scriptDhar Bhojshala Survey : सच्चाई सामने लाने एएसआई ने मांगा और वक्त, जानिए मुस्लिम पक्ष को किस बात का सता रहा डर | Dhar Bhojshala Survey: ASI asked for more time to bring out the truth, know what the Muslim side is afraid of | Patrika News
धार

Dhar Bhojshala Survey : सच्चाई सामने लाने एएसआई ने मांगा और वक्त, जानिए मुस्लिम पक्ष को किस बात का सता रहा डर

न्यायालय के आदेश पर धार भोजशाला में ज्ञानवापी की तर्ज पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) का सर्वे किया जा रहा है। इस बीच हाईकोर्ट में ASI ने सर्वे की टाइम लिमिट बढ़ाने के लिए आवेदन लगा दिया है

धारApr 25, 2024 / 11:53 am

deepak deewan

Dhar Bhojshala Survey : धार की भोजशाला में एएसआइ का सर्वे 34वें दिन भी जारी रहा। बुधवार को यहां अवशेषों का केमिकल ट्रीटमेंट किया गया। इसके साथ ही परिसर में पांच स्थानों पर मिट्टी हटाने का काम भी किया गया। न्यायालय के आदेश पर धार भोजशाला में ज्ञानवापी की तर्ज पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) का सर्वे किया जा रहा है। इस बीच हाईकोर्ट में ASI ने सर्वे की टाइम लिमिट बढ़ाने के लिए आवेदन लगा दिया है। हालांकि मुस्लिम पक्ष ने इस पर आपत्ति जताई है।
हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा और मुस्लिम पक्ष के अब्दुल समद ने बताया कि बुधवार को भोजशाला के भीतरी परिसर और बाहरी परिसर में उत्तर व दक्षिणी हिस्से में मिट्टी हटाने का काम किया गया। दरगाह परिसर में अवशेषों की क्लीनिंग के साथ शिलालेख को पेपर स्टांप की सहायता से पेपर रोल पर उकेरा। कुछ स्थानों पर नपती भी की गई। बुधवार सुबह ASI टीम मजदूरों के साथ सर्वे के लिए भोजशाला पहुंची थी।
आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया को 29 अप्रैल को हाईकोर्ट में सर्वे रिपोर्ट करना है। हालांकि अभी काम बहुत कम हो सका है। इसलिए सर्वे की अवधि भी बढ़ाने की कवायद चल रही है। ASI ने सर्वे की टाइम लिमिट बढ़ाने के लिए आवेदन लगा दिया है। एएसआई ने सर्वे के लिए 8 सप्ताह का वक्त और मांगा है।
हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा का कहना है कि सर्वे का काम अभी पूरा नहीं हो सका है इसलिए ASI द्वारा हाईकोर्ट से और समय मांगना जायज है। वहीं अब्दुल समद ने इस पर आपत्ति जताई है। दरअसल मुस्लिम पक्ष को यह डर है कि बरसात का पानी भोजशाला के स्वरूप को प्रभावित कर सकता है।
अब्दुल समद ने यह बात कही भी है। उनका कहना है कि एएसआई द्वारा हाईकोर्ट में टाइम लिमिट बढ़ाने को लेकर दिए गए आवेदन को हम चैलेंज करेंगे। समय बढ़ाने पर बारिश का मौसम आ जाएगा जिससे स्वरूप में परिवर्तन आने की आशंका है। यहां खुदाई की गई है और गड्ढों में पानी भरने से कई साक्ष्य बदल जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो