scriptस्कूल चले हम का दूसरा चरण आज से | school chale hum | Patrika News
देवास

स्कूल चले हम का दूसरा चरण आज से

लक्ष्य रहेगा हर बच्चा पहुंचे स्कूल

देवासJun 15, 2018 / 11:10 am

अर्जुन रिछारिया

patrika

dewas

देवास. स्कूल चले हम का दूसरा चरण(जून-जुलाई) आज से प्रारंभ हो रहा है। दूसरे चरण के लिए लक्ष्य रखा गया है कि हर बच्चा स्कूल पहुंचे। इसके लिए पहले चरण के लक्ष्य को भी पूरा किया जाएगा। इसी के साथ ही स्कूल में बच्चों में देशभक्ति की भावना जगाने के लिए महारानी लक्ष्मीबाई के बलिदान दिवस पर विशेष आयोजन किया जाएगा। अन्य कई आयोजन भी दूसरे चरण में रखे गए हैं।
स्कूल चले हम का दूसरा चरण शुक्रवार से शुरू हो रहा हैं। दूसरे चरण में कक्षा 1 से 11वीं तक ऐसे छात्र जिनका अप्रैल माह में स्कूल में प्रवेश नहीं हो पाया हैं, उन्हें शाला में प्रवेश दिलाना तथा समग्र शिक्षा पोर्टल पर 2018-19 के लिए उपलब्ध मॉड्यूल में छात्रों के नामांकन की स्थिति को अघतन किया जाएगा। सामुदायिक सहयोग से शाला से बाहर तथा विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा में जोडऩे के लिए रणनीति तैयार की जाएगी। ऐसे स्कूल जहां बच्चों की संख्या में कमी आई हैं वहां पर विशेष समीक्षा कर नामांकन में गिरावट के कारण जाने जाएंगे। अभियान का तीसरा चरण अगस्त से मार्च माह में छात्रों का शाला में ठहराव व गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर केंद्रीत रहेगा। स्कूल चलें हम अभियान प्रथम चरण के दौरान किए गए नामांकन के पश्चात ऐसे बच्चे जो अभी तक शाला में उपस्थिति नहीं हुए हैं उन्हें शाला में उपस्थित कराने के लिए स्थानीय निकाय के सहयोग से वार्ड व बसाहट में कार्यरत शिक्षकों को छात्रवार जवाबदेही सौंपी जाएगी। मीडिया के माध्यम से भी शाला प्रवेश का प्रचार प्रसार किया जाएगा।
आज होगी शाला प्रबंधन की बैठक
प्रत्येक विद्यालय में शाला प्रबंधन समिति व विशेष बाल सभा का शुक्रवार को आयोजन किया जाएगा। जिसमें उपस्थित सदस्यों के साथ बच्चों की नियमित उपस्थिति गत वर्ष की शैक्षणिक उपलब्धि, पाठ्यपुस्तकें वितरण, दक्षता उन्नयन व जून व जुलाई माह में होने वाली गतिविधियों की कार्ययोजना पर विस्तृत चर्चा की जाएगी।
देशभक्ति की भावना जगाएंगे
हर स्कूल में 18 जून को महारानी लक्ष्मीबाई के बलिदान दिवस के उपलक्ष्य में देश की सेवा करते हुए शहीद हुए हमारे देश के जवानों के प्रति श्रध्दांजलि अर्पित करते हुए छात्रों को राष्ट्र के प्रति कत्र्तव्य व सेवा भावना को प्रोत्साहित करने के लिए कार्यक्रम किया जाएगा। इस कार्यक्रम में ग्राम के भारतीय सेना, सीमा सुरक्षा बल के सेवा निवृत्त सैनिक/ अधिकारी अथवा शहीद हुए सैनिक/सैन्य अधिकारी/ पुलिस कर्मचारी के परिवार को स्कूल में आमंत्रित कर उन्हें सम्मानित किया जाएगा।
परस्पर संवाद से बाटेंगे अनुभव
स्कूल में उस विद्यालय के पूर्व छात्र जो वर्तमान में राजनीतिक, सामाजिक, व्यापारिक या किसी अन्य क्षेत्र में क्रियाशील रहकर समाज व राष्ट्र के प्रति अपनी भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं ऐसे व्यक्तियों(पूर्व छात्रों) को विद्यालय में आमंत्रित किया जाएगा तथा छात्रों के साथ उनके अनुभवों को साझा किया जाएगा।
पालक जानेंगे शैक्षणिक स्थिति
स्कूलों में 22 जून को पालक सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इसमें विद्यार्थी के मात-पिता, दोनों को आमंत्रित किया जाएगा। सम्मेलन में प्रत्येक पालक से बच्चे की शैक्षणिक स्थिति के साथ-साथ स्कूल की शैक्षणिक स्थिति, हितग्राही मूलक योजनाएं व नवीन शैक्षणिक सत्र के जून जुलाई माह में आयोजित होने वाली गतिविधियों से अवगतक कराते हुए उनसे आवश्यक सहयोग की अपील की जाएगी।
वर्जन- आज से बच्चे स्कूल में आना शुरू होंगे। हमने जॉयफुल लर्निंग जो अप्रैल से चलाया था, उसका शेष कार्यक्रम जून माह में चलेगा। अलग-अलग दिवस में कई आयोजन रखे गए हैं। महारानी लक्ष्मीबाई के बलिदान दिवस पर हम सेना या पुलिस से जुड़े लोगों को बुलाएंगे। वे अपने अनुभव बच्चों से साझा करेंगे। 22 जून को पालक सम्मेलन रखा गया है जिसमें पालकों से संवाद किया जाएगा।
हरिओम वैष्णव, एपीसी
जिला शिक्षा केंद्र देवास।

Hindi News/ Dewas / स्कूल चले हम का दूसरा चरण आज से

ट्रेंडिंग वीडियो