी है । हजरत आदम की परंपरा में आगे चलकर हजरत इब्राहिम हुए और फिर हजरत मूसा, ऐसा माना जाता हैं कि ईसा से लगभग 1500 वर्ष पूर्व हुए हजरत मूसा ने यहूदी धर्म की स्थापना की थी ।

4- पारसी धर्म
प्राचीन इतिहास में ईसा से लगभग 1200 से 1500 वर्ष पूर्व ईरान में महात्मा जरथुस्त्र हुए थे । उन्होंने ही पारसी धर्म की स्थापना की थी । यह धर्म कभी ईरान का राजधर्म हुआ करता था । हालांकि इतिहासकारों का मत है कि जरथुस्त्र 1700-1500 ईपू के बीच हुए थे ।

5- बौद्ध धर्म
कहा जाता है कि ईसाई और इस्लाम धर्म से पूर्व बौद्ध धर्म की उत्पत्ति हुई थी । गौतम बुद्ध का जन्म ईसा से 563 साल पहले जब कपिलवस्तु की महारानी महामाया देवी अपने नैहर देवदह जा रही थीं, तो रास्ते में लुम्बिनी वन में हुआ ।

6- ईसाई धर्म
हजरत इब्राहिम की परंपरा में ही आगे चलकर 5 वीं ईसा पूर्व ईसा मसीह हुए । उनका जन्म फिलिस्तीन के बेथलेहम में नाजारेथ के एक यहूदी बढ़ई परिवार में हुआ था । कहा जाता है कि ईसा मसीह के बाद उनके 12 शिष्यों ने ईसाई धर्म की स्थापना की थी ।

7- इस्लाम धर्म
हजरत मुहम्मद अलै. का जन्म सन् 571 ईस्वी. में मक्का में पीर के दिन हुआ था, इन्होंने ही इस्ला‍म धर्म की स्थापना की थी । आगे चलकर खलिफाओं ने इस धर्म को फैलाया ।

8- सिख धर्म
सिख धर्म के दस गुरुओं में सबसे पहले गुरु हैं गुरु नानक देव जी जिनका जन्म 1469 को तलवंडी, पंजाब में हुआ था । अब यह हिस्सा पाकिस्तान के कब्जे में है । सिख धर्म में कुल 10 गुरु हुए हैं । अंतिम गुरु गोविंदसिंह जी थे ।

9- दुनिया में शिंतो, ताओ, जेन, यजीदी, पेगन, वूडू, बहाई धर्म, अहमदिया, कन्फ्यूशियस, काओ दाई आदि अनेक धर्म हैं लेकिन ये सभी उपरोक्त धर्मों से निकले ही धर्म हैं ।

dharma history

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Dharma Karma / पूरी दुनिया में है इतने धर्मों के लोग, जानिए सबसे पहले बना कौन सा धर्म

ट्रेंडिंग वीडियो