scriptतीन विषय में अनुत्तीर्ण है, आगे क्या करें? हेल्प लाइन में 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स पूछ रहे ऐसे सवाल | I have failed in three subjects, what should I do next? 10th-12th students are asking such questions in the helpline | Patrika News
धमतरी

तीन विषय में अनुत्तीर्ण है, आगे क्या करें? हेल्प लाइन में 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स पूछ रहे ऐसे सवाल

CG Board exam News: कोई परिणाम के बाद मन में उत्पन्न डाउट क्लियर कर रहे तो कोई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी को लेकर सवाल पूछ रहे।

धमतरीMay 12, 2024 / 03:54 pm

चंदू निर्मलकर

cg news, cg hindi news
छात्रों की सुविधा के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा प्रदेश स्तर पर हेल्प लाइन नंबर जारी किया गया। परीक्षा की तैयारी से लेकर परिणाम के बाद भी यहां छात्र-छात्राओं के कॉल आ रहे। कोई परिणाम के बाद मन में उत्पन्न डाउट क्लियर कर रहे तो कोई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी को लेकर सवाल पूछ रहे।
11 मई को मनोवैज्ञानिक, कैरियर काउंसलर डा. मोनिका साहू, उप-सचिव जेके अग्रवाल के मार्गदर्शन में हेल्प लाइन नोडल अधिकारी प्रदीप साहू, सिरीज पॉल, अंशुमन कसेर द्वारा छात्रों, अभिभावकों में परीक्षा परिणाम के बाद मन में आने वाले विभिन्न प्रश्नों, समस्याओं का निराकरण किया गया। एक छात्र ने पुर्नमूल्यांकन की प्रक्रिया पूछी। मूल्यांकित उत्तर पुस्तिका की छायाप्रति कितने दिन में प्राप्त होने, पुर्नगणना में नंबर कम तो नहीं हो जाने जैसी जानकारी ली।
कुछ छात्रों ने पूरक परीक्षा के परीक्षा फार्म कब तक भरे जाने की जानकारी ली। छात्र ने कहा कि वह तीन विषय में अनुत्तीर्ण है, आगे क्या करें? एक छात्र ने वर्ष में दो बार परीक्षा इस वर्ष से लागू होगा क्या? क्रेडिट योजना से परीक्षा दे सकता हूं क्या? अवसर परीक्षा पूरक परीक्षा के साथ होती है क्या? पुर्नमूल्यांकन का परिणाम कब तक आएगा? की जानकारी ली।
विषय चयन की जानकारी

दुर्ग जिले की छात्रा निकिता वर्मा ने यूपीएससी की तैयारी करने की इच्छा जाहिर की। उन्होंने एक्सपर्ट से पूछा कि कक्षा 12वीं में गणित विषय लेकर उत्तीर्ण हुई हूं, आगे स्नातक की पढ़ाई कौन से विषय लेकर शुरू करूं। रायपुर जिले के छात्र हरिओम ने कहा कि वह साफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहता है। कक्षा 11वीं में कौन सा विषय लेकर पढ़ाई करू?

Hindi News / Dhamtari / तीन विषय में अनुत्तीर्ण है, आगे क्या करें? हेल्प लाइन में 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स पूछ रहे ऐसे सवाल

ट्रेंडिंग वीडियो