scriptमहिला टी-20 विश्व कप में भारत की लगातार दूसरी जीत, दीप्ति शर्मा ने रचा इतिहास | Patrika News
क्रिकेट

महिला टी-20 विश्व कप में भारत की लगातार दूसरी जीत, दीप्ति शर्मा ने रचा इतिहास

Women’s T20 World Cup : महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की है। वेस्टइंडीज की पहली पारी के आखिरी ओवर में दीप्ति ने अफी फ्लेचर का विकेट लेते ही इतिहास रच दिया। ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाली वह पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं। कोई पुरुष क्रिकेटर भी उनके आसपास नहीं है।

Feb 16, 2023 / 09:52 am

lokesh verma

womens-t20-world-cup-deepti-sharma-becomes-the-first-indian-bowler-to-pick-up-100-wickets-in-t20i.jpg

महिला टी-20 विश्व कप में भारत की लगातार दूसरी जीत, दीप्ति शर्मा ने रचा इतिहास।

Women’s T20 World Cup : दक्षिणा अफ्रीका में खेले जा रहे महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 के पहले मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराने के बाद भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की है। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम महज 118 रन पर सिमट गई। टीम इंडिया की स्टार ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा ने 15 रन देकर 3 विकेट चटकाए। उन्होंने एक ही ओवर में दो विकेट भी हासिल किए। आखिरी ओवर में दीप्ति ने अफी फ्लेचर का विकेट लेते ही इतिहास रच दिया। टीम इंडिया ने 119 रन का लक्ष्य 19वें ओवर की पहली गेंद पर ही 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत की जीत में ऋच घोष महज 32 गेंदों में 44 रन और कप्तान हरमनप्रीत को ने 42 गेंदों में 33 रन बनाकर अहम भूमिका निभाई।

दीप्ति शर्मा के अब टी20 इंटरनेशनल में 100 विकेट पूरे हो गए हैं। उन्होंने यह कमाल अपने 89वें मैच में किया है। बता दें कि दीप्ति शर्माा ने 2016 में भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू किया था। तभी से वह अपनी ऑफ स्पिन गेंदबाजी से कमाल का प्रदर्शन कर रही हैं। उन्होंने अपने डेब्यू मैच में 19 रन देकर एक विकेट लिया था। टी20 में 10 रन देकर 4 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन है।

पूनम यादव को छोड़ा पीछे

बता दें कि दीप्ति शर्मा टी20 अंतरराष्ट्रीय में मैचों में 100 विकेट हासिल करने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं। कोई पुरुष क्रिकेट भी अभी तक यह कारनामा नहीं कर सका है। महिला क्रिकेट में दीप्ति ने साथी खिलाड़ी पूनम यादव को पीछे छोड़ दिया है। पूनम यादव के नाम टी20 इंटरनेशनल में 98 विकेट हैं।

यह भी पढ़े – सचिन तेंदुलकर मेरे टीम से जुड़ने पर लेना चाहते थे संन्यास, पूर्व भारतीय कोच का खुलासा
https://twitter.com/hashtag/WIvIND?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

कोई पुरुष क्रिकेटर भी नहीं आसपास

बता दें कि आज तक टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारत का कोई पुरुष खिलाड़ी भी ये कमाल नहीं कर सका है। भारतीय पुरुष गेंदबाजों की बात करें तो अभी तक युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्यादा 91 विकेट लिए हैं, वहीं, टीम इंडिया से बाहर चल रहे भुवनेश्वर कुमार ने 90 विकेट लिए हैं। वहीं महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा टी20 विकेट लने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज की अनीसा मोहम्मद के नाम है, जिन्होंने कुल 125 विकेट लिए हैं।

यह भी पढ़े – ये हैं WPL की 10 सबसे महंगी खिलाड़ी, देखें वीडियो

Hindi News/ Sports / Cricket News / महिला टी-20 विश्व कप में भारत की लगातार दूसरी जीत, दीप्ति शर्मा ने रचा इतिहास

ट्रेंडिंग वीडियो