scriptविश्व कप क्रिकेट 2019 : पाकिस्तान और विंडीज के मैच में बल्लेबाजों पर रहेगा जीत का दारोमदार | word cup cricket 2019 pak vs windies group match preview | Patrika News
क्रिकेट

विश्व कप क्रिकेट 2019 : पाकिस्तान और विंडीज के मैच में बल्लेबाजों पर रहेगा जीत का दारोमदार

दोनों टीमों की गेंदबाजी है कमजोर
विंडीज की टीम में हैं पावर हिटर्स की भरमार
पाक गेंदबाज नहीं हैं फॉर्म में

May 30, 2019 / 11:01 pm

Mazkoor

pak vs WI

विश्व कप क्रिकेट 2019 : पाकिस्तान और विंडीज के मैच में बल्लेबाजों पर रहेगा जीत का दारोमदार

नॉटिंघम : शुक्रवार 31 मई को आईसीसी विश्व कप में दो छुपी रुस्तम टीम पाकिस्तान और विंडीज की टीमें आपस में भिड़ेंगी। विशेषज्ञ इन दोनों टीमों को इस बार विश्व कप की दावेदार नहीं मान रही हैं, लेकिन अपने दिन विशेष पर ये दोनों टीमें किसी भी टीम के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकती हैं। हालांकि हाल-फिलहाल में इन दोनों टीमों का विश्व क्रिकेट में दबदबा कम हुआ है। पाकिस्तान की टीम अंडरडॉग की ही तरह चैम्पियंस ट्रॉफी खेलने उतरी थी, लेकिन उसने सबको हैरान करते हुए फाइनल में भारत जैसी मजबूत टीम को हराकर पहली बार चैम्पियंस ट्रॉफी अपने नाम कर ली थी। वहीं फटाफट क्रिकेट में विंडीज की टीम भी अनपेक्षित है। वह दिन विशेष पर किसी भी टीम को हरा सकती है।

विश्व कप से पहले लगातार 10 मैच हारा है पाकिस्तान

पाकिस्तान टीम की बात की जाए तो विश्व कप से पहले उसका प्रदर्शन काफी बुरा रहा है। वह लगातार 10 वनडे मैच हार चुकी है। इतना ही नहीं पहले अभ्यास मैच में उसे अफगानिस्तान जैसी टीम ने हरा दिया था तो वहीं बांग्लादेश के खिलाफ उसका दूसरा अभ्यास मैच बारिश में बर्बाद हो गया था। हालांकि उसके पास कई प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं। विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज में उन्होंने अपनी प्रतिभा दिखाई थी, लेकिन गेंदबाजों का साथ न मिलने के कारण उसे हार का सामना करना पड़ा था। पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान सरफराज अहमद और कोच मिकी आर्थर यह उम्मीद करेंगे कि पाकिस्तानी बल्लेबाज उसी फॉर्म को बरकरार रखें। बल्लेबाजी में टीम का दारोमदार बाबर आजम और फखर जमान पर होगा। ये दोनों टीम के सबसे प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं। इन दोनों के अलावा मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक जैसे दो अनुभवी बल्लेबाज भी टीम में हैं। ये दोनों अच्छे से जानते हैं कि उन्हें कब क्या करना है। इमाम उल हक और आसिफ अली भी बेहतरीन फॉर्म में हैं। इसके अलावा कप्तान सरफराज अहमद भी टीम की बल्लेबाजी को मजबूती देंगे।

गेंदबाजी है पाक की असल समस्या

पाकिस्तान के पास गेंदबाजी में दो विश्व स्तरीय और अनुभवी गेंदबाज मोहम्मद आमिर और वहाब रियाज हैं, लेकिन परेशानी यह है कि इन दोनों का हालिया फॉर्म बेहद खराब है। पाकिस्तान को बेहतर करना है तो इन दोनों को फॉर्म में आना ही होगा। इन दोनों के अलावा पाकिस्तान के पास हसन अली जैसा तेज गेंदबाज भी है। इन्होंने अपने करियर के शुरुआती दौर में शानदार प्रदर्शन किया था, लेकिन ऐसा लगता है कि वह अपनी लय खो चुके हैं। इसके अलावा एक समस्या यह भी है कि मोहम्मद आमिर फिट नहीं हैं और पहले मैच में नहीं खेल पाएंगे।

विंडीज पावर हिटर्स के भरोसे

विंडीज की बात की जाए तो उसके टीम के सारे खिलाड़ी पावर हिटर्स हैं और जिस दिन वह चल गए कोई भी लक्ष्य उनके लिए कम ही होगा। न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में 400 से ज्यादा रन बनाकर उन्होंने यह साबित भी किया कि वे क्या कर सकते हैं। उनकी बल्लेबाजी ही उनकी ताकत है। उनकी टीम में क्रिस गेल और आंद्रे रसेल और कार्लोस ब्रेथवेट जैसे बड़े और अनुभवी नाम हैं। शाई होप और शिमरॉन हेटमायर जैसे युवा बल्लेबाज भी कम नहीं हैं। होप ने भी अभ्यास मैच में शतक जमा कर यह साबित भी किया। इसके अलावा कप्तान जेसन होल्डर भी अच्छी बल्लेबाजी कर लेते हैं, लेकिन इनकी सबसे बड़ी समस्या निरंतर न होना है। एक दिन ये अर्श पर होते हैं तो दूसरे दिन फर्श पर। अगर कल के मैच में विंडीज को जीत हासिल करनी है तो उसे यह उम्मीद करनी होगी कि कम से कम उसके दो से तीन पावर हिटर जमकर बल्लेबाजी करें।

गेंदबाजी में भी निरंतरता नहीं

विंडीज टीम की गेंदबाजी की बात करें तो यह थोड़ी कमजोर और अनिरंतर नजर आती है। इसके अलावा अनुभवहीन भी है। केमर रोच और शेनन गैब्रिएल दो अच्छे तेज और अनुभवी तेज गेंदबाज जरूर हैं, लेकिन वह लगातार बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाते। इसके अलावा ओशाने थॉमस और शेल्डन कोटरेल भी प्रतिभाशाली गेंदबाज हैं, लेकिन इनका अनुभवहीन होना टीम के आड़े आ सकता है। इसके अलावा कप्तान होल्डर और ब्रैथवेट भी अच्छी गेंदबाजी कर लेते हैं।

टीमें (सम्भावित) :

विंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, इविन लुइस, डारेन ब्रावो, शिमरोन हेटमेयर, एशले नर्स, फाबियान एलेन, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शाई होप (विकेटकीपर), केमर रोच, ओशाने थॉमस, शेनन गैब्रिएल और शेल्टन कोटरेल।

पाकिस्तान : सरफराज खान (कप्तान/विकेटकीपर), फखर जमान, इमाम उल हक, बाबर आजम, आसिफ अली, शोएब मलिक, मोहम्मद हफीज, हारिस सोहेल, शादाब खान, इमाद वसीम, शाहीन अफरीदी, हसन अली, मोहम्मद हसनेन, वहाब रियाज और मोहम्मद आमिर।

Hindi News/ Sports / Cricket News / विश्व कप क्रिकेट 2019 : पाकिस्तान और विंडीज के मैच में बल्लेबाजों पर रहेगा जीत का दारोमदार

ट्रेंडिंग वीडियो