scriptतीन महीने में नजर आने लगेगी दमोह रेलवे स्टेशन की नई तस्वीर | Patrika News
दमोह

तीन महीने में नजर आने लगेगी दमोह रेलवे स्टेशन की नई तस्वीर

तेजी से चल रहा काम, फ्रंट एलिवेशन के काम जारी दमोह. अमृत भारत के तहत चयनित दमोह रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के काम तेजी से चल रहे हैं। करीब एक साल से चल रहे काम को फिलहाल गति दी जा रही है। रेलवे डीआरएम और एडीआरएम के निरीक्षण में काम को गति देने के निर्देश […]

दमोहJul 03, 2024 / 01:59 am

हामिद खान

दमाेह रेलवे स्टेशन

दमाेह रेलवे स्टेशन

तेजी से चल रहा काम, फ्रंट एलिवेशन के काम जारी

दमोह. अमृत भारत के तहत चयनित दमोह रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के काम तेजी से चल रहे हैं। करीब एक साल से चल रहे काम को फिलहाल गति दी जा रही है। रेलवे डीआरएम और एडीआरएम के निरीक्षण में काम को गति देने के निर्देश के बाद यह गति देखने मिल रही है। खास बात यह है कि यदि इसी गति से काम चलता रहा तो तीन महीने में ही नया नक्शा दमोह रेलवे स्टेशन का नजर आने लगेगा।
रेलवे स्टेशन पर इन दिनों अलग-अलग पॉइंट पर काम चल रहा है। जिसमें रेलवे स्टेशन के फ्रंट एलिवेशन पर खड़े हो चुके स्ट्रक्चर पर काम किया जा रहा है। इसमें नए तरीके के ब्रिक्स लगाए जा रहे हैं, अभी एक हिस्से का एलिवेशन इससे तैयार हो चुका है, जबकि दूसरे हिस्से में इसे लगाने का कार्य चल रहा है। कारीगरों के अनुसार अभी इसे जोड़ा जा रहा है। इसके बाद फिनेङ्क्षशग, कलर और लाइङ्क्षटग से इसका लुक उभर का आएगा।
रेलवे स्टेशन पर इस समय प्लेटफार्म नंबर १ और बाहर की तरफ तेजी से काम चल रहे है। प्लेटफार्म १ के सागर होम सिग्नल की ओर शेड बढ़ाने का काम लगभग पूरा हो चुका है। अब यहां सिर्फ ऊपर चद्दर लगना शेष रह गया है। जबकि इसके बाद बन रही दो मंजिला स्टेशन बिङ्क्षल्डग का काम भी पूरा हो चुका है। जिसमें रेलवे अधिकारियों के चेंबर भी शुरू कर दिए गए हैं। इसके अलावा पुरानी बिङ्क्षल्डग के प्रतीक्षालयों सहित अन्य कक्षों को भी रेनोवेट कर दिया गया है। जिनमें थोड़े-थोड़े काम शेष नजर आ रहे हैं।
सुरक्षा के नहीं इंतजाम: रेलवे स्टेशन पर हैवी कार्य भी किए जा रहे हैं, जिसमें भारी सामग्री का उपयोग हो रहा हैं। इन कार्यों के बीच भी कोई सुरक्षा के इंतजाम नहीं है। निर्माण के दौरान ही यहां यात्री ट्रेनों में आने-जाने के लिए दौड़ लगाते देखे जा सकते हैं, ऐसे में यदि कोई दुर्घटना होती है, तो बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता हैं। इसके अलावा निर्माण कार्य में उपयोग हो रहे पानी भी वॉटर स्टैंड से लिया जा रहा है। इतना ही नहीं स्ट्रक्चर के लिए हो रहे काम में लाल रेत की जगह गिट्टी, सीमेंट के साथ डस्ट का भी उपयोग किया जा रहा हैं।
पहले गेट नंबर १, फिर २ की तरफ होगा काम
स्टेशन पर काम कर रहे कर्मचारियों ने बताया कि अभी हमारा लक्ष्य गेट नंबर १ और बाहर की तरफ होने वाले कार्यों पर है। जिसका काम तेजी से किया जा रहा है। एक महीने के भीतर गेट नंबर १ का फं्रट एलिवेशन पूरी तरह तैयार करने का लक्ष्य है। जिसमें सामने की तरफ बन रहे पार्क, रोङ्क्षमग एरिया, पार्किंग एरिया को बेहतर तरीके से बनाया जा रहा है। अभी यहां ग्राउंड लेवल पर स्ट्रक्चर तैयार हो चुका है, जबकि लाइङ्क्षटग के लिए खंभे खड़े किए जा चुके हैं। इसके अलावा बाहर की तरफ होने वाले निर्माण को भी पूरा किया जा चुका हैं। यहां एक अच्छा कैंटीन भी बनाया जा रहा है। ये सभी काम पूरे होने के बाद गेट नंबर २ की ओर निर्माण कार्य किया जाएगा।

Hindi News / Damoh / तीन महीने में नजर आने लगेगी दमोह रेलवे स्टेशन की नई तस्वीर

ट्रेंडिंग वीडियो