scriptमुंबई, तमिलनाडु और कर्नाटक की तर्ज पर UP में भी शुरू होगी टी20 क्रिकेट लीग, BCCI से अनुमति का इंतजार | upca likely to launch utter pradesh premier league to start by august with six teams | Patrika News
क्रिकेट

मुंबई, तमिलनाडु और कर्नाटक की तर्ज पर UP में भी शुरू होगी टी20 क्रिकेट लीग, BCCI से अनुमति का इंतजार

Utter Pradesh Premier League : मुंबई, तमिलनाडु और कर्नाटक की तर्ज पर जल्‍द ही यूपी में भी टी20 लीग देखने को मिल सकती है। उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन अगस्‍त में पहला सीजन कराने की योजना बना रहा है। इसके लिए यूपीसीए को बस भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड से अनुमति मिलने का इंतजार है।

Jul 21, 2023 / 05:11 pm

lokesh verma

rinku-singh.jpg

मुंबई, तमिलनाडु और कर्नाटक की तर्ज पर UP में भी शुरू होगी टी20 क्रिकेट लीग, BCCI से अनुमति का इंतजार।

Utter Pradesh Premier League : मुंबई, तमिलनाडु और कर्नाटक की तर्ज पर जल्‍द ही यूपी में भी क्रिकेट लीग का खुमार देखने को मिल सकता है। उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन भी अन्‍य राज्‍यों की तरह अपनी टी20 लीग शुरू करना चाहता है। यूपीसीए बस भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड से अनुमति मिलने का इंतजार कर रहा है। अनुमति मिलने के बाद उत्तर प्रदेश प्रीमियर लीग के पहले सीजन का आगाज अगस्त से हो सकता है। पहले सीजन में कुल छह टीमों को उतारा जाएगा, जिसमें प्रदेश के कुल 120 खिलाड़ियों को खेलने का अवसर मिलेगा। इतना ही नहीं इस लीग का लाइव प्रसारण और लाइव स्‍ट्रीमिंग भी आईपीएल की तर्ज पर ही कराए जाने की उम्‍मीद है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उत्‍तर प्रदेश प्रीमियर लीग के पहले सीजन में 6 टीम हिस्‍सा लेंगी। इस लीग के सभी मुकाबले कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले जाएंगे। इस टी20 लीग में सिर्फ उत्‍तर प्रदेश के खिलाड़ी ही हिस्‍सा ले सकेंगे। एक टीम में अधिकतम 18 खिलाड़ियों को शामिल करने की योजना है। बीसीसीआई से अनुमति मिलने के बाद अगस्त के दूसरे सप्ताह में प्‍लेयर्स का ऑक्शन हो सकता है।

20 कंपनियों ने टीम खरीदने में दिखाई दिलचस्पी

बताया जा रहा है कि यूपीपीएल के पहले सीजन की 6 फ्रेंचाइजी टीमों को खरीदने के लिए 20 कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई है। इस लीग में खिलाड़ी ही नहीं, बल्कि अंपायर और टीमों के कोच भी उत्तर प्रदेश से ही होंगे। उम्‍मीद है कि जुलाई के तीसरे सप्ताह में टीमों पर अंतिम निर्णय लिया जा सकता है और अगस्त के दूसरे सप्ताह में ऑक्शन प्रक्रिया हो सकती है।

यह भी पढ़ें

एशिया कप 2023 के शेड्यूल ने फंसाया पेच, अब इस देश ने जताई आपत्ति



20-22 दिन का हो सकता है पहला सीजन

यूपीपीएल का पहला सीजन 20 से 22 तक चल सकता है। बताया जा रहा है कि यूपीसीए आगामी रणजी सीजन के लिए 26 जुलाई को प्‍लेयर्स का ट्रायल लेगा। इसी दौरान शानदार प्रदर्शन करने वाले प्‍लेयर्स को ऑक्शन के लिए शॉर्टलिस्ट करने की संभावना है। बता दें कि महाराष्ट्र, तमिलनाडु, मुंबई और कर्नाटक बोर्ड पहले ही टी20 लीग शुरू कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें

जायसवाल ने सिर्फ दो पारियों में रचा इतिहास, रैना-धवन और द्रविड़ का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा

Hindi News/ Sports / Cricket News / मुंबई, तमिलनाडु और कर्नाटक की तर्ज पर UP में भी शुरू होगी टी20 क्रिकेट लीग, BCCI से अनुमति का इंतजार

ट्रेंडिंग वीडियो