scriptRajasthan News : दौसा-गंगापुर रेल परियोजना अपडेट, निरीक्षण के लिए इस दिन यहां पहुंचेंगे रेलवे अधिकारी | Dausa-Gangapur Rail Project Update: Railway officials will inspect from Didwana to Lalsot and Dausa to Didwana | Patrika News
दौसा

Rajasthan News : दौसा-गंगापुर रेल परियोजना अपडेट, निरीक्षण के लिए इस दिन यहां पहुंचेंगे रेलवे अधिकारी

Rajasthan News : दौसा-गंगापुर रेल परियोजना पर डिडवाना से लालसोट के बीच करीब 10 किमी लंबे ट्रैक के अलावा शेष पर सीआरएस हो चुका है।
 

दौसाMar 06, 2024 / 04:22 pm

Suman Saurabh

dausa-gangapur_rail_project_update.jpg

लालसोट। दौसा-गंगापुर रेल परियोजना के डिडवाना से लालसोट सेक्शन पर सीआरएस 7 मार्च को होने जा रहा है। इस परियोजना पर डिडवाना से लालसोट के बीच करीब 10 किमी लंबे ट्रैक के अलावा शेष पर सीआरएस हो चुका है। उत्तर पश्चिमी रेलवे के मुख्य जनसंंपर्क अधिकारी शशिकिरण ने बताया कि रेल कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी (पश्चमी परिमंडल) आरके शर्मा 7 मार्च को सुबह 9 बजे दौसा-गंगापुर रेल परियोजना पर डिडवाना से लालसोट के बीच निरीक्षण करेंगे और 8 मार्च को दौसा से डिडवाना तक निरीक्षण करेंगे।

परियोजना से जुड़े रेलवे के अधिकारी सीआरएस को लेकर दिन-रात तैयारियों में जुटे हुए हैं। ट्रैक व सुरंग के क्षेत्र में मजूदर विभिन्न कार्य कर रहे हैं। सीआरएस के दौरान रेल संरक्षा आयुक्त प्रदेश की सबसे बड़ी रेल सुरंग में भी सुरक्षा के सभी प्रबंधों का बारीकी से जायजा लेंगे। रेल सुंरग में इन दिनों सभी कार्य पूरा होने के बाद सफाई कार्य जोर-शोर से जारी है।

इसके अलावा डिडवाना छोर पर बाइस मील तक दोनों ओर दीवारों पर रंग-रोगन एवं मिट्टी का कटाव रोकने के लिए दूब भी लगाई जा रही है। इसके अलावा बाइस मील पर दीवार भी बनाने का काम चल रहा है।

गौरतलब है कि इस रेल परियोजना पर 17 अगस्त 2017 को दौसा से डिडवाना तक सीआरस हो चुका है, लेकिन उसके बाद रेलवे द्वारा इस क्षेत्र में रेल संचालन नहीं किया गया। इसके अलावा 10 मार्च 2021 को गंगापुर सिटी से पिपलाई तक एवं 3 मार्च 2023 को पिपलाई से लालसोट के बीच सीआएस किया जा चुका है।

 

दौसा-गंगापुर रेल परियोजना पर रामचंद्रपुरा उर्फ नयागांव में अंडरपास का निर्माण नहीं करने से नाराज कई गांवों के ग्रामीणों ने मंगलवार से अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। धरने पर बैठे श्रीरामचंद्रपुरा उर्फ नयागांव, कल्याणपुरा, कल्लावास, पिपली पातलवास, जीतपुर एवं जगनेर गांव के ग्रामीणों ने बताया कि दौसा गंगापुर रेल परियोजना पर किलोमीटर 27/3 से 27/ 4 के मध्य श्री रामचंद्रपुरा उर्फ नयागांव जाने के लिए प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत रोड निर्माण होने के बाद भी अंडरपास का निर्माण नहीं किया गया है।

ऐसे में पूरा गांव दो हिस्सों में बट गया है। ग्रामीणों ने बताया कि गांव की आबादी व उनके खेत अलग-अलग हिस्से में चले गए हैं, जिसके चलते उन्हें अब खेत तक पहुंचाना दूभर हो रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि वह इस बारे में पूर्व में भी कई बार रेलवे के अधिकारियों को ज्ञापन दे चुके हैं, लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई है।

Hindi News/ Dausa / Rajasthan News : दौसा-गंगापुर रेल परियोजना अपडेट, निरीक्षण के लिए इस दिन यहां पहुंचेंगे रेलवे अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो