scriptWorld Cup 2023: टॉस जीतना नहीं अब जीत की गांरटी, 38 में से 26 मैचों में टीमों को झेलनी पड़ी हार | World Cup 2023 most of the teams are losing the match even after winning the toss in cwc 2023 | Patrika News
क्रिकेट

World Cup 2023: टॉस जीतना नहीं अब जीत की गांरटी, 38 में से 26 मैचों में टीमों को झेलनी पड़ी हार

World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 में 38 में से 26 मैच ऐसे रहे हैं, जिनमें टॉस जीतने के बाद भी टीमों को हार का मुंह देखना पड़ा है। इससे कप्तानों की रणनीति और फैसलों पर सवाल उठ रहे हैं।

Nov 07, 2023 / 08:21 am

lokesh verma

toss-in-world-cup-2023.jpg

टॉस जीतना नहीं अब जीत की गांरटी, 38 में से 26 मैचों में टीमों को झेलनी पड़ी हार।

World Cup 2023: क्रिकेट में टॉस की काफी अहमियत होती है। माना जाता है कि टॉस जीतने वाली टीम को काफी फायदा होता है, लेकिन भारत की मेजबानी में खेले जा रहे आइसीसी वनडे विश्व कप में उल्टी ही कहानी देखने को मिल रही है। इस टूर्नामेंट में टॉस जीतने वाली टीमों को हार झेलनी पड़ रही है। दिलचस्प यह है कि टॉस जीतने के बाद टीम चाहे पहले बल्लेबाजी करें या गेंदबाजी, फैसला उनके पक्ष में नहीं जा रहा है। इससे कप्तानों की रणनीति और फैसलों पर सवाल उठने लगे हैं।

पहले बल्लेबाजी की हो या गेंदबाजी, मिली हार

इस विश्व कप में टॉस जीतने का महत्व काफी कम रह गया है। टॉस जीतने के बाद कप्तानों ने चाहे पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया हो या गेंदबाजी करने का, उनका दांव हमेशा गलत साबित हुआ है।

ओस के कारण भी लिए गलत फैसले

आमतौर पर भारत में सितंबर के बाद रात में ओस पड़ने की संभावना रहती है। इस कारण कई टीमों ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। चूंकि विश्व कप मुकाबले दोपहर दो बजे से शुरू हो रहे हैं। इस कारण ओस का असर ज्यादा देखने को नहीं मिल रहा है।

फैक्‍ट फाइल

-38 मैच अब तक कुल विश्व कप में खेले गए
-26 टीमें ऐसी रहीं, जो टॉस जीतने के बावजूद मैच हार गईं

-12 मैच ही ऐसे रहे, जिसमें टॉस जीतने वाली टीम ने मैच भी जीता

-20 मैच पहले बल्लेबाजी करते हुए टीमों ने कुल जीते
-18 मैच दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने जीते

मेजबान टीम इंडिया रही सफल

इस विश्व कप में मेजबान भारतीय टीम ही एकमात्र टीम है, जिसने टॉस जीतने के बाद अपना हर मैच जीता है। भारतीय टीम ने अब तक इस टूर्नामेंट में तीन बार टॉस जीता है और वह तीनों बार जीत दर्ज करने में सफल रही है।

1. भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ टॉस जीत पहले फील्डिंग चुनी और 117 गेंद शेष रहते चिर प्रतिद्वंद्वी को 7 विकेट से हराया।
2. न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी चुनी और 12 गेंद शेष रहते भारतीय टीम 4 विकेट से जीत दर्ज करने में सफल रही।

3. द.अफ्रीका के खिलाफ भारत ने टॉस जीत पहले बल्लेबाजी चुनी और प्रतिद्वंद्वी को 83 रन पर ढेर कर भारत ने यह मैच 243 रन से जीता।

यह भी पढ़ें

श्रीलंका बनी वर्ल्‍ड कप से बाहर होने वाली तीसरी टीम, जानें प्वाइंट टेबल का ताजा हाल

Hindi News/ Sports / Cricket News / World Cup 2023: टॉस जीतना नहीं अब जीत की गांरटी, 38 में से 26 मैचों में टीमों को झेलनी पड़ी हार

ट्रेंडिंग वीडियो