scriptIND vs NZ: भारत-न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल बारिश में धुला तो कौन पहुंचेगा फाइनल में, जानें ICC का रूल | world cup 2023 what will happen if india vs new zealand semi final match will washed out | Patrika News
क्रिकेट

IND vs NZ: भारत-न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल बारिश में धुला तो कौन पहुंचेगा फाइनल में, जानें ICC का रूल

IND vs NZ World Cup 2023 Semi Final: वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइन मुकाबला अगर बारिश से धुलता है तो कौन सी टीम फाइनल में पहुंचेगी? आइये जानते हैं आईसीसी का नियम क्‍या कहता है?

Nov 13, 2023 / 10:51 am

lokesh verma

ind-vs-nz.jpg

भारत-न्यूज़ीलैंड का सेमीफाइनल बारिश में धुला तो कौन पहुंचेगा फाइनल में?

IND vs NZ World Cup 2023 Semi Final: वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइन मुकाबला 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में खेला जाएगा। पिछले विश्‍व कप में भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच ही सेमीफाइनल खेला गया था और बारिश के कारण मैच पूरा नहीं हो सका। इसके बाद रिजर्व डे पर अगले दिन भारत को न्‍यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। एक बार फिर से वर्ल्‍ड कप के सेमीफाइनल ये दोनों टीमें आमने-सामने होंगी। अब सवाल ये है कि अगर 15 नवंबर को मुंबई में बारिश से मैच धुला तो क्‍या होगा? आईसीसी ने इसके लिए इस बार क्‍या नियम तय किया है?

भारत-न्यूज़ीलैंड के बीच 15 नवंबर को खेले जाने वाला पहला सेमीफाइनल और दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच कोलकाता में 16 नवंबर को खेले जाने वाला दूसरा सेमीफाइनल अगर बारिश से पूरा नहीं हुआ तो इन दोनों मैचों के लिए आईसीसी ने एक-एक दिन का रिजर्व डे निर्धारित कर रखा है। ऐसे में पहला सेमीफाइनल 16 को और दूसरा सेमीफाइनल 17 नवंबर को पूरा किया जाएगा। अगर रिजर्व डे पर भी मैच पूरा नहीं होता है तो अंक तालिका में ऊपर रहने वाली टीम फाइनल में जगह बनाएगी।

…तो भारत पहुंचेगा फाइनल में

भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच अगर पहला सेमीफाइनल बारिश के कारण रिजर्व डे पर भी पूरा नहीं हो सका तो टीम इंडिया फाइनल में पहुंच जाएगी। क्‍योंकि भारत के अभी सबसे ज्यादा 16 अंक है और अगर भारत आज नीदरलैंड को भी हरा देता है तो उसके 18 अंक हो जाएंगे। वहीं, न्‍यूजीलैंड के 10 अंक हैं और वह क्वालीफाई नहीं कर सकेगी।

यह भी पढ़ें

वर्ल्ड कप 2023 में आज भारत और नीदरलैंड की भिड़ंत, जानें हेड टू हेड रिकॉर्ड



साउथ अफ्रीका-ऑस्ट्रेलिया मैच में क्या होगा?

अब सवाल ये है कि अगर साउथ अफ्रीका और ऑस्‍ट्रेलिया का दूसरा सेमीफाइनल बारिश से रिजर्व डे पर भी पूरा नहीं हो सका तो क्‍या होगा? क्‍योंकि दोनों के ही 14-14 अंक हैं। ऐसे में नेट रन रेट के आधार पर साउथ अफ्रीका फाइनल में पहुंच जाएगी।

यह भी पढ़ें

टीम इंडिया ने मनाई दिवाली, रोहित-शमी ने फैंस को खास अंदाज में दी शुभकामनाएं

Hindi News / Sports / Cricket News / IND vs NZ: भारत-न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल बारिश में धुला तो कौन पहुंचेगा फाइनल में, जानें ICC का रूल

ट्रेंडिंग वीडियो