scriptबांदीकुई-भरतपुर रेलमार्ग विद्युतीकरण कार्य जोरों पर | Bandikui-Bharatpur railroad electrification work | Patrika News
दौसा

बांदीकुई-भरतपुर रेलमार्ग विद्युतीकरण कार्य जोरों पर

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

दौसाJan 04, 2019 / 08:43 am

gaurav khandelwal

railway line

बांदीकुई-भरतपुर रेलमार्ग विद्युतीकरण कार्य जोरों पर

बांदीकुई. रेल प्रशासन की ओर से स्वीकृत बांदीकुई-भरतपुर रेल मार्ग का विद्युतीकरण का कार्य गति पकडऩे लगा है। प्रथम चरण में रेलवे ट्रेक के समीप सीमेंट के बॉक्स बनाकर केबल बिछाने का कार्य पूरा हो गया है। अब टे्रक के समीप बॉक्स में बिजली के खंभे लगाए जाने की तैयारी भी शुरू हो गई है। विद्युत खंभों पर केबल खींचने के बाद शीघ्र ही कार्य पूरा हो सकेगा।

सूत्रों के मुताबिक केन्द्र सरकार की ओर से रेल बजट में बांदीकुई-भरतपुर रेलवे विद्युतीकरण की घोषणा की गई थी। इसी कड़ी में बांदीकुई-भरतपुर रेल मार्ग पर करीब 90 किलोमीटर की दूरी तक विद्युतीकरण का कार्य किया जा रहा है। इसके लिए पहले सर्वे कर कार्य शुरू किया गया।

बताया जा रहा है कि अगले वर्ष तक विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो जाएगा। इसके बाद बांदीकुई से लखनऊ व वाराणासी तक रेल मार्ग विद्युतीकृत हो जाएगा। इससे ट्रेनों की स्पीड बढऩे के साथ ही समय की बचत भी हो सकेगी। इसके अलावा जयपुर-बांदीकुई के बीच भी विद्युतीकरण की कवायद चल रही है। (ए.सं.)
डैंडाबसेड़ी के राशन विक्रेता का प्राधिकार पत्र निलम्बित


दौसा. जिला रसद अधिकारी रामभजन मीना नेे गुरुवार को सिकराय उपखण्ड के डैंडाबसेड़ी राशन डीलर राजेन्द्र प्रसाद मीना का प्राधिकार पत्र निलम्बित कर दिया है। जिला रसद अधिकारी ने बताया कि गत दिनों मेहंदीपुरबालाजी थाना पुलिस ने एक ट्रैक्टर- टॉली में कालाबाजारी के लिए ले जाऐ जा रहे ग्राम पंचायत डैंडाबसेडी के उचित मूल्य दुकानदार राजेन्द्र प्रसाद मीना के 20 कट्टे (10 क्विंटल) गेहूं पकड़े थे। इसके बाद डीएसओ ने प्रवर्तन निरीक्षक सिकराय व दौसा के अधिकारियों की संयुक्त टीम गठित कर मामले की जांच कराई।
टीम ने डीलर की विस्तृत जांच कर रिपोर्ट जिला रसद अधिकारी को सौंप दी। जांच रिपोर्ट अनुसार डीलर द्वारा कुछ उपभोक्ताओं से पॉश मशीन पर अंगूठा लगवाकर गेहूं का वितरण नहीं करता था और तथा गरीब उपभोक्ताओं को गेहूं से वंचित रखता था। राशन डीलर को टै्रक्टर-ट्रॉली 10 क्विंटल गेहूं ले जाते हुए पकड़ा था। 10 क्विंटल गेहंू को उचित मूल्य दुकानदार मीना सीमला जितेन्द्र शर्मा को सुपुर्द किया गया है। प्रकरण में डीलर के खिलाफ मामला दर्ज किया कर जिला रसद अधिकारी ने प्राधिकार पत्र निलंम्बित कर दिया। वहीं मेहंदीपुर थाने में आवश्यक वस्तु अधिनियिम 1955 में रिपोर्टदर्ज करा दी है।

Hindi News / Dausa / बांदीकुई-भरतपुर रेलमार्ग विद्युतीकरण कार्य जोरों पर

ट्रेंडिंग वीडियो